होम Full Form HR Full Form in Hindi : HR क्या होता है हिंदी में...

HR Full Form in Hindi : HR क्या होता है हिंदी में जानकारी

0

नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको HR के बारे में जानकारी देने वाले है की HR क्या होता है व किसके कहते है एवं HR Full Form  क्या होता है इससे जुडी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है जिससे की आपको HR के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

अक्सर आप सभी ने HR के बारे में तो कई बार सुना ही होगा पर कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है व किसे कहते है तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा जा रहा है ताकि आपको HR Full Form एवं HR के बारे में  पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त हो सके.

HR Full Form in Hindi

HR के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम से जुडी जानकारी बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

HR Full Form – Human Resources

अथवा हिंदी में HR को मानव संसाधन भी कहा जाता है एवं इस शब्द का सबसे पहले सन् 1960  के दशक में इस्तमाल किया गया था.

HR क्या है

यह किसी भी institute में मानव संसाधन में व्यक्ति के मुख्य कार्य के लिए आवश्यक कर्मचारी एवं श्रमिकों की व्यवस्था करना है व यह Organization अथवा Institute में कार्य करने वाले  श्रमिकों एवं कर्मचारियों के हित एवं हक़ को भी ध्यान में रखते है ताकि किसी भी कर्मचारी को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

किसी भी कंपनी के सफल होनी की संभावना तभी होती है जब उस कंपनी के कर्मचारी सही तरीके से कार्य करें व सभी कंपनी को सफल बनाने के पीछे उसके कर्मचारियों की ही मुख्य भूमिका होती है ऐसे में कंपनी कर्मचारियों के बारे में जितना ख्याल रखेगी कर्मचारी भी कंपनी के लिए उतने ही अच्छे तरीके से कार्य करते है जिससे की  कंपनी की सफलता के मार्ग खुल जाते है.

आप सभी लोग जानते है की आज के समय में किसी भी कंपनी को अच्छे प्रशिक्षित, कुशल एवं उच्चतम प्रेरित कर्मचारियों की आवश्यकता होती है क्युकी यही लोग कंपनी की आगे बढ़ने में सक्षम होते है व इसके लिए प्रशिक्षित एवं कुशल कर्मचारियों का चयन करना HR या फिर पर्सनल मैनेजर का मुख्य कार्य होता है जिससे की वो अपनी कंपनी के लिए बेहतरीन employ का चुनाव कर सके.

HR के कार्य

HR के कई सारे अलग अलग कार्य होते है जो की इनको करने होते है इनको मुख्यत निम्न कार्य करने होते है.

  • नौकरी के लिए विज्ञापन जारी करना.
  • इंटरव्यू के लिए समय सुनिचित करना.
  • जमा हुए रिज्यूम को व्यवस्थित करना.
  • कंपनी के कर्मचारियों को कार्य के लिए प्रेरित करना.
  • लरमाचारियो के सामान अवसर सुनिचित करना.
  • कंपनी के सभी कर्मचारियों के साथ बिना भेदभाव के व्यवहार करना.
  • कर्मचारियों की उपयुक्त मांग को पूरा  करने में मदद करना.

इसके आलावा भी किसी भी कंपनी के HR को कई सारे अलग अलग कार्य होते है पर इनको एम्प्लॉय के बारे में ध्यान रखना भी बहुत ही जरुरी होता है.

HR के लिए Skills

अगर आपको HR बनना है या इसके बारे में जानना है तो इसके लिए आपको इसकी skill के बारे में पता होना बहुत जरुरी है इसके लिए निम्न प्रकार की skills रखी गयी है.

  • HR के उम्मीदवार को अपने संगठन के अंदर और बाहर के सभी तरह के लोगो को अच्छी तरह से  कार्य करने में सहयोगी होना जरुरी है.
  • इसके लिए उम्मीदवार का विचारक होना भी जरुरी है व इसके साथ हीउम्मीदवार का शीघ्र एवं मजबूत निर्णय लेने की क्षमता का होना भी जरुरी है.
  • HR के उम्मीदवारों का व्यक्तिगत रूप से विश्वासनीय होना भी जरुरी है.
  • HR के उम्मीदवार के पास साहस और किसी भी प्रकार की बेहतरीन निर्णय लेनी की क्षमता होनी जरुरी है.

इसके आलावा भी एक HR में कई सारी skill होनी जरुरी है जिससे की  वो कंपनी के लिए बेहतरीन कार्य कर सके.

HR का वेतन

HR को सभी कंपनी में अलग अलग वेतन दिया जाता है इसका वेतन किसी भी कंपनी के नियमानुसार अलग अलग होता है अक्सर अधिकांश कंपनी में इसके लिए 20000 से 30000 रूपए तक का वेतन दिया जाता है वही बड़ी कंपनियों में इस पद के लिए 40,000 से 60,000 रूपए तक का वेतन दिया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको HR Full Form in Hindi एवं HR क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Exit mobile version