Saturday, January 29, 2022
होमSocial MediaEmail Id Kaise Banaye। ईमेल आईडी कैसे बनाए

Email Id Kaise Banaye। ईमेल आईडी कैसे बनाए

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Email Id Kaise Banaye इसके बारे में बता रहे है अगर आप मोबाइल इस्तमाल करते है तो आप सब जानते होगे की ईमेल आईडी सभी के लिए कितनी जरुरी है व आपको YouTube चलाना हो या प्ले स्टोर से app डाउनलोड करने हो सबके लिए आपको ईमेल अकाउंट की जरुरत पड़ती है ऐसे में अगर आपका अभी तक ईमेल अकाउंट बना हुआ नहीं है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी.

- Advertisement -

आप अपनी ईमेल बनाना चाहते है तो आप फ्री में अपनी ईमेल बना सकते है व हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके से आप ईमेल बनाते है तो उस ईमेल को आप कही पर भी इस्तमाल कर सकते है जैसे की Google Play Store, Youtube, Google drive आदि हर जगह पर आप इसका इस्तमाल कर पायेगे एवं ईमेल आईडी बनाने की जानकारी के लिए आप Email Id Kaise Banaye इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Email Id Kaise Banaye

ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको किसी भी एक्स्ट्रा नॉलेज की जरुरत नहीं है आप बहुत ही आसानी से अपनी ईमेल आईडी बना सकते है व इसके लिए आपको किसी भी तरह के पैसे खर्च करने की भी जरुरत नहीं है अगर आप अपनी ईमेल आईडी बनाना चाहते है तो ऐसे में आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है.

Open Your Phone Browser

ईमेल आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में कोई भी एक ब्राउज़र ओपन कर लेना है व इसके बाद आपको उसमे Gmail लिखकर सर्च करना है अब आपको कई वेबसाइट दिखाई देगी आपको सबसे ऊपर Gmail की वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

Create Account

जैसे ही आप Gmail पर जायेगे तो इसके बाद आपको Create Account का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

Enter Your Name

जैसे ही आप Create Account पर क्लिक करते है तो इसके बाद आपको अपना नाम डालने के लिए कहा जायेगा यहाँ पर आप अपना First Name और Last Name डाले और इसके बाद आपको Next पर क्लिक करना है.

Enter Birthday and Gender

अब आपके सामने एक नया page दिखाई देगा इसमें आपको अपनी जन्म तारीख और डालनी होगी और इसके बाद आपको Gender सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको Next के ऊपर क्लिक कर देना है.

Choose Username

अब आपको कई Username Suggest किये जायेगे इसमें से आप अपनी पसंद का यूजरनाम सेलेक्ट कर सकते है और आप चाहे ही अपना नया यूनिक यूजरनाम भी बना सकते है एवं यूजरनाम बनाने के बाद आपको Next के ऊपर क्लिक कर देना है.

Select Password

अब आपको यहाँ पर पास्वोर्ड डालने के विकल्प मिलेगा उसमे आपको अपनी पसंद का कोई भी पासवर्ड डालना है व ध्यान रखे की इसमें आप जो पासवर्ड डालेगे आपकी ईमेल उसी से लॉग इन होगी व इसके बाद आपको Next पर क्लिक कर देना है.

Verify Account

अब आपको अपने अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए मोबाइल नंबर डालने का विकल्प दिया जायेगा उसमे आप अपने मोबाइल नंबर डालकर Get OTP पर क्लिक कर दे व इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर जो भी OTP आये उसे आप यहाँ पर डाल दे इससे आपका अकाउंट वेरीफाई हो जायेगा.

अंत में आपको कुछ जानकारी दिखाई देगी आप उसे पढ़ ले व इसके बाद आपको I Agree का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है व इसके बाद आपका जीमेल अकाउंट बनकर तैयार हो जाता है इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपना जीमेल अकाउंट बना सकते है.

Gmail Id बनाने के फायदे

अगर आप ईमेल अकाउंट बनाते है तो इसके कई अलग अलग तरह के फायदे होते है हम आपको इससे होने वाले कुछ बेहद ही ख़ास फायदे के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

👉 जीमेल अकाउंट आप फ्री में बना सकते है और फ्री में इस्तमाल कर सकते है इसका कोई शुल्क नहीं लगता.

👉 इसके द्वारा आप किसी को भी डॉक्यूमेंट, फाइल, फोटो, विडियो, सोंग आदि भेज सकते है और प्राप्त कर सकते है.

👉 जीमेल से आप दुनिया के किसी भी कोने में बिलकुल फ्री में सन्देश भेज सकते है वो भी बिलकुल सुरक्षित तरीके से.

👉 इसके द्वारा आप किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट में 2FA प्रोटेक्शन लगा सकते है जिससे कोई भी आपके सोशल मीडिया अकाउंट का गलत इस्तमाल नहीं कर पायेगा.

👉 एक जीमेल बनाने पर आपको इसके साथ 15GB तक का निशुल्क स्टोरेज मिलता है जिसमे आप अपनी कोई भी फाइल आदि सेव कर सकते है.

यह इसके कुछ मुख्य फायदे होते है जिसके लिए लोग इसका इस्तमाल करते है व इसके आलावा भी इसके अन्य कई अलग अलग फायदे होते है अगर आपका अभी तक ईमेल अकाउंट नही बना हुआ है तो इसे आपको आवश्यक रूप से बनाना चाहिए.

Smartphone में Email Id कैसे बनाये

अगर आप एंड्राइड फोन इस्तमाल करते है तो उसमे आपको ईमेल बनाने का विकल्प पहले से ही मिल जाता है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपनी ईमेल आईडी बना सकते है इसके लिए आपको अपने एंड्राइड फोन में इस तरीके को फॉलो करना होता है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Setting में जाना है.
  • अब आपको यहाँ पर Account का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको Add New Account के ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको Gmail Account बनाना है इसलिए आपको इसमें Google वाले विकल्प को चुनना है.
  • अब आपको नाम, जन्म तारीख, जेंडर आदि सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा वो सभी सेलेक्ट कर ले.
  • अब आपको पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको पासवर्ड डाल देने है.
  • अब आपको ‘I Agree’ का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

अब आपकी ईमेल आईडी बनकर तैयार हो जाती है व इस तरह से आप बेहद ही आसानी से अपनी ईमेल आईडी फ्री में बना सकते है व आप इसमें जो यूजरनाम और पासवर्ड सेट करते है उसके द्वारा कभी भी किसी भी डिवाइस में अपनी ईमेल आईडी को लॉग इन कर सकते है और उसे इस्तमाल कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Email Id Kaise Banaye इसके बारे में जानकरी दी है हमे उम्मीद है की आपको ईमेल आईडी बनाने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट आदि के द्वारा भी बता सकते है.

- Advertisement -
Drive Apphttps://thedriveapp.com
इस वेबसाइट को बनाने के उद्देश्य लोगो तक सही जानकारी पहुंचना है व इसमें हम आपको सोशल मीडिया, पैसे कमाना, बिजनेस करना। व कैरियर बनाने आदि से जुडी कई तरह की बेहतरीन जानकारी प्रदान करते है

Related Article

Jaat Ko Kabu Kaise Kare? जाट को काबू कैसे करें बहुत आसानी से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jaat Ko Kabu Kaise Kare इससे जुडी जानकारी बताने वाले है अगर आप जाट को काबू में करना चाहते...

Charan Ko Kabu Kaise Kare? चारण को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Charan Ko Kabu Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है हाल में कई लोग चारण को काबू में...

Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare? चौधरी को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare इसके बारे में बता रहे है आपने कई बार चौधरी को तो देखा...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular