आज हम आपको एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें इसके बारे में  बता रहे हैं। अगर आप एक एयरटेल यूजर है और आप अपनी सिम को जिओ कंपनी में पोर्ट करना चाहते है, तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। इसमें हम आपको सिम पोर्ट करने का सबसे आसान तरीका बताने वाले है।

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें

अक्सर कई लोग एयरटेल की सेवाओं से संतुष्ट नहीं होते ऐसे में वो अपनी सिम को दूसरी कंपनी में पोर्ट करना चाहते है। हालांकि ज्यादातर लोगो को इसके बारे में सही जानकारी पता न होने के कारण वो अपनी सिम को पोर्ट नही करवा पाते। अगर आप इससे जुडी विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें यह लेख ध्यान से पढ़े।

यह भी पढ़े -  मोबाइल से एजुकेशन वीडियो कैसे बनाएं?

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट करना बहुत ही आसान है। अगर आप अपनी सिम को पोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा, जो की निम्न प्रकार से है:

1. आवश्यक दस्तावेज तैयार करें

किसी भी सिम को दूसरी कंपनी में पोर्ट करने के लिए आपको कुछ आवश्यक चीजो की जरुरत पडती है, उसके बाद ही आप अपनी सिम को पोर्ट कर सकते है। इसके लिए आपके पास निम्न प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए:

  • आधार कार्ड या पेन कार्ड
  • UPC कोड

2. पोर्टिंग कोड प्राप्त करें

सिम को पोर्ट करने के लिए सबसे पहले तो आपको एक पोर्टिंग कोड प्राप्त करना होता है। इसे UPC के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप अपनी सिम के लिए UPC कोड प्राप्त करना चाहते है तो आपको निम्न प्रकार से मैसेज भेजना होगा।

अपने एयरटेल सिम में PORT स्पेस मोबाइल नंबर लिखकर 1900 पर भेजें। उदाहरण के लिए, यदि आपका मोबाइल नंबर 9876543210 है, तो आप PORT 9876543210 लिखकर 1900 पर भेजेंगे। इसके बाद आपको मैसेज में माध्यम से एक UPC कोड प्राप्त होगा, जिसकी वैघता 15 दिन तक की होगी।

3. जिओ स्टोर पर जाएं

जब आपको UPC कोड प्राप्त हो जाता है तो इसके बाद आपको अपने UPC कोड और आवश्यक दस्तावेज लेकर नजदीकी जिओ स्टोर या जिओ रिटेलर के पास जाना होगा। इसके बाद आप जिओ के कर्मचारी से अपनी सिम पोर्ट करने के लिए कहे। अब जिओ कर्मचारी आपको आवश्यक दस्तावेज देने के लिए कहेगा, आप उसे मांगे गये दस्तावेज दिखाए।

4. पोर्टिंग शुल्क का भुगतान करें

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद जिओ कर्मचारी आपकी सिम को पोर्ट करना शुरू कर देगा, सिम पोर्ट करने के लिए कर्मचारी आपसे पोर्टिंग शुल्क मांग सकते है। ऐसे में आपको वो शुल्क देना होगा।

5. नई जिओ सिम प्राप्त करें

जब आप पोर्टिंग शुल्क दे देंगे तो इसके बाद जिओ कर्मचारी के द्वारा आपको एक नयी जिओ की सिम दी जायगी। इस सिम का नंबर वही होगा जो नंबर आप पहले उपयोग में लेते थे।

सिम प्राप्त होने के बाद आपकी सिम को एक्टिवेट होने में 24 घंटे से लेकर 7 दिन तक का समय लग सकता है। इस दौरान आपको इंतज़ार करना होगा। जब आपकी सिम एक्टिवेट हो जाती है तो इसके बाद आप अपनी सिम का उपयोग करना शुरू कर सकते है।

जिओ सिम सक्रिय है या नहीं, यह कैसे जांचें

अपनी सिम पोर्ट करने के बाद नयी सिम सक्रिय हुई है या नही यह पता करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको अपनी एयरटेल सिम फोन में डालकर रखनी है। जब आपकी एयरटेल सिम का नेटवर्क चला जायेगा तो इसके तुरंत बाद आपकी जिओ सिम एक्टिवेट हो जाएगी। ऐसे में एयरटेल का नेटवर्क जाने के बाद आप अपनी जिओ सिम फोन में डालकर उसका उपयोग करना शुरू कर सकते है।

सिम पोर्ट करने के लिए सुझाव

आप अपनी सिम को पोर्ट करने की सोच रहे है तो ऐसे में आपको इससे जुड़े कुछ सुझाव ध्यान में रखने आवश्यक है। यह सुझाव निम्न प्रकार से है:

  • सिम को पोर्ट करने के लिए आपकी सिम कम से कम 90 दिन पुरानी होनी चाहिए।
  • अगर आप पोस्टपेड सिम इस्तमाल करते है तो आपका कोई भी पिछला बिल बकाया नहीं होना चाहिए।

अपनी सिम को पोर्ट से पहले आपको निम्न बाते ध्यान में रखने का प्रयास करना चाहिए। अगर आप इन बातो को ध्यान में रखते है तो आप बहुत ही आसानी से अपनी सिम को पोर्ट कर पायेगे।

इस लेख में हमने आपको एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी, अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप कमेंट कर सकते है।

यह भी पढ़े -  Kamjori Kaise Dur Karen? 7 दिनों में कमजोरी दूर करने का तरीका
पिछला लेखमोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें?
अगला लेखमोबाइल से कंप्यूटर कैसे चलाएं? सबसे आसान तरीका
Sukhdev Dan
मेरा नाम सुखदेव सिंह है, मैं एक Tech Expert और एप्लीकेशन डेवलपर हूँ। मुझे पिछले 3 वर्षो से टेक्नोलॉजी, सिम कार्ड, मोबाइल फोन और एप्लीकेशन आदि का अच्छा अनुभव है।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें