Sunday, December 5, 2021
होमBasic KnowledgeESIC LOGIN कैसे करें व ESIC के सभी फीचर की जानकारी

ESIC LOGIN कैसे करें व ESIC के सभी फीचर की जानकारी

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो अगर आप ESIC LOGIN कैसे करें इसके बारे में जानना चाहते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है इसमें हम आपको बेहद ही आसान से तरीके से ESIC LOGIN करने बारे में बतायेगे जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में आसानी से ESIC को लॉगिन कर सकते है इसके लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

ESIC LOGIN कैसे करे

- Advertisement -

ESIC में लॉगिन करना बहुत ही आसान प्रक्रिया होती है व अगर आपको किसी कंपनी में नयी जॉब मिली है या आप किसी भी कंपनी आदि के लिए एम्प्लॉय का काम करते है तो ऐसे में आप ESIC LOGIN कैसे करे इसके बारे में जरूर सोच रहे होंगे व आप इंटरनेट और एक मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ही ESIC में लॉगिन कर पाएंगे इसके लिए आपको क्या करना होगा इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

ESIC LOGIN कैसे करें

ESIC में लॉगिन करने से पहले हम आपको एक सुझाव देते है की आप किसी सुरक्षित ब्राउज़र में ही ESIC LOGIN करे व इसके लिए आप गूगल क्रोम या Mozilla Firefox का ही इस्तमाल करे क्युकी यह एक सुरक्षित application है और  उसमे आपका डाटा और आपके पासवर्ड आदि सुरक्षित रहते है इसके साथ ही आप इसमें आसानी से लॉगिन भी कर पाएंगे आपको लॉगिन करने में भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.

सबसे पहले आपको ESIC LOGIN के ऊपर क्लिक करना है अथवा इसकी आधिकारिक वेबसाइट के ऊपर विजिट करना है.

अब आपके सामने कर्मचारी राज्य बीमा निगम का एक पेज खुलेगा जो निम्न प्रकार से होगा.

ESIC Registration

इसमें आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा employer login का तो आपको इसके ऊपर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपको इसमें अपना यूजरनाम और अपना पासवर्ड आदि डालना होता है व इसके बाद आपको इसमें कॅप्टचा कोड डालने के लिए कहा जायेगा वो आप डाल दे जैसा की निचे इमेज में आप देख सकते है.

ESIC card download

आप इस प्रकार से इसमें लॉगिन कर सकते है पर एक बात ध्यान रखे की इसमें लॉगिन करने के लिए आपके पास नियोक्ता का यूजरनाम और पासवर्ड होना जरुरी है व इसके बाद ही आप इसमें लॉगिन कर सकते है इसलिए अगर आपके पास नियोक्ता के यूजरनाम और पासवर्ड नहीं है तो सबसे पहले यह आप पता कर ले उसके बाद आप लॉगिन करने का प्रयत्न करें.

ESIC LOGIN करने के बाद क्या करें

आप एक बार ESIC LOGIN  में लॉगिन हो जाते है तो इसके बाद आप कई तरह के काम इसमें कर सकते है जैसे की आप इसमें किसी भी एम्प्लॉय के अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर आदि को अपडेट कर सकते है और इसके साथ ही आप ईएसआईसी का नाम भी डाल सकते है और एम्प्लॉय का एड्रेस आदि भी बदल सकते है.

इसमें आपको जो फीचर मिलते है या जो सुविधाएं मिलती है इसके बारे में हम आपको कुछ जानकारी विस्तार से बता रहे है ताकि आपको पता चल सके की इसमें आप क्या क्या कार्य कर सकते है.

Enroll Employee with previously allotted ESI Number

यह विकल्प किसी भी पुरानी कंपनी के ईएसआईसी नम्बर प्रेजेंट कंपनी में एक्टिवेट करने के लिए होता है व अगर आप अपनी पुरानी कंपनी के ESIC नंबर को अपनी दूसरी कंपनी में activate करना चाहते है तो आप इस विकल्प को चुन सकते है.

Register/ Enroll New Employee

अगर आप नया ESIC कार्ड बनाना चाहते है या नए एम्प्लॉय को इसमें जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आप इस विकल्प का इस्तमाल कर सकते है यह विकल्प आपको नए रजिस्ट्रेशन के लिए दिया जाता है.

Update Particulars of Insured Person

जब आप ESIC कार्ड बना लेते है तो इसके बाद आपको ESIC में परिवार का नाम, डिस्पेंसरी, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर एवं एड्रेस और नॉमिनी का नाम डालना हो तो इसके लिए आप इस विकल्प का इस्तमाल कर सकते है व इसमें आप किसी भी तरह की जानकारी को एडिट या अपडेट कर सकते है.

Update Mobile Number of Insured Person

अगर किसी कर्मचारी का नंबर बदल जाता है या किसी कारणवश कर्मचारी अपने मोबाइल नंबर बदल देता है तो ऐसी स्थिति में आप इस विकल्प पर जाकर कर्मचारी के मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते है व बदल सकते है.

Bulk Upload of Mobile Number

अगर किसी भी कंपनी में या सस्था में 500 या इसके आसपास कर्मचारी है और आप सभी के मोबाइल नंबर को एक साथ ESIC पर अपलोड करना चाहते है तो इसके लिए आप इस विकल्प को चुन सकते है  व इसमें आपको excel file अपलोड करनी होती है इसलिए आपको सभी सभी नंबर की excel file बनाकर उन सभी नंबर को यहाँ पर अपलोड कर सकते है.

Bulk Upload of Account Number

यह विकल्प बहुत सारे एम्प्लॉय के अकाउंट नंबर एक साथ अपलोड करने के लिए होता है व अगर किसी कंपनी में ज्यादा लोग काम करते है और उनके अकाउंट नंबर को एक साथ ESIC पर अपलोड करना हो तो आप इस विकल्प का चयन कर सकते है.

e-Pehchan Card

किसी  भी कर्मचारी का ESIC card पीडीएफ फाइल में डाउनलोड करना हो तो इसके लिए आप इस विकल्प का चयन कर सकते है और इसके द्वारा किसी भी कर्मचारी का ESIC कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ESIC LOGIN कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको  हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट द्वारा भी बता सकते है.

- Advertisement -
Drive Apphttps://thedriveapp.com
इस वेबसाइट को बनाने के उद्देश्य लोगो तक सही जानकारी पहुंचना है व इसमें हम आपको सोशल मीडिया, पैसे कमाना, बिजनेस करना। व कैरियर बनाने आदि से जुडी कई तरह की बेहतरीन जानकारी प्रदान करते है

Related Article

Ladki Ko Impress Kaise Kare – लड़की को चुटकियो में पटाने का तरीका

ladki ko impress kaise kare अगर आप लड़की को इम्प्रेस करना चाहते है और अगर आपकी कोई गर्लफ्रेंड नहीं है तो ऐसे में यह...

एक्स एक्स एक्स वीडियो डाउनलोड कैसे करें

दोस्तों आज हम आपको एक्स एक्स एक्स वीडियो डाउनलोड करने के बारे में बता रहे है अगर आपको यह विडियो डाउनलोड करने है तो...

How To Vote #india

आज हम आपको How To Vote #india के बारे में बता रहे है अगर आप मतदान करना चाहते है और आपको इसकी जानकारी नहीं...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular