दोस्तों क्या आप AAI का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं? तो यह आर्टिकल खास आप के लिए ही लिखा गया है। AAI भारत के सार्वजनिक हवाई अड्डों के सभी कार्यों पर नियंत्रण करता है। AAI Full Form एवं AAI से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी.

AAI Full Form

अक्सर कई लोगो को AAI के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती व इसके पुरे नाम के बारे में बहुत से लोगो को पता नहीं होता तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको AAI Full Form क्या होता है व AAI किसे कहते है इसके कार्य क्या क्या होते है व यह कैसे काम करता है इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी बताने का प्रयत्न करेंगे.

AAI Full Form in Hindi

AAI के बारे अन्य जानकारी बताने से पहले  हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता रहे है.

AAI Full Form – Airport Authority of India हैं.

AAI एक legal body है। जिसे Airports Authority of India Act, 1994 को ध्यान में रखकर बनाया गया था। भारत के सार्वजनिक हवाई अड्डों की पूरी देखरेख AAI के द्वारा किया जाता है। AAI से communication navigation की मदद से पुलिस परीक्षा / यातायात प्रबंधन (CNS / ATM) भारतीय हवाई क्षेत्र और समुद्री क्षेत्रों को लाभ होता है.

AAI के अंदर 137 एयरपोर्ट की देखरेख की जाती है (जिसमें 24 इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 10 कस्टम एयरपोर्ट और 103 डोमेस्टिक एयरपोर्ट शामिल हैं).

AAI अपनी सेवा हवा के ऊपर 2.8 मिलियन स्क्वायर नॉटिकल मील पर अपनी निगरानी रखता है। इसका नियंत्रण पूरे हवाई अड्डे पर होता है.

AAI कब बनाई गई थी?

भारत के गवर्नमेंट ने Airports Authority of India (AAI) वैश्विक हवाई टर्मिनल को 1972 में बनाया गया था। जबकि National Airports Authority (NAA) को residential airports संभालने के लिए 1986 में बनाया गया था। Airports Authority of India Act, 1994 के अंतर्गत Airports Authority of India (AAI) को बनाया गया था। इस association को common flight foundations की नींव बनाने, update करने व update रखने के लिए और निगरानी करने के लिए बनाया गया था.

AAI का हेड क्वार्टर कहां है

AAI का हेड क्वार्टर New Delhi, Rajiv Gandhi Bhawan, Safdarjung Airport New Delhi में हैं.

AAI का चेयरपर्सन कौन हैं

अरविंद सिंह को Airport Authority of India का चेयरपर्सन चुना गया है। अरविंद सिंह महाराष्ट्र यूनिट के 1988 batch के IAS officer हैं। Ministry of Civil Aviation के अंतर्गत Airport Authority of India काम करता हैं.

AAI के कार्य क्या हैं

AAI अर्थात Airport Authority of India के एक नहीं बल्कि कई कार्य होते हैं। AAI के कुछ महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी नीचे दी गई हैं –

AAI का मुख्य कार्य भारतीय हवाई अड्डों की योजना, विकास, संचालन और रखरखाव का कार्य और घरेलू हवाई टर्मिनलों के कार्यों को AAI संभालता हैं.

भारतीय वायु क्षेत्र का हर तरह का नियंत्रण और प्रबंधन AAI द्वारा स्वीकार किए जाने के बाद ही होता हैं। इंडियन एयरलाइन के हर कार्य को करने के लिए AAI की परमिशन की आवश्यकता होती हैं.

AAI यात्री टर्मिनलों का विकास, संशोधन और प्रबंधन का कार्य करता हैं.

सार्वभौमिक और घरेलू वायु टर्मिनलों पर पेलोड टर्मिनलों का सुधार और प्रबंधन AAI के द्वारा ही होता हैं.

हवाई टर्मिनलों व यात्री टर्मिनलों पर यात्री कार्यालयों और डेटा ढांचे की व्यवस्था AAI के द्वारा किया जाता है.

गतिविधि क्षेत्रों का विकास और सुदृढ़ीकरण, अर्थात रनवे, एप्रन, टैक्सीवे जैसे क्षेत्रों का विकास AAI द्वारा होता हैं.

AAI संचार और नेविगेशन की व्यवस्था में मदद करता है अर्थात् ILS, DVOR, DME जैसे कार्यों को करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है.

AAI के प्रशिक्षण केंद्र कहा स्थित है ?

Airport Authority of India का अलग अलग शहरो में अलग-अलग प्रशिक्षण केंद्र हैं। जिनमें से कुछ मुख्य प्रशिक्षण केंद्रों के नाम नीचे बताए गए हैं –

  • प्रयागराज उर्फ इलाहाबाद में द सिविल एविएशन ट्रेनिंग कॉलेज में AAI का प्रशिक्षण केंद्र हैं.
  • हैदराबाद में AAI का प्रशिक्षण केंद्र हैदराबाद प्रशिक्षण केंद्र में हैं.
  • नई दिल्ली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन मैनेजमेंट एंड रिसर्च (NIAMAR) AAI का प्रशिक्षण केंद्र हैं.
  • नई दिल्ली में AAI का प्रशिक्षण केंद्र फायर ट्रेनिंग सेंटर (FTC) में हैं.
  • कोलकाता का फायर ट्रेनिंग सेंटर (FTC) AAI का प्रशिक्षण केंद्र हैं.

AAI में कौन कौन से departments है

AAI (Airport Authority of India) वैसे तो बहुत से कार्यों का संपादन करता हैं लेकिन AAI कई बड़े बड़े प्रमुख विभागों के अंदर काम करता हैं –

यात्री सुविधा – Airport Authority of India का मुख्य कार्य यात्रियों के टर्मिनल का निर्माण करना हैं। साथ ही साथ टर्मिनल का संशोधन और प्रबंधन करना भी Airport Authority of India के मुख्य कार्यों में शामिल है। कार्गो टर्मिनल जो कि एक खास तरह का टर्मिनल हैं। उसके निर्माण और रखरखाव का काम भी Airport Authority of India देखता है.

एयर नैविगेशन की सुविधा – Airport Authority of India एयर नैविगेशन सेवाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता हैं। Airport Authority of India अच्छे क्वालिटी के हवाई नेविगेशन तकनीक का इस्तेमाल करके विमान का सही संचालन सुनिश्चित करता हैं.

हवाई अड्डे पर सुरक्षा की सुविधा – Airport Authority of India सुरक्षा के लिए कई तरह के अलग अलग कार्यों को पूरा करता हैं। AAI बहुत से सुरक्षा सेवा प्रदान करता हैं। ताकि यात्री अपनी यात्रा सुरक्षा के साथ कर सके। अन्य केंद्रीय एजेंसियों की मदद से Airport Authority of India हवाई अड्डे और हवाई अड्डे पर सुरक्षा का प्रबंधन बहुत अच्छे से करता हैं.

एरोड्रम सुविधाए – Airport Authority of India में हवाई अड्डे की सुविधाओं के नियोजन के मूल दृष्टिकोण को सभी कार्य कर्ताओं को बताता हैं.

एचआरडी प्रशिक्षण – प्रशिक्षित और अत्यधिक कुशल जनशक्ति का एक बड़ा assets Airport Authority of India की प्रमुख संपत्तियों में से एक है। विकास और तकनीकी संवर्द्धन और संचालन मानकों और प्रक्रियाओं के परिणामस्वरूप शोधन, सुरक्षा और सुरक्षा के नए मानकों और प्रबंधन तकनीकों में सुधार अधिकारियों और कर्मचारियों के ज्ञान और कौशल को अद्यतन करने के लिए निरंतर प्रशिक्षण के लिए कहते हैं.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको AAI Full Form in Hindi से सम्बंधित जानकारी बताने का प्रयत्न किया है व AAI क्या होता है इसके बारे में हमने आप को पूरी जानकारी दे दी है हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट कर के बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Comment moderation is enabled. Your comment may take some time to appear.