Saturday, January 29, 2022
होमBasic KnowledgeHow To Vote #india

How To Vote #india

- Advertisement -

आज हम आपको How To Vote #india के बारे में बता रहे है अगर आप मतदान करना चाहते है और आपको इसकी जानकारी नहीं है की आखिर मतदान कैसे करना है व आपको वोट के बारे में पता नहीं है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी व आपको वोट करने में भी बहुत ही आसानी होगी इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

How To Vote #india

- Advertisement -

अक्सर लोगो में वोट को लेकर काफी जूनून होता है व हाल में आप वोट करना  चाहते है तो आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरूरी है ताकि आपको बादमे किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी व आप बहुत ही आसानी से किसी को भी वोट कर पाएंगे How To Vote #india में हम आपको इसके बारे में ही जानकारी देने वाले है.

How To Vote #india

वोट करने के लिए आपको  पहले इसकी जरुरी योग्यता के बारे में पता होना चाहिए क्युकी आप तभी इसमें आवेदन कर सकते है जब आप इसके लिए योग्य  होते है व इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी जाती है.

👉 वोट करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है.

👉 वोट करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

आप इन दो योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप वोट करने योग्य हो जाते है व बादमे आप बहुत ही आसानी से वोट कर  सकते है.

वोट करने के लिए पंजीयन कैसे करें

आपको वोट करने के लिए www.nvsp.in पर ऑनलाइन पंजीयन करना होता है व आपको नया पंजीकरण करने के लिए इस वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपको पंजीयन  वाले विकल्प में जाकर जरुरी जानकारी भरनी है व बादमे आपको कुछ मांगे गए जरुरी दस्तावेज अपलोड करने होते है इसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते है व बादमे आप वोट करने के लिए योग्य हो जाते है.

आप वोट के लिए पंजीकृत है या नहीं कैसे देखे

कई लोगो को इसके बारे में काफी  परेशानी रहती है की आखिर वो वोट करने के लिए पंजीकृत है या नहीं तो यह भी आप ऑनलाइन देख सकते है इसके लिए आपको electoralsearch.in की वेबसाइट पर जाना जाना होता है व इसके बाद यहाँ पर सूचि में अगर आपका नाम दिखाई देता है तो आप वोट करने के लिए पंजीकृत है और आपको नाम नहीं दिखाई देता तो आप वोट करने के लिए पंजीकृत नहीं है.

वोटिंग कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन

आप चाहे तो इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है व इसमें ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म 6 की दो प्रतिया भरनी होती है व इसके बाद आपको कुछ जरुरी दस्तावेज इसके साथ संकलित करने होते है इसके बाद आप फॉर्म को डॉक्यूमेंट के साथ निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/ सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/ बूथ स्तर के अधिकारियो के समक्ष निशुल्क जमा करवा सकते है व आप चाहे तो पोस्ट द्वारा भी फॉर्म भेज सकते है.

वोटिंग कार्ड से जुडी समस्या होने पर क्या करें

अगर आपको वोटिंग कार्य या मतदान से जुडी किसी भी तरह की समस्या होती है तो इसके लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किये हुए है जो की 1950 है इसपर कॉल करके आप किसी भी प्रकार की समस्या की शिकायत कर सकते है व अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है.

मतदान कैसे करें

मतदान करना बहुत ही आसान है पर अगर आप पहली बार मतदान कर रहे है तो ऐसे में शायद आपको पता नहीं होगा की आखिर मतदान कैसे करते है तो इसके लिए आप हम जो प्रोसेस बता रहे है उसे फॉलो कर सकते है व इसके द्वारा बहुत ही आसानी से मतदान कर  सकते है.

👉 सबसे पहले तो आपको मतदान करने के लिए मतदान सूचि में आपका नाम होना चाहिए व आपके पास उसकी स्लिप होनी चाहिए यह आपको घर पर आकर दी जायेगी या बूथ पर दी जाएगी.

👉 आपको आपको मतदान सूचि की स्लिप और अपने वोटिंग कार्ड को लेकर मतदाता बूथ पर जाना है.

👉 अब वहां पर सभी के लिए कई अलग अलग मतदान रूम बने हो सकते है उसमे से आपको किस रूम में वोट देने जाना है इसकी जानकारी मतदान बूथ पर कार्यरत किसी भी कर्मचारी से पूछकर जानकारी ले सकते है.

👉 अब आपको मतदान वाले कक्ष में जाना है वहां पर आपको आपका पहचान पत्र दिखाना है वो आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करेगे.

👉 अब आपको मतदान की मशीन के पास जाना है व वहां पर आपको कई चुनाव चिन्ह दिखाई देगे उसे आप ध्यान से देख ले.

👉 अब आप जिसे भी वोट करना चाहते है उसके चुनाव चिन्ह पर बटन दबाये उसके बाद आपको एक बीप की आवाज सुनाई देगी.

अब आपका मतदान हो चूका है व इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से किसी को भी मतदान कर सकते है व इसके साथ ही आपको बूथ मशीन में सबसे निचे Nota का एक विकल्प दिखाई देगा अगर आप किसी भी पार्टी या उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहते तो इसे में आप NOTA पर क्लिक कर सकते है व इसमें वोट दे सकते है.

किस व्यक्ति को वोट दे

अगर आप वोट देते है तो आपको पता होना चाहिए की किसे वोट देना चाहिए व किसे वोट देना फायदेमंद साबित हो सकता है इसके लिए हम आपको कुछ पॉइंट बना रहे है उन्हें ध्यान में रखकर ही आप वोट दे.

👉 शिक्षित को वोट दे – आप वोट दे रहे है तो ध्यान रखे की हमेशा शिक्षित व्यक्ति को वोट दे ताकि आपको किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो वो व्यक्ति हर तरह की परेशानी का समाधान कर सके और आपको समस्या से निजत दिलवा सके.

👉 इज्जतदार व्यक्ति को वोट दे – हमेशा कोशिश करे की आप इज्जतदार व्यक्ति को ही वो करे क्युकी इसे व्यत्की आपके गाव में अच्छे काम करेगे इसकी उम्मीद बहुत ही ज्यादा होती है व अप इनको वोट देते है तो इससे आपको काफी फायदा देखने को मिल सकता है

👉 गाव का हित सोचने वाला – आप वोट करते वक्त ध्यान रखे की जिसे अप वोट कर रहे है क्या वो आपके गाव का हित सोचता है या नहीं व उसने आपके गाव के लिए कोई सराहनीय काम किया है या नहीं व इसके बाद ही अप उसको वोट दे

👉 विकास के लिए कार्य करने वाला – कोई भी व्यक्ति गाव या शहर के विकास के लिए कार्य करता है तो उसका कार्य छुपा नहीं रहता व आपको इसे व्यक्ति को ही वोट करना चाहिए जो आपके गाव के लिए विकास करता हो ताकि जब जब भी जरुरत पड़े तब वो आपके गाव या शहर के लिए पद पर रहते हुए पर्याप्त विकास कर सके

👉 निडर उमीदवार – हमे इसे उम्मीदवार को चुनना चाहिए जो की निडर हो व ऐसे व्यक्ति किसी से डरते नहीं है और अपना कार्य निरंतर करते रहते है इससे गाव का विकास बहुत ही अच्छे तरीके से होता है व आपको हमेशा निडर व्यक्ति को ही वोट देना चाहिए

आपको वोट देते वक्त हमेशा सावधानी रखनी चहिये व किसी की भी मीठी बात में आकर गलत वोट न दे इससे आपको और आपके गाव या शहर को लम्बे समय तक उसका खामियाजा भुगतना पड़ता है इसलिए वोट देने के लिए यह बात आप विशेष रूप से ध्यान में रखे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको How To Vote #india के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो अप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

- Advertisement -
Drive Apphttps://thedriveapp.com
इस वेबसाइट को बनाने के उद्देश्य लोगो तक सही जानकारी पहुंचना है व इसमें हम आपको सोशल मीडिया, पैसे कमाना, बिजनेस करना। व कैरियर बनाने आदि से जुडी कई तरह की बेहतरीन जानकारी प्रदान करते है

Related Article

Jaat Ko Kabu Kaise Kare? जाट को काबू कैसे करें बहुत आसानी से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jaat Ko Kabu Kaise Kare इससे जुडी जानकारी बताने वाले है अगर आप जाट को काबू में करना चाहते...

Charan Ko Kabu Kaise Kare? चारण को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Charan Ko Kabu Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है हाल में कई लोग चारण को काबू में...

Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare? चौधरी को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare इसके बारे में बता रहे है आपने कई बार चौधरी को तो देखा...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular