नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको जिओ फोन से या जिओ सिम से Caller Tune कैसे हटाते है इसके बारे में बताने वाले है अगर आप जिओ फोन का इस्तमाल करते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है क्युकी इसमें हम आपको कई अलग अलग तरीको के बारे में बतायेगे जिससे की आप अपनी Caller Tune को हटा सकते है.

jio me caller tune kaise hataye

आज कई लोग जिओ फोन का इस्तमाल करते है व कई लोग अपने फोन में caller tune आदि का इस्तमाल भी करते है वही कुछ अलग अलग कारणों से लोग अपने फोन में caller tune को हटाना चाहते है पर लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की वो किस प्रकार से इसे हटा सकते है तो हम आपको इस आर्टिकल में इससे जुडी पूरी जानकारी बताने वाले है.

जिओ फोन से Caller Tune कैसे हटाए

अगर आप अपने जिओ फोन में Caller Tune को हटाना चाहते है तो इसके कई तरीके है जिससे आप अपनी Caller Tune को हटा पाएंगे इसके लिए हम आपको कई तरीको के बारे में बताने वाले है जिसमे से आप Caller Tune हटाने के लिए किसी भी आसान तरीके का इस्तमाल कर सकते है व उसकी मदद से अपने फोन की Caller Tune को हटा सकते है.

  • MyJio app द्वारा
  • SMS द्वारा
  • IVR द्वारा

इन तीन तरीको के द्वारा आप अपने फोन की Caller Tune को हटा सकते है हम आपको इन तीनो तरीको के बारे  बताने वाले है.

MyJio app द्वारा Caller Tune कैसे हटाए

MyJio app के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे व यह एक बहुत ही पॉपुलर app है जिसको जिओ कंपनी के द्वारा लांच किया गया है व यह सभी यूजर के लिए बहुत ही उपयोगी app है इसकी मदद से आप अपने फोन में caller tune को भी बहुत ही आसानी से हटा सकते है इसके लिए आपको इस प्रक्रिया को फॉलो करना है.

  • सबसे पहले आपको अपने जिओ फ़ोन में MyJio app को खोलना है.
  • अब आपको menu में जाना है व उसके बाद आपको JioTunes का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको ”My Subscriptions page” का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर जाना है व इसके बाद आपको ‘Deactivate JioTune’ का  विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको Deactivation Confirmation Page पर Yes का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपकी callertune  हटाने की request submit हो जायेगी व उसके बाद आपको confirmation pop-up भी दिखाई देगा.

इस प्रकार से आप MyJio app का इस्तमाल कर के भी अपने फोन में caller tune को हटा सकते है यह एक बहुत ही आसान तरीका होने के साथ सुरक्षित तरीका भी है जिससे की आप खुद अपनी रिंगटोन को हटा पाएंगे.

SMS द्वारा Caller Tune कैसे हटाए

अगर आप चाहे तो SMS के द्वारा भी अपने जिओ फोन की Caller Tune को हटा सकते है यह तरीका कोई भी जिओ यूजर इस्तमाल कर सकता है क्युकी यह बहुत ही आसान तरीका है जिसके लिए आपको इंटरनेट आदि की भी जरुरत नहीं पड़ेगी व आप कुछ ही सैकेंड में अपनी Caller Tune को सफलतापूर्वक हटा पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Massage के app को open कर लेना है.
  • अब आपको अपने फोन में STOP लिखकर उस सन्देश को 56789 पर भेज देना है.
  • जब आप सन्देश भेज देंगे तो इसके बाद आपको Deactivation को Confirm करने के लिए कंपनी की तरफ से एक SMS प्राप्त होगा उसमे आपको 1 लिखकर भेजना है.

जब आप इस sms को भेज देते है तो इसके बाद आपको callertune हटाने का एक massage मिल जाता है जिसमे JioTunes services have been deactivated on your number लिखा होगा व इसका अर्थ है की आपके फोन से कॉलरट्यून को सफलतापूर्वक हटा लिया गया है व इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से एक sms के माध्यंम से भी अपने फोन में caller tune को हटा सकते है.

IVR द्वारा Caller Tune कैसे हटाए

जिओ फोन में या जिओ सिम में आप IVR के माध्यम से भी Caller Tune को हटा सकते है अधिकांश लोग अपने फोन में Caller Tune हटाने के लिए इसी तरीके का इस्तमाल करते है व आप भी इस तरीके से बहुत ही आसानी से अपनी Caller Tune हटा सकते है इसके लिए आपको कुछ आसान से तरीके को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

सबसे पहले आपको अपने फोन में 155223 नंबर डायल करना है इसके बाद आपको IVR को फॉलो करना है व इसकी मदद से आप  अपने फोन में से Caller Tune को हटा सकते है व जब आप अपने फोन में Caller Tune को सफलतापूर्वक हटा लेते है तो इसके बाद आपको कंपनी की तरफ से एक conformation sms भी प्राप्त होगा जिससे की आपको पता चल जाएगा की  आपके फोन में caller tune हटी है या नहीं.

यह तीन बहुत ही आसान से तरीके है जिसके माध्यम से आप अपने जिओ फोन में Caller Tune  हटा सकते है व इन तीनो में से आपको जो भी तरीका सबसे आसान और सबसे अच्छा लगे आप उस तरीके को फॉलो कर सकते है यह तीनो ही बहुत ही आसान से तरीके है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Jio Phone से Caller Tune कैसे हटाए इसके बारे में जानकारी दी हैं जिससे की आप अपने फोन में बहुत ही आसानी से किसी भी तरह की callertune को हटा सकते है व इन तरीको को follow करने के बाद भी आपको caller tune हटाने में परेशानी हो रही है तो ऐसे में आपको कस्टमर केयर से संपर्क करना चाहिए व जिओ से जुडी अन्य किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप हमे कमेंट कर के बता सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखMSCIT Full Form in Hindi : MSCIT कोर्स की पूरी जानकारी
अगला लेखWiFi Password Hack करने के Top 5 Application हिंदी में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें