नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको BBA Full Form in Hindi  से जुडी जानकारी देने वाले है  व इसके आलावा हम आपको BBA क्या है व इसके फायदे क्या होते है व इससे जुडी कई सारी महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से बता वाले है जिससे की एक ही आर्टिकल में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

BBA Full Form in Hindi

BBA एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में आपको कई बार सुनने को मिलता है पर लोगो को इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है या BBA Full Form क्या होता है व BBA कैसे करते है पहले तो आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है की इस शब्द का इस्तमाल सभी लोग अपनी जरुरत के अनुसार अलग अगल  तरीके से करते है.

BBA Full Form in Hindi

BBA क्या है व BBA किसे कहते है इन सब के बारे में जानने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जानेगे.

BBA Full Form – Bachelor of Business Administration.

हिंदी में इसको व्यावसायिक प्रबंधन में स्नातक भी कहा जाता है व यह एक स्नातक डिग्री होती है जिसको आप बाहरवीं को उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते है.

BBA क्या है

जैसे की हमने आपको बताया की यह एक स्नातक डिग्री होती है व इस डिग्री को करने के लिए आपका बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है तभी आप इस डिग्री को कर सकते है व अगर आपको व्यापर के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना है तो ऐसे में आप इस  कोर्स को चुन सकते है इसमें आपको व्यापार आदि के बारे में पढ़ाया जाता है व इसके साथ ही आप इस कोर्स के माध्यम से Communication skills और Entrepreneur skills को भी बढ़ा सकते है.

यह कोर्स को करने के बाद आपको सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र में भी नौकरी मिलने की संभावना काफी अधिक रहती है व अगर आप यह कोर्स करते है तो इसमें आपको एक बेहतरीन पोस्ट पर नौकरी मिल सकती है वही अधिकांश वही लोग इस कोर्स का चुनाव करते है जो की अपना व्यापार करना चाहते है या अपने पहले से चल रहे व्यापार को बढ़ाना चाहते है ऐसे व्यक्ति इस कोर्स में अधिक रूचि दिखाते है.

जब आप BBA कोर्स में अपना ग्रेडुएशन पूरा कर लेते है तो इसके बाद आप  MBA, PGDM या MMS आदि में पोस्ट ग्रेडुएशन भी कर सकते है व इसमें अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है इसके बाद आपके पोस्ट ग्रेडुएशन करने पर आपको इसकी डिग्री भी प्राप्त होती है जो की आपके लिए बेहद ही उपयोगी होगी और भविष्य में यह आपके लिए कई क्षेत्रों में उपयोगी होती है.

BBA के लिए योग्यता

अगर आप BBA करना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है व आप बाहरवीं किसी भी सब्जेक्ट से उत्तीर्ण कर सकते है पर आपके बाहरवीं में 45 प्रतिशत अंक होने जरुरी है तभी आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है.

BBA कहाँ से करें

अक्सर लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल होते है की हम BBA  कहा से करे तो अगर आपका सपना BBA करने का है तो यह यह कोर्स किसी भी collage से कर सकते है लगभग सभी collage पर यह कोर्स उपलब्ध होता है वही आपको इस बात का ध्यान रखना जरुरी है की आप इस कोर्स को मान्यताप्राप्त विश्विधालय से ही करे ताकि आपको भविष्य में इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार की परेशानी न हो.

अगर आप चाहे तो सरकारी या प्राइवेट दोनों collage से यह कोर्स कर सकते है पर अगर आप सरकारी collage से यह कोर्स  करते है तो उसमे आपको कम फीस देनी होती है और अगर आप प्राइवेट collage से यह कोर्स करते है तो ऐसे में आपको इस कोर्स के लिए अधिक फीस देनी पड़ती है इसकी फीस collage के नियमानुसार अलग अलग हो सकती है.

BBA कोर्स की फीस

अगर आप BBA  करना चाहते है तो इसकी फीस वहां के नियमानुसार  अलग अलग हो सकती है व अगर आपको सरकारी collage में admission मिल जाता है तो आपके इस कोर्स की फीस 20,000 के करीब होगी वही अगर आप प्राइवेट collage से ये कोर्स करते है तो वहां पर आपको इस कोर्स के लिए 60,000 से लेकर 4,00,000 रूपए तक खर्च करने पड़ सकते है व सभी collage में उनके नियमानुसार इस कोर्स की फीस अलग अलग हो सकती है.

अगर आपको इस कोर्स की फीस के बारे  सटीक जानकारी प्राप्त करनी है तो ऐसे में आपको सम्बंधित collage में इसके बारे में पूछना होता है वही से आपको इसकी सही और सटीक जानकारी प्राप्त हो सकती है व इस कोर्स को करने के बाद रोजगार के कई सारे बेहतरीन अवसर आपको प्राप्त हो सकते है.

BBA के बाद क्या करें

अगर आप BBA कर लेते है तो इसके बाद आपके पास क्या क्या ऑप्शन होते है इसके बारे में भी आपको जानकारी रखनी जरुरी है ताकि आप उपयुक्त विकल्प को चुन सके और उसमे अपना बेहतरीन भविष्य बनाने का प्रयत्न कर सके इस कोर्स को करने के बाद आप क्या क्या कर सकते है इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  1. आगे की पढाई – यह एक ग्रेडुएशन कोर्स है इसको करने के बाद आप पोस्ट ग्रेडुएशन के लिए MBA, PGDM और MMS आदि कोर्स कर सकते है.
  2. प्राइवेट नौकरी – जब आपका BBA पूरा हो जाता है तो उसके बाद आपको प्राइवेट नौकरी में कई सारे विकल्प  मिलते है जैसे वित्त विभाग में या मैनेजर आदि के पद पर प्राइवेट नौकरी प्राप्त कर सकते है व प्राइवेट नौकरी में आपको वेतन भी बहुत ही अच्छा दिया जाता है.
  3. सरकारी नौकरी – अगर आप चाहे तो इस कोर्स के पूरा होने के बाद सरकारी नौकरी भी कर सकते है व कई सरकारी विभागों में BBA कर चुके अभ्यर्थियों की आवश्यकता होती है पर इसमें आपको प्राइवेट नौकरी की तुलना में थोड़ा कम वेतन दिया जाता है वही सुविधा और सुरक्षा की बात करे तो वो सरकारी नौकरी आपको आपको अधिक मिलती है.

इन तीनो में से किसी भी क्षेत्र को आप BBA करने के बाद कर सकते है व उसमे आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BBA Full Form in Hindi अथवा BBA क्या है व इसके बारे जानकारी बताई है अगर आपको BBA से जुडा कोई सवाल पूछना है तो आप कमेंट कर के बता सकते है और आपको BBA  के बारे में जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो आदि के साथ सोशल मीडिया  द्वारा शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखKYC Full Form in Hindi : KYC क्या है व कितने प्रकार के होते है
अगला लेखDNA Full Form in Hindi : डीएनए क्या होता है पूरी जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें