Sunday, December 5, 2021
होमBasic KnowledgeBCA क्या है और BCA में अपना कैसे कैसे बनाये पूरी जानकारी

BCA क्या है और BCA में अपना कैसे कैसे बनाये पूरी जानकारी

- Advertisement -

आज हम BCA क्या होता है और इसमें अपना भविष्य कैसे बनाये इसके बारे में बता रहे है हाल में पुरे देश में बेरोजगारी बहुत ही बड़ी समस्या बनती जा रही है ऐसे में लोगो को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता पर अगर आप सही कोर्स का चुनाव करते है तो आप अपने भविष्य को बेहतर बना सकते है और बहुत ही अच्छी पोस्ट पर नौकरी भी प्राप्त कर सकते है इसके लिए BCA भी बेहद ही अच्छा कोर्स है इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा पूरा  आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

bca kya hai

- Advertisement -

सभी लोगो की अलग अलग रुचि होती है व लोग अपनी रूचि के अनुसार ही किसी भी कोर्स या क्षेत्र का चुनाव करते है अगर आपको कंप्यूटर से जुड़े कार्य में रूचि है तो ऐसे में BCA आपके लिए बेहतरीन कोर्स साबित हो सकता है क्युकी इस कोर्स की मांग आज प्राइवेट और सरकारी नौकरी में भी बहुत ही तेजी से बढ़ती जा रही है ऐसे में आप इस कोर्स को करने के बाद इसमें अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

BCA क्या है

बीसीए का पूरा नाम बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है व यह कोर्स तीन वर्ष का होता  है जो की एप्लिकेशन के क्षेत्र में एक अंडर ग्रेडुएशन कोर्स है और इस कोर्स में कुछ 6 सेमेस्टर होते है बीसीए उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जो व्यक्ति आईटी या कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है क्युकी इस कोर्स में आपको एप्लीकेशन, वेबसाइट डिज़ाइन, डाटाबेस, नेटवर्किंग, C, C++ व अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आदि के बारे में सिखाया जाता है.

BCA के लिए Qualification

अगर आप BCA करना चाहते है तो इसके लिए आपका बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है इसके बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते है वही इसके एडमिशन की बात करे तो कई कॉलेज में इसका एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा दिया जाता है तो कई कॉलेज में इसका एडमिशन बाहरवीं के अंको के आधार पर भी दिया जाता है.

BCA कोर्स की फीस कितनी है

अगर आप बीसीए कोर्स को करना चाहते है तो पहले आप इसकी फीस के बारे में जानकारी जरूर प्राप्त कर ले ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े व इस कोर्स के लिए सभी कॉलेज में अलग अलग फीस हो सकती है इस कोर्स के लिए तक़रीबन 30 हजार रूपए से लेकर 1 लाख रूपए तक की फीस ली जा सकती है इसकी फीस की सटीक जानकारी आप सम्बंधित कॉलेज में जाकर ही प्राप्त कर सकते है.

BCA के बाद कैरियर

BCA कोर्स को करने के बाद आपके लिए कैरियर के कई विकल्प होते है आप कई अलग अलग क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते है इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हो जाती है इस कारण से आपको विदेश में नौकरी मिलने की संभावना भी काफी अधिक बढ़ जाती है.

अगर आप BCA कोर्स को करते है तो आपको कई बड़ी बड़ी प्राइवेट कंपनी में अच्छी पोस्ट पर नौकरी मिल सकती है व इसके साथ ही आपको सरकारी नौकरी मिलने की संभावना भी बहुत अधिक बढ़ जाती है व इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर इंजीनियर या सॉफ्टवेयर डेवलपर, सॉफ्टवेयर डिज़ाइनर या प्रोग्रामिंग आदि के क्षेत्र में अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है.

इस कोर्स में आपको एप्लीकेशन, वेबसाइट डिज़ाइन और प्रोग्रामिंग लेंग्वेज आदि के बारे में सिखाया जाता है इसलिए आप इस कोर्स को करने के बाद खुद के एप्लीकेशन या वेबसाइट बनाकर या अन्य कई तरह से भी बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है इस कोर्स को करने के बाद आपके सामने खुद का व्यवसाय शुरू करने के कई बेहतर विकल्प होते है उसमे से आप अपने पसंदीदा कार्य को कर सकते है.

BCA के बाद क्या करें

अगर अपने BCA कर लिया है तो इसके बाद आपको क्या करना चाहिए व BCA के बाद क्या कर सकते है इसके बारे में भी हम आपको जानकारी दे  रहे है ताकि आपको इस कोर्स को करने के बाद की रणनीति पता चल सके.

Study – अगर अपने BCA कर लिया है तो इसका  अर्थ है की अपने ग्रेडुएशन कर लिया है व आप चाहे तो आगे की पढ़ाई जारी रख सकते है इसके लिए आप MCA कर सकते है व एमसीए करने के बाद आप पोस्ट ग्रेडुएट हो जाते है जिससे की आपको रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो सकते है.

Job – कई लोग इस कोर्स को करने के बाद जॉब करने के विकल्प को चुनते है अगर आप चाहे तो इस कोर्स को करने के बाद जॉब भी कर सकते है इसके लिए आपको कंप्यूटर से जुडी नौकरी आसानी से मिल जाती है जैसे की कंप्यूटर ओपेरटर, सिस्टम ऑपरेटर, क्लर्क और प्रोग्रामिंग अस्सिस्टेंट आदि.

Business – BCA कोर्स को करने के बाद आपके सामने खुद का बिजनेस शुरू करने का विकल्प भी होता है इसके लिए आप कंप्यूटर से जुड़ा बिजनेस शुरू कर सकते है जैसे की कंप्यूटर पार्ट्स की शॉप शुरू करना या डाटा एंट्री करना या कियोस्कक बैंकिंग जैसे क्षेत्र में अपना रोजगार शुरू कर सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको BCA Kya Hai और BCA कैसे करनी है इसके बारे में जानकारी बताई है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

- Advertisement -
Drive Apphttps://thedriveapp.com
इस वेबसाइट को बनाने के उद्देश्य लोगो तक सही जानकारी पहुंचना है व इसमें हम आपको सोशल मीडिया, पैसे कमाना, बिजनेस करना। व कैरियर बनाने आदि से जुडी कई तरह की बेहतरीन जानकारी प्रदान करते है

Related Article

Ladki Ko Impress Kaise Kare – लड़की को चुटकियो में पटाने का तरीका

ladki ko impress kaise kare अगर आप लड़की को इम्प्रेस करना चाहते है और अगर आपकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है तो ऐसे में यह...

एक्स एक्स एक्स वीडियो डाउनलोड कैसे करें

दोस्तों आज हम आपको एक्स एक्स एक्स वीडियो डाउनलोड करने के बारे में बता रहे है अगर आपको यह विडियो डाउनलोड करने है तो...

How To Vote #india

आज हम आपको How To Vote #india के बारे में बता रहे है अगर आप मतदान करना चाहते है और आपको इसकी जानकारी नहीं...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular