Wednesday, October 20, 2021
होमBasic KnowledgeAapda Prabandhan Kya Hai? इससे जुडी पूरी जानकारी

Aapda Prabandhan Kya Hai? इससे जुडी पूरी जानकारी

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम Aapda Prabandhan Kya Hai इससे जुडी जानकारी आपको बताने वाले है आप सभी ने कई बार आपदा प्रबंधन के बारे में पढ़ा या सुना होगा पर कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की आखिर यह होता क्या है और इसके दुष्परिणाम क्या क्या होते है तो इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है.

Aapda Prabandhan Kya Hai

- Advertisement -

आपदा प्रबंधन के कई उदहारण आपको देखने को मिल जाते है जैसे की किसी भी ऐसी प्राकृतिक या मानव द्वारा जनित घटना जिसके कारण समाज या आम व्यक्ति का जीवन बाधित होता है या जान माल की अत्याधिक हानि होती है तो इसे आपदा प्रबंधन के रूप में जाना जाता है व आपके मन में Aapda Prabandhan Kya Hai इससे जुड़े कई सारे सवाल आ रहे होंगे तो हम आपको इनसे जुडी सभी जानकारी इस आर्टिकल में बताने वाले है.

Aapda Prabandhan Kya Hai

अगर कोई भी प्राकृतिक या मानव जनित किसी भी प्रकार की कोई विनाशकारी घटना जिसमे जीवन या संपत्ति की हानि होती है या आजीविका में किसी प्रकार की व्यापक हानि होती है तो उसे आपदा कहते है और इस प्रकार की घटना बेहद ही विनाशकारी होती है व इसमें लोगो को काफी नुकसान भी होता है कई बार तो लोग अन्य लोगो व बाहरी सहायता पर आश्रित हो जाते है.

प्राकृतिक आपदा क्या है

कई लोगो के मन में सवाल होगा की आखिर प्राकृतिक आपदा क्या होता है तो हम आपको बता दे की अगर कोई आपदा प्रकृति द्वारा जनित होती है तो उसे प्राकृतिक आपदा कहा जाता है यह कई अलग अलग प्रकार की होती है.

  • भूकंप – भूकंप के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे व अक्सर कई बार कई अलग अलग स्थानों पर भूकंप आते है जिसके कारण कई बार काफी जान माल की हानि होती है व इस कारण से इसको भी एक प्राकृतिक आपदा माना जाता है.
  • बाढ़ – कई बार ज्यादा बारिश या किसी बांध के टूटने या नदी के तेज बहाव के कारण कई स्थानों पर अत्याधिक पानी आबादी क्षेत्र में आ जाता है परिणामस्वरूप वहां पर बाढ़ के हालात हो जाते है व बाढ़ आने पर अक्सर कई लोगो को जानमाल की हानि हो जाती है इस कारण से यह भी एक प्राकृतिक आपदा है.
  • तूफ़ान – तटवर्ती इलाको में अक्सर तूफ़ान की घटनाएं देखने की मिलती है व इसके कारण कई लोगो की जान चली जाती है तो कई लोगो को संपत्ति का नुक्सान भी होता है इसलिए यह एक प्राकृतिक आपदा होती है.
  • अकाल – अकाल को भी प्राकृतिक आपदा के रूप में जाना जाता है क्युकी इससे प्रदेश में भुखमरी बढ़ जाती है और वह क्षेत्र कई प्रकार की बीमारियों का शिकार हो जाता है इसके साथ ही इसमें लोगो के जीवन और संपत्ति का भी नुकसान होता है.

इसके आलावा सुनामी, हिमस्खलन और अन्य कई प्रकार की घटनाये जो की प्रकृति के द्वारा होती है वो सभी प्राकृतिक घटना मानी जाती है.

मानव निर्मित आपदा क्या है

कई सारी आपदाये मानव द्वारा जनित होती है व हम सब इसके कही न कही हिस्सेदार जरूर होते है कई लोग जानबूझकर यह सब करते है तो कई लोग अनजाने में व मानव द्वारा निर्मित आपदाओं में प्रदुषण सबसे बड़ी आपदा है व इसके कारण प्रकृति को काफी नुकसान होता है इसके साथ ही प्रदुषण से मानव स्वय अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण समस्या पैदा कर रहा है.

आपदा प्रबंधन चक्र क्या होता है

अगर किसी भी प्रकार की आपदा होती है तो उससे कैसे लड़ना है और लोगो को और उनकी संपत्ति को सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है इसके ऊपर कार्य किया जाता है व इसमें कई अलग अलग चरणों में काम किया जाता है उसमे से कुछ कार्य से जुडी जानकारी हम आपको बता रहे है.

  • न्यूनीकरण – इसके अन्तर्गत आपदा की स्थिति में लोगो को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है इसके बारे में कार्य किया जाता है और लोगो को ऐसे हालत में बचाव के तरीके आदि बताये जाते है.
  • प्रस्तुति – इसमें कई प्रकार के कार्य होते है जैसे की प्रस्तुति के लिए रणनीति बनाना, प्लानिंग करना, ट्रेनिंग देना, चेतावनी के लिए उपयुक्त इंतजाम करना आदि शामिल है.
  • प्रतिक्रिया – अगर किसी भी क्षेत्र में आपदा आती है तो ऐसे इंतजाम करना की लोगो को और उनकी संपत्ति को कम से कम नुकसान हो व इसके लिए दवाइया, वाहन सुविधा, रेस्क्यू और सर्च अभियान चलाना आदि शामिल है.
  • Normalization – आपदा के दौरान लोगो के जीवन को सामान्य करने के लिए कार्य किया जाता है इसमें अस्थाई आवास, भोजन और अन्य उपयोगी सहायता प्रदान की जाती है.

आपदा की स्थिति में सरकार और प्रशासन के द्वारा कई अलग अलग प्रकार के कार्य और रणनीति बनायी जाती है और उसके आधार पर कार्य किया जाता है इसमें  सबसे पहला उद्देश्य सभी का जीवन बचाना होता है और इसके बाद लोगो की संपत्ति को बचाना होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Aapda Prabandhan Kya Hai  इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के द्वारा बता सकते है.

- Advertisement -

Related Article

फोन में Headphone कैसे हटाए सिर्फ 1 मिनिट में

नमस्कार मित्रो आज हम आपको phone me headphone kaise hataye इसके बारे में बता रहे है कई लोगो को फोन में हेडफोन से सम्बंधित...

BCA क्या है और BCA में अपना कैसे कैसे बनाये पूरी जानकारी

आज हम BCA क्या होता है और इसमें अपना भविष्य कैसे बनाये इसके बारे में बता रहे है हाल में पुरे देश में बेरोजगारी...

फोन में हिंदी टाइपिंग कैसे करें बहुत ही आसान से तरीके से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको phone me hindi typing kaise kare इसके बारे में बता  रहे है अगर आप मोबाइल का इस्तमाल करते है...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular