नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको ITI के बारे में जानकारी देने वाले है की ITI क्या होता है व ITI  किसे कहते है एवं ITI Full Form क्या होता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त हो सके.

ITI Full Form

हम सब लोग ITI के बारे में तो कई बार सुनते है व पढ़ते है व कई लोगो को इसके बारे में काफी जानकारी भी होती है पर ITI Full Form क्या होता है इसके बारे में बहुत से लोगो को पता नहीं होता तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको ITI के बारे में पूरी जानकारी दे सके.

ITI Full Form in Hindi

ITI क्या होता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

ITI Full Form – Industrial Training Institute

हिंदी में इसको औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी  कहते है एवं कई लोग इसको Jr. Polytechnic Institute के नाम से भी जानते है.

ITI क्या है

यह एक ऐसा इंस्टिट्यूट है जो की DGET Directorate General of Employment and Training (DGET) के अंतर्गत कार्य करता है व इस कोर्स में विधार्थियो को व्यावसायिक प्रशिक्षण  दिया जाता है उसके साथ ही यह विधार्थियो को औद्योगिक कौशल और कार्यो के लिए शिक्षित करने का कार्य करता है इसका मुख्य उद्देश्य अभ्यर्थियों को skill प्रदान करना होता है व इस कोर्स को करने  के बाद आप बहुत ही कम उम्र में ही बेहतरीन रोजगार प्राप्त कर सकते है.

इस कोर्स की अवधि एक से दो वर्ष तक की होती है व इसमें कई प्रकार के अलग अलग ट्रैंड होते है इसमें से आपको जो भी  ट्रैंड अच्छा लगे आप उसमे आवेदन कर सकते है व उसमे पढाई शुरू कर सकते है पर सभी कोर्स की  अवधि अलग अलग होती है व अगर आप आईटीआई करना चाहते है तो इसके लिए आपका दसवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है तभी आप इस कोर्स को कर सकते है.

कई लोगो का इंजीनियरिंग में अपना भविष्य बनाने का सपना होता है व आप सभी जानते है की इसकी लिए पढाई में बहुत अधिक पैसे खर्च होते है व कई परिवार के पास इतने पैसे नहीं होते की वो अपने बच्चो को इंजीनियरिंग करवा सके ऐसे में आप ITI कर के इंजीनियरिंग के फिल्ड में अपना कदम रख सकते है हालांकि इसमें आपको इंजीयरिंग की तुलना में छोटी पोस्ट पर नौकरी मिलती है पर काफी हद तक यह इंजीनियरिंग से मिलती जुलती है.

ITI के कोर्स

अक्सर आप सभी लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल आते होंगे की हम ITI के अंतर्गत कौन कौन से कोर्स कर सकते है  इसमें  80+ Engineering कोर्स देखने को मिलते हैं वहीँ इसमें 50+ Non-engineering कोर्सेज भी शामिल होते तो हम आपको आईटीआई के सभी कोर्स की लिस्ट बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • ITI Electrician
  • ITI Fitter
  • ITI Automobile
  • ITI Welder
  • ITI Mechanic
  • ITI Plumber
  • ITI Surveyor
  • ITI Firemen
  • ITI Draughtsman Civil
  • ITI Digital Photographer
  • ITI Hair and Skin Care
  • ITI Cutting and Sewing
  • ITI Footwear Maker
  • ITI Fruit and Vegetable Processing
  • ITI Library and Information Service

यह सभी कोर्स आपको आईटीआई के अंतर्गत मिल जाते है व इसमें से आप अपनी पसंद का कोई भी कोर्स चुन कर उसमे अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते है व इसके बाद आपको रोजगार भी उसी क्षेत्र में मिलता है.

ITI कोर्स का खर्च

अगर आप ITI  करना चाहते है तो इसके लिए सभी कोर्स की फीस और समयावधि भी अलग अलग होती है इसमें आपको प्राइवेट collage से 25 से 30 हजार का खर्च आता है वही अगर आपको सरकारी collage में addmission मिल जाता है तो ऐसे में आप इस कोर्स को 1500 से 3000 रूपए में कर सकते है.

इस कोर्स को करने के बाद आपको कई अलग अलग क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त हो जाते है व इसमें आपको 15 से 20 हजार रूपए के वेतन वाली नौकरी आसानी से मिल जाती है व इस कोर्स के लिए आप बाहरवीं के बाद आवेदन कर सकते है व इसके बाद आप इस कोर्स को शुरू कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको ITI Full Form in Hindi एवं ITI क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको आईटीआई के बारे में दी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें ताकि अन्य लगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके

पिछला लेखWiFi Password Hack करने के Top 5 Application हिंदी में
अगला लेखHR Full Form in Hindi : HR क्या होता है हिंदी में जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें