B.Tech Full Form In Hindi? बीटेक क्या है और कैसे करें

नमस्कार मित्रो आज हम आपको B.Tech Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है और बीटेक क्या होता है और  बीटेक कैसे करते है इन सब के बारे में हम आपको बताने वाले है ताकि आपको बीटेक से जुडी पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो सके और बीटेक के बाद कैरियर के विकल्प क्या क्या होते है इसके बारे में भी हम आपको बताने वाले है.

B.Tech Full Form In Hindi

बीटेक के बारे में बहुत से लोगो को जानकारी नहीं होती व इसके नाम के बारे में काफी कम लोग जानते है लेकिन इससे जुडी जानकारी आप सभी के लिए बेहद ही उपयोगी है अगर आपको बीटेक के बारे में जानकारी होगी तो यह आपके जीवन में बहुत ही उपयोगी साबित होगा एवं बीटेक के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आप B.Tech Full Form In Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

B.Tech Full Form In Hindi

बीटेक क्या होता है और इस कोर्स को कैसे कर सकते है एवं इस कोर्स को करने के बाद कैरियर विकल्प क्या क्या होते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

B.Tech Full Form – Bachelor of Technology

हिंदी में इसे प्रौद्योगिकी में स्नातक कहा जाता है व यह एक बहुत ही  पॉपुलर इंजीनियरिंग कोर्स होता है जो बाहरवीं के बाद किया जा सकता है एवं जो लोग इंजीनियरिंग में रूचि रखते है वो बाहरवीं के बाद ज्यादातर इसी कोर्स में रूचि दिखाते है.

B.Tech क्या है

जैसा की आप सब जानते है की यह इंजीनियरिंग कोर्स है और इसको आप बाहरवीं के बाद कर सकते है अगर आप इंजीनियरिंग लाइन में अपना भविष्य  बनाना चाहते है तो ऐसे में आप इस कोर्स को कर सकते है इस कोर्स को करने के बाद आपको इंजीनियरिंग से जुडी क्षेत्र में एक अच्छा रोजगार मिल सकता है.

यह कोर्स 4 वर्ष का होता है व जो लोग कंप्यूटर इंजिनियर या सिविल इंजिनियर बनने का सपना देख रहे है वो लोग इस कोर्स को कर सकते है एवं बीटेक में भी कई पॉपुलर कोर्स होते है जो की निम्न प्रकार से है.

  • सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक
  • मेकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक
  • इंफोमशन टेक्नोलॉजी में बीटेक
  • कंप्यूटर साइंस में बीटेक
  • इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में बीटेक आदि

बीटेक में निम्न प्रकार के कई पॉपुलर कोर्स होते है उसमे से आप जो भी कोर्स करना चाहते उस कोर्स को चुन सकते है और ध्यान रखे की आप जिस कोर्स का चुनाव करते है उसी से जुडी क्षेत्र में आपको रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.

बीटेक करने के लिए योग्यता

अगर आप बीटेक करना चाहते है तो इसके लिए आपका बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है व बाहरवीं में आपका फिजिक्स, केमेस्ट्री और मेथ्स सब्जेक्ट होना जरूरी है व आपको बाहरवीं कम से कम 60% अंको से उत्तीर्ण करनी होगी तभी आप  इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है.

बीटेक के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आपको बीटेक के लिए आवेदन करना है तो आपको बाहरवीं उत्तीर्ण करनी होगी इसके बाद आप सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में बीटेक के लिए आवेदन कर सकते है व इसमें आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है उसमे सफल होने के बाद ही आपको इस कोर्स के लिए प्रवेश मिल सकता है.

अगर आप सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करते है तो आपको बहुत ही हम फीस देनी होती है वही अगर आप प्राइवेट कॉलेज से इस कोर्स को करते है तो आपको ज्यादा फीस देनी होती है व कई प्राइवेट कॉलेज बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी इस कोर्स  के लिए एडमिशन देते है पर उनकी फीस थोड़ी अधिक हो सकती है.

बीटेक कोर्स का Duration

आप इस कोर्स के लिए आवेदन करते है तो उसके बाद इस कोर्स को पूरा करने में आपको 4 वर्ष का समय लगता है यह कोर्स टेक्निकल पढाई के लिए प्रख्यात है इसमें आपको कई सारे सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाया जाता है व इस कोर्स के दो भाग होते है पहला तो थ्योरी और दूसरा प्रेक्टिकल इन दोनों भागो में आपको यह कोर्स करवाया जाता है.

आपको इस कोर्स में हर चीज को बारीकी और ध्यान से सीखना होता है इसके साथ ही अगर आप बीटेक के बाद आगे की पढाई करना चाहे तो आप एमटेक भी कर सकते है एमटेक को करने के बाद आपकी अहमियत बीटेक की तुलना में काफी अधिक हो जाती है.

बीटेक के लिए एंट्रेंस एग्जाम

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की इस कोर्स को करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है व इस एग्जाम में आप जितने अंक प्राप्त करते है उसके  हिसाब से रैंक बनती है और उसके बाद रैंक के अनुसार विधार्थियो को अलग अलग कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है जिसकी रैंक ज्यादा अच्छी होगी उसे उतना ही अच्छा और पॉपुलर कॉलेज मिलेगा और सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिलेगा.

बीटेक के लिए निम्न प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम होते है जिन्हे आप दे सकते है.

  • KEAM
  • BCECE
  • JCECE
  • JEE Main
  • JEE Advance

बीटेक के बाद सैलरी

बीटेक के बाद कितनी सैलरी मिल सकती है इसके बारे में हर व्यक्ति जानना चाहता है व इसमें आपको पोस्ट के अनुसार अलग अलग वेतन दिया जा सकता है सामान्यत इस कोर्स को करने के बाद आपको 15000/- से 20000/- रूपए मासिक वेतन दिया जा सकता है व इसके बाद आपके अनुभव और कार्य के आधार पर आपका वेतन बढ़ता रहता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको B.Tech Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा  किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

Spread the love

Leave a Comment