नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने के बारे में बताने वाले है अगर आप जिओ सिम का इस्तमाल करते है और आप अपनी सिम को जिओ से एयरटेल में लाना चाहते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है व इसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपनी सिम को एयरटेल में पोर्ट कर पाएंगे इसके लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

jio ko airtel me port kaise kare

शुरुआत में जिओ कंपनी ने अपने यूजर को कई फीचर दिए थे जिसके कारण कई लोगो ने इस सिम का इस्तमाल करना शुरू किया था पर बादमे लोगो को इससे जुडी कई प्रकार की परेशानी होनी शुरू हो गयी व नेटवर्क आदि से जुडी समस्याएं होने लगी तो ऐसे में लोग अपने जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करना चाहते है ताकि उनको सिम बदलने पर नंबर न बदलने पड़े व कोई भी व्यक्ति आपके पुराने नंबर के आधार पर भी आपसे संपर्क कर सके.

Jio को Airtel में Port कैसे करे

आप किसी भी कंपनी की सेवा अच्छी न लगने पर उस कंपनी की सिम को अन्य कंपनी की सिम में बदल सकते है इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है व आप जिओ सिम को किसी भी कंपनी में पोर्ट कर सकते है  हम आपको आज जिओ को एयरटेल में पोर्ट करने के बारे में बताने वाले है व अगर आप जिओ से एयरटेल में सिम को पोर्ट करना चाहते है तो ऐसे में आपको इस प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.

अपने  नंबर को अन्य नंबर पर पोर्ट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नंबर से एक sms भेजना होता है तभी आप अपने नंबर को अन्य नंबर पर पोर्ट कर सकते है हम आपको इसकी पूरी जानकारी बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में PORT लिखकर space छोड़े व इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर लिखे व इसके बाद आपको इस msg को 1900 पर भेज देना है.
  • जैसे की आपका नंबर 9999988888 है तो आपको PORT 9999988888  लिखकर 1900 पर भेज देना है.
  • अब आपको कंपनी की तरफ से एक sms प्राप्त होगा उसमे आपको एक UPC कोड दिया हुआ होगा व यह कब तक मान्य होगा इसके बारे में भी आपको बताया जाएगा.
  • UPC कोड मिलने के बाद आपको एयरटेल सर्विस सेंटर जाना है या किसी भी एयरटेल सिम विक्रेता से संपर्क करना है.
  • अब आपको उसे अपनी जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करने के लिए कहना है व इसके बाद विक्रेता आपसे UPC कोड मांगेगा आप यह कोड विक्रेता को बता दे.
  • अब आपको विक्रेता के द्वारा एक सिम कार्ड दिया जाएगा उसे आप ले लीजिये.

इस प्रकार से आप अपने जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कर सकते है व सिम मिलने के बाद भी आप जिओ सिम को कुछ देर तक फोन में ही रखे व जैसे ही आपके जिओ सिम का नेटवर्क चला जायेगा तो इसके बाद आटोमेटिक आपके एयरटेल की सिम शुरू हो जाएगी व इसके बाद आप उस एयरटेल सिम को अपने फोन में डाल सकते है व इसके बाद आप अपने फोन में एयरटेल सिम का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है.

जिओ को एयरटेल में ऑनलाइन पोर्ट कैसे करें

अगर आप चाहे तो आप जिओ सिम को ऑनलाइन भी एयरटेल में पोर्ट कर सकते है ऑनलाइन सिम को पोर्ट करना भी बहुत ही आसान होता है व हम आपको अब जो तरीका बता रहे है उस तरीके से आप ऑनलाइन अपनी जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कर पाएंगे इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताई गयी इस प्रक्रिया को फॉलो करना है.

  • ऑनलाइन सिम को पोर्ट करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.airtel.in/mnp/ की वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • अब आपको यहाँ पर रिचार्ज के प्लान दिखाई देंगे उसमे से आपको 499 अथवा 999 वाले रिचार्ज प्लान को सेलेक्ट करना है उसके बाद आपको buy के ऊपर क्लिक करना है.

( आपके मन में ख्याल आ रहा होगा की रिचार्ज प्लान इसलिए चुनना है तो आपको बता दे की ऑफलाइन सिम पोर्ट करने के लिए आप पोर्ट होने के बाद रिचार्ज कर सकते है पर ऑनलाइन पोर्ट करने के लिए आपको पहले रिचार्ज करना होता है इसके बाद आप अपनी सिम को पोर्ट कर सकते है ).

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा आपको उसमे आपका नाम, शहर का नाम, और पता आदि KYC वेरिफिकेशन के लिए डालना होता है व सभी जानकारी सही सही भरने के बाद आपको फॉर्म को  सबमिट कर देना है.
  • अब एयरटेल एक्सिक्यूटिव आपके घर सिम कार्ड देने आएगा व इसके बाद आपको UPC देने के लिए कहा जायेगा इसके लिए आपको ऊपर बताये गए तरीके से 1900 पर sms भेजकर  UPC प्राप्त कर लेना है व वह कोड एयरटेल एक्सिक्यूटिव को बता देना है व इसके बाद वो आपके सिम को activate  देगा.

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने जिओ नंबर को एयरटेल में पोर्ट कर सकते है व एयरटेल सिम मिलने के मिलने के बाद आपको उस सिम को अपने पास रख लेना है व इसके बाद आपके जिओ सिम का नेटवर्क चला जाए तो इसके बाद आप अपने एयरटेल सिम को अपने फोन में डाल दे व इसके बाद आप अपने फोन में इस एयरटेल सिम का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है.

जिओ से एयरटेल में पोर्ट होने में कितना समय लगेगा

कई लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल आते है की अगर हम जिओ जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करते है तो सिम activate होने में या सिम पोर्ट होने में कितना समय लगता है तो हम आपको बता दे  की अधिकतर लोगो के फोन में यह सिम 24 घंटो में पोर्ट हो जाती है पर कई लोगो की सिम को पोर्ट होने में अधिक दिन भी लग सकते है इस प्रक्रिया को पूरी होने में 7 दिन तक का समय भी लग सकता सकता है  इसलिए आप सिम पोर्ट करते है तो इसमें आपको अधिकांश 7 दिन तक का इंतजार करना पड़ सकता है.

सिम पोर्ट हुई है या नहीं कैसे पता करें

अगर आप अपनी सिम को पोर्ट करते है तो ऐसे में बहुत से लोगो का सवाल होता है की हमे कैसे पता चलेगा की सिम पोर्ट हुई है या नहीं तो हम आपको बता दे की आप जब सिम पोर्ट करते है तो इसके बाद सफलतापूर्वक सिम पोर्ट होने के बाद आपके जिओ सिम का नेटवर्क चला जाएगा व इसके बाद आपके एयरटेल सिम में नेटवर्क आ जाता है आप जिओ का नेटवर्क जाने के बाद आप जिओ सिम निकल कर अपने एयरटेल सिम को फोन में डाल दे व इसके बाद आपके फोन में आप एयरटेल सिम का इस्तमाल कर पाएंगे.

एयरटेल सिम पोर्ट करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

अगर आप अपनी सिम को पोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने जरुरी है तभी आप अपनी सिम को पोर्ट कर पाएंगे इसके लिए आपको निम्न दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है.

  • आपको सिम पोर्ट करने के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से एक डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है जिसका अपने सिम खरीदते वक्त इस्तमाल किया था व इसके साथ ही आपके पास दो पासपोर्ट साइज के फोटो होने भी जरुरी है.
  • .सिम को पोर्ट करने के लिए आपका जिओ सिम कम से कम 90 दिन पुराना होना जरुरी है.
  • अगर आप पोस्टपेड सिम को पोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी सिम के पुराने बिल भरने जरुरी है सभी बिल भरे हुए होंगे तो ही आप सिम को पोर्ट कर पाएंगे.

अगर UPC Code की अवधि पूरी हो जाये तो क्या करें

कई लोगो के साथ ऐसा होता है की वो जब सिम पोर्ट करने जाते है तो उस वक्त तक उनके UPC Code का समय समाप्त हो जाता है तो अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप  आपको कुछ  ज्यादा करने की जरुरत नहीं है आपको बस UPC के लिए भेजा गया sms वापिस भेज देना है इसके बाद आपको नया UPC प्राप्त हो जायेगा.

नंबर पोर्ट करने पर कितना खर्च आता है

अगर आप अपनी जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट करना चाहते है तो ऐसे में पोर्ट का चार्ज 6.46 रूपए का होता है पर इसके साथ ही आपको सिम का चार्ज भी देना होता है व सिम को आप किसी रिटेलर से पोर्ट करवाते है तो ऐसे में रिटेलर आपसे 100 रूपए तक का चार्ज भी ले सकता है.

पोर्ट को केंसिल कैसे करें

कई लोग अपने सिम को पोर्ट तो कर लेते है तो इसके बाद किसी कारणवश लोग अपने सिम के पोर्ट को केंसिल करना चाहते है व आप भी सिम के पोर्ट को केंसिल करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से कैंसिल कर सकते है इसके लिए आपको अपने जिओ सिम से Cancel space Mobile Number लिखकर 1900 पर भेज देना है इसके बाद आपकी सिम की पोर्ट होने की प्रोसेस बंद हो जायेगी इस तरह से आप अपनी सिम को पोर्ट करने से कैंसिल भी कर सकते है.

पर आपको एक बात को ध्यान रखना होगा की अगर आप सिम पोर्ट को कैंसिल करते है तो ऐसे में आपसे  लिया गया पैसे आपको वापिस नहीं लौटाया जाता.

क्या पोर्ट करने पर सिम के रिचार्ज प्लान आदि नए सिम में मिलेंगे

अगर आप सिम को  पोर्ट करते है तो इससे पहले आपको इसके बारे में पता होना चाहिए की आप सिन को पोर्ट करते है तो अपने जिओ में जो भी रिचार्ज या प्लान activate करवाया होगा वो आपको नयी सिम में नहीं मिलेगा व पोर्ट होने के बाद आपको नयी सिम में वापिस रिचार्ज करवाना होता है ऐसे में कोशिश यही करे की जब आपका जिओ का बैलेंस या प्लान expire होने वाला हो उस वक्त आप अपने सिम को पोर्ट करें.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Jio को Airtel में Port कैसे करे इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है व इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपनी जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कर पाएंगे व अगर आपको इससे जुडी अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है व आपको जानकारी उपयोगी लगे तो इसको सोशल मीडिया के द्वारा अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखJio Sim को Vodafone में पोर्ट कैसे करें बहुत ही आसानी से
अगला लेखJio PUK Code कैसे पता करें बहुत ही आसान तरीके से

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें