नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको जिओ कंपनी के मालिक कौन है इसके बारे में बताने वाले है आज के समय में पुरे देश में कई सारे जिओ के यूजर है व इसके इतने यूजर के कारण ही यह कंपनी आज के समय में इतनी अधिक पॉपुलर हुई है व कई लोगो को इस कंपनी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती तो यह आर्टिकल हमने इसीलिए लिखा है ताकि हम आपको जिओ कंपनी से जुडी पूरी जानकारी बता सके.

jio ke malik kaun hai

अगर आप जिओ प्रोडक्ट का इस्तमाल करते है तो उस कंपनी के बारे में जानने के लिए लोगो में काफी उत्सुकता रहती है की जिओ के मालिक कौन है या जिओ के मैनेजर कौन है तो अगर आप भी इस तरीके की जानकारी पाना चाहते है तो ऐसे में हम आपको जो जानकारी देने वाले है उससे आपको इस तरह की जानकारी पाने में काफी मदद मिलने वाली है व हम आपको सी आर्टिकल के माध्यम से जिओ कंपनी से जुडी कई जानकारी के बारे में आपको बतायेगे जिसके बारे में बहुत से लोगो को पता नहीं होता.

जिओ के मालिक कौन है

अक्सर कई लोगो को जिओ कंपनी के मालिक के बारे में बारे में जानने में उत्सुकता रहती है व हम सभी को इसके बारे में जानकारी होनी भी बहुत ही जरुरी है की जिओ कंपनी के मालिक कौन है तो हम आपको बता दे की जिओ कंपनी के मालिक का नाम मुकेश अम्बानी है व यह इन्होने जिओ कंपनी की शुरुआत 2016 में की थी इससे पहले यह रिलायंस कंपनी का संचालन करते थे जिसकी स्थापना इनके पिता धीरूभाई अम्बानी के द्वारा की गयी थी व हाल में उस रिलायंस कंपनी को मुकेश अम्बानी के भाई अनिल अम्बानी संभाल रहे है.

जब मुकेश अम्बानी ने इस कंपनी को लांच किया था तब इन्होने अपने बिज़नेस को तेजी से बढ़ने व अपने कस्टमर को तेजी से जोड़ने के लिए भारत के सभी यूजर को कई महीनो तक फ्री में इंटरनेट उपलब्ध करवाया था व उस वक्त जिओ कंपनी द्वारा 4G इंटरनेट डाटा हर जिओ यूजर को फ्री में उपलब्ध करवाया जा रहा था इस कारन से बहुत ही तेजी से इसके कस्टमर की संख्या भी बढ़ी व इसके कस्टमर भी बहुत ही तेजी से बढ़ने लग गए.

जिओ की स्थापना किसने की थी

कई लोगो के मन में इसको लेकर काफी गलतफ़हमी रहती है की जिओ की स्थापना धीरूभाई अम्बानी ने की थी या मुकेश अम्बानी ने की थी क्युकी कई लोग मानते है की जिओ की स्थापना धीरूभाई अम्बानी ने की थी वही कई लोग यह मानते है की जिओ की स्थापना मुकेश अम्बानी ने की थी तो हम आपको बता दे की मुकेश अम्बानी धीरूभाई अम्बानी के ही पुत्र है व धीरूभाई अम्बानी ने रिलायंस कंपनी की स्थापना की थी वही मुकेश अम्बानी ने जिओ की स्थापना की थी.

जिओ के प्रोडक्ट कौनसे है

कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की जिओ कंपनी ने कौन कौनसे प्रोडक्ट या सेवाएं लांच की हुई है तो हम आपको बता दे की इस कंपनी ने कई सारे खुद के प्रोडक्ट लांच किये है जिसमे से सबसे अधिक लोकप्रिय जिओ सिम है व इसके बाद जिओ फोन बहुत ही लोकप्रिय है व इसके साथ ही जिओ बॉडबैंड, जिओ हॉटस्पॉट, जिओ डिश टीवी निम्न प्रकार के प्रोडक्ट जिओ कंपनी के द्वारा बनाये गए है व इसमें से सबसे ज्यादा लोग जिओ सिम अथवा जिओ फोन का इस्तमाल करते है.

जिस तरह से जिओ सिम में आपको एक से बढ़कर एक सेवा जिओ कंपनी के द्वारा दी जाती है उसी प्रकार से जिओ ब्रांडबैंड भी अन्य कंपनी के ब्रॉडबैंड से काफी ज्यादा बेहतर माना जाता है व अन्य की तुलना में यह कई अलग अलग कारणों से काफी बेहतर होता है आप जिओ के किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन आर्डर कर के भी खरीद सकते है व जिओ से जुडी अन्य किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप जिओ की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते है.

 जिओ कंपनी के मैनेजर कौन है

जिस प्रकार से किसी भी कंपनी के मालिक की उस कंपनी को लेकर अहम् भूमिका होती है उसी प्रकार से किसी भी कंपनी की सफलता के पीछे उसके  मैनेजर की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है व जिओ के मैनेजर के बारे में  बहुत से लोगो को पता नहीं होगा तो हम आपको बता दे की जिओ के मैनेजर संजय मशरूवाला है व इसके साथ ही इस कंपनी के आईटी प्रमुख ज्योतिंद्र ठाकर है व इस कंपनी की कुल संपत्ति सन्न 2019 तक 1,87,720 करोड़ रूपए की थी.

जिओ के Apps

जिओ कंपनी के बहुत से ऑफिसियल app है जिनको खुद जिओ कंपनी के द्वारा लांच किया गया है आपको इन app के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है ताकि आप अगर  कभी भी जिओ के app का  इस्तमाल करना चाहे तो आप इन apps का इस्तमाल कर सकते है.

जिओ कंपनी के सभी ऑफिसियल app निम्न प्रकार के है

  • MyJio – यह जिओ का सबसे पॉपुलर app है इसमें आप जिओ से  सिम से जुडी कई प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • जियोटीवी – अगर आप मोबाइल में लाइव टीवी देखना चाहते है तो आप इस app का इस्तमाल कर सकते है.
  • जियोसिनेमा – यह app ऑनलाइन एचडी वीडियो लाइब्रेरी के लिए बनाया गया है.
  • जियोचैट – यह एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप जिससे की आप किसी भी व्यक्ति से जिओ फोन से chat कर सकते है.
  • जियोसावन – अगर आपको सांग सुनना पसंद है तो तो इसको  डाउनलोड कर सकते है यह एक म्यूज़िक प्लेयर है. 
  • जियो 4जी वॉइस – यह एक VoLTE फ़ोन सिम्युलेटर app  है.
  • जियोमैग्स – यह मैगज़ीन्स के लिए ई-रीडर app है जहा पर आप फ्री में मैगजीन्स पढ़  सकते है.
  • जियोएक्सप्रेसन्यूज़ -एक समाचार और मैगज़ीन संग्रह.
  • जियोसिक्योरिटी – यह एक सिक्युरिटी app है अगर आप चाहे तो सिक्योरिटी के लिए इस app का इस्तमाल कर सकते है.
  • जियोड्राइव – क्लाउड-आधारित बैकअप टूल जिसको आप बैकअप के लिए इस्तमाल कर सकते है.
  • जियोमनी वॉलेट – जिस प्रकार से paytm, google pay app होता है उसी प्रकार से यह भी एक ऑनलाइन पेमेंट/वॉलेट ऐप है जिससे आप ऑनलाइन पेमेंट से जुड़े कार्य कर सकते है.
  • जीयो ग्रुप टॉक – एक ऑनलाइन ग्रुप कॉलिंग और चैटिंग एप है इससे आप बहुत ही आसानी से ग्रुप कालिंग कर सकते है.
  • जियो मिट – ये एक एचडी वीडियो कन्फे्फ्रएंसिंंग एप है.

यह सभी जिओ के ऑफिसियल app है व यह सभी app जिओ कंपनी के द्वारा बनाये गए है जिसके कारण यह एक trusted app भी है आप  इन app को जिओ स्टोर से या प्ले स्टोर आदि किसी भी प्लेटफार्म से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर के इस्तमाल कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको जिओ कंपनी के मालिक का नाम क्या है व जिओ के मैनेजर कौन है और jio service एवं jio app के बारे में जानकारी दी है अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार की अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है या इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखजिओ में Caller Tune Set कैसे करें पूरी जानकारी
अगला लेखJio Phone में IPL कैसे देखे बहुत ही आसान तरीके से

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें