Wednesday, October 20, 2021
होमJioजिओ में Caller Tune Set कैसे करें पूरी जानकारी

जिओ में Caller Tune Set कैसे करें पूरी जानकारी

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो अगर आप अपने जिओ फोन में या जिओ की सिम में Caller Tune Set करना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है क्युकी इस आर्टिकल में हम आपको जिओ फोन में Caller Tune Set कैसे करें इसके बारे में जानकारी देने वाले है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में मनचाही caller tune लगा सकते है इसके लिए आप हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़े.

jio me caller tune kaise lagaye

- Advertisement -

अक्सर कई लोगो को अपने फोन में Caller Tune रखना पसंद है इसका फायदा यह है की अगर कोई भी व्यक्ति आपको फोन करते है तो ऐसे में उस व्यक्ति को आपके फोन में फालतू की रिंग नहीं सुनाई देगी व आप जो अपनी पसंद का गाना caller tune में set करते है वो ही आपको सुनाई देगा व अगर भी अपनी पसंद की callertune अपने जिओ फोन में  रखना चाहते है तो इसके कई सारे तरीके है जिससे आप अपनी पसंद की कॉलर ट्यून रख सकते है आज  हम आपको सभी तरीको के बारे में जानकारी देने वाले है.

जिओ फोन में Caller Tune Set कैसे करें

जिओ फोन या किसी भी जिओ सिम में आप 4 अलग अलग तरीको से कॉलर ट्यून रख सकते है हम आपको सभी तरीको के बारे में जानकारी देने वाले है जिससे की आप अपने जिओ में मनचाहे गाने को Caller Tune के रूप में सेट कर सकते है व इसके कई सारे अलग अलग तरीके है उन सब तरीको के बारे में इस आर्टिकल में हम जानेगे  इन तरीको में आप जो भी तरीका अच्छा लगे उस तरीके को अपनाकर आप अपनी caller tune रख सकते है.

कई लोगो को Caller Tune के बारे में जानकारी नहीं होती तो हम बता दे की जब आपको कोई भी व्यक्ति फोन करता है तो आप जब तक फोन नहीं उठाते तब तक उस व्यक्ति को रिंग की आवाज सुनाई देती है उसकी जगह पर आप कोई मनपसंद song रख सकते है उसके बाद कोई भी व्यक्ति आपको फोन करता है तो उस व्यक्ति को वो ही सांग सुनाई देगा इसको को callertune कहा जाता है व आप अपने जिओ फोन में इस  प्रकार की कॉलर ट्यून बहुत ही आसानी से  लगा सकते है इसके हम  आपको सभी तरीको के बारे में बतायेगे जिसकी मदद से आप मनचाहे गाने को अपनी caller tune रख सकते है.

SMS के द्वारा Caller Tune कैसे सेट करे

सबसे पहले तो हम आपको SMS के द्वारा Caller Tune कैसे सेट करे इसके बारे में बता रहे है क्युकी यह बहुत ही आसान तरीका होने के साथ साथ बहुत ही अच्छा तरीका भी है जिससे की आप अपने जिओ में कोई भी caller tune रख सकते है व अगर आप SMS के माध्यम से अपने कलरट्यून रखें चाहते है तो इसके लिए आप हमारे बताये गए इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में massage का app ओपन कर लेना है.
  • अब आपको अपने फोन में JT type करने के बाद इसको 56789 पर भेज दे.
  • अब आपको कंपनी से के sms प्राप्त होगा उसमे आपको 1.Bollywood 2.Regional 3.International विकल्प मिलेंगे उसमे से एक चुनना है व अगर आप किसी मूवी या सिंगर के गाने रखना चाहते है तो उसको  लिखकर आपको भेज देना है.
  • अब आपको जिस केटेगरी कलरट्यून रखना चाहते उसको आपको चुन लेना है जैसे की 1 पर bollywood लिखा है तो आपको 1 लिखकर रिप्लाई कर देना है.
  • जैसे ही आप केटेगरी नंबर या सिंगर का नाम type कर के भेज देते है तो उससे जुड़े आपको लेटेस्ट song दिखाए जायेगे.
  • अगर इनमे से आपको कोई भी सांग पसंद आये तो आपको उस सांग को सेलेक्ट कर लेना है.
  • अब आपको कंपनी की तरफ से एक sms प्राप्त होगा उसमे आपको caller tune रखना चाहते है इसके बारे में पूछा जाएगा इसमें आपको 1 सेलेक्ट कर के भेज देना है.
  • अब confirmation के लिए कंपनी से एक और massage भी प्राप्त होगा उसमे आपको Y सेलेक्ट कर लेना है.

अब आपके फोन में कॉलर ट्यून सफलतापूर्वक सेट हो जाती है इस प्रकार से आप अपने जिओ में बहुत ही आसानी से sms के माध्यम से अपनी पसंद का कोई भी गाना caller tune के रूप में set कर सकते है.

JioSaavn app से Caller Tune कैसे लगाए

अगर आप app के द्वारा अपने फोन में caller tune लगाना चाहते है तो इसके लिए जिओ का एक app है जिसके माध्यम से आप caller tune  लगा सकते है हम आपको jiosaavn app से caller tune लगाने के बारे में बता रहे है जिससे आप बहुत ही आसानी से कॉलरट्यून लगा पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको जिओ स्टोर से JioSaavn app को डाउनलोड कर लेना है.
  • अब आपको अपने फोन में इस app को open कर लेना है व इसके बाद आपको इसमें sing up कर लेना है.
  • अब आपको इस app में सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर के अपनी पसंद का गाना search कर लेना है.
  • जब आपको  आपकी पसंद का गाना मिल जाता है तो इसके बाद आपको उस गाने को play कर लेना है.
  • अब आपको गाने के साथ Set Jio Tune का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

जब आप Set Jio Tune पर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके फोन में caller tune सेट हो जाती है व इस तरीके को फॉलो करके आप अपने फोन में इस app के माध्यम से भी बहुत ही आसानी से कोई भी मनपसंद caller tune लगा सकते है.

MyJio App से Caller Tune कैसे लगाए

अगर आप जिओ फोन या जिओ की सिम इस्तमाल करते है तो ऐसे में आप MyJio App  के बारे में तो जानते ही होंगे क्युकी यह जिओ का सबसे पॉपुलर app है और इस app के माध्यम से आप जिओ से जुड़े कई कार्य बहुत ही आसानी से कर सकते है और अगर आप अपने फोन में caller tune लगाना चाहते है तो भी आप इस app की मदद से लगा सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में MyJio App को install कर लेना है.
  • अब आपको इस app को open करना है व ऊपर Left Side में आपको मेनू का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब यहां पर आपको कई अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे उसमे से आपको  Jio Tunes के विकल्प को चुन लेना है.
  • अब आपके सामने दो विकल्प आएंगे My Subscription और Songs का तो इसमें आपको songs के विकल्प को चुन लेना है उसके बाद  आपके सामने सभी गानो की लिस्ट आ जायेगी.
  • अब आपको जिस भी गाने को Caller Tune के रूप में सेट करना है आपको उस गाने को सर्च कर लेना है व इसके बाद आपको Set as Jio Tune के विकल्प को चुन लेना है.
  • अब आपके सामने Success का message  दिखाई देगा जिसका मतलब है की आपके फोन में caller tune set हो गयी है.

इस तरह से आप my jio app से भी अपनी पसंद का कोई भी गाना caller tune के रूप में सेट कर सकते है यह भी एक बहुत ही आसान तरीका है जिससे आप बहुत ही आसानी से एक मिनिट में अपनी पसंद की कलरट्यून सेट कर सकते है.

इसके आलावा आप myjio app से जिओ से जुडी अन्य कई प्रकार की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है जैसे की अपने फोन में बैलेंस देखना, डाटा पैक चेक करना, बैलेंस प्लान की जानकारी देखना व रिचार्ज आदि करना इन सब से जुडी जानकरी आप इस app के माध्यम से प्राप्त कर सकते है व इसके आलावा भी कई सारे जिओ से जुड़े अलग अलग कार्यो के लिए आप इस app का इस्तमाल कर सकते है यह एक निशुल्क जिओ कंपनी का official app है जिसके कारण यह एक भरोसेमंद app माना जाता है.

दूसरे व्यक्ति की कॉलरट्यून कॉपी करना

अगर आप दूसरे व्यक्ति को कॉलरट्यून को अपनी कॉलरट्यून  के रूप में सेट करना चाहते है तो ऐसे में आप उस व्यक्ति को फोन करे जिसकी आप कॉलरट्यून कॉपी कर के खुद के फोन में लगाना चाहते है व अगला व्यक्ति फ़ोन उठाये उससे पहले कॉलरट्यून  बजने पर आप अपने फ़ोन में * बटन दबाये इसके बाद अगले व्यक्ति की कॉलरट्यून आपके फोन में सेट हो जाएगी इस तरह से भी आप किसी भी व्यक्ति की कॉलरट्यून को कॉपी कर के अपने फोन में सेट कर सकते है.

जिओ फोन में Caller Tune को Deactivate कैसे करें

कई लोग अपने फोन में Caller Tune लगाते है तो ज्यादा समय होने पर या अन्य किसी कारण से अपने फोन की Caller Tune को हटाना चाहते है अगर आप भी अपने फोन में पहले लगी Caller Tune को हटाना चाहते है तो बहुत ही आसानी से हटा सकते है इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है इससे 2 मिनिट में आप अपने फोन से Caller Tune हटा पाएंगे.

किसी भी तरह की caller tune को हटाने के लिए आपको  STOP लिखकर कर 56789 पर sms भेज देना है व कुछ ही समय में आपको कंपनी से एक conformation massage मिलेगा उसमे आपको confirm कर लेना है इसके बाद आपको caller tune हटने के एक sms प्राप्त हो जाएगा इस प्रकार से भी आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में caller tune  को हटा सकते है.

Note – caller tune  से जुडी एक बात आपको पता होना जरुरी है की अगर आपके फोन में पहले से कोई caller tune  है और आप नयी caller tune  रखना चाहते है तो ऐसे में आपको पहले वाली caller tune को deactivate करने की जरुरत नहीं है बस आप नयी caller tune को activate कर दे इसके बाद पुरानी caller tune  अपने आप आपके फोन से हट जायेगी.

Calculation – अगर आपके फोन में आप caller tune लगाना चाहते है तो इस आर्टिकल में हमने आपको कई तरीको के बारे में आपको बताया है इससे आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में caller tune लगा सकते है इसके लिए आपको ऊपर बताये गए तरीको को फॉलो करना है व ऊपर बताये गए तरीको को अपनाने के बाद भी आपको caller tune लगाने में परेशानी हो रही हो तो ऐसे में आप हमे  कमेंट के माध्यम से बता सकते है व अगर आपको बताई गयी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो आदि के साथ शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकरी प्राप्त हो सके.

- Advertisement -

Related Article

फोन में Headphone कैसे हटाए सिर्फ 1 मिनिट में

नमस्कार मित्रो आज हम आपको phone me headphone kaise hataye इसके बारे में बता रहे है कई लोगो को फोन में हेडफोन से सम्बंधित...

BCA क्या है और BCA में अपना कैसे कैसे बनाये पूरी जानकारी

आज हम BCA क्या होता है और इसमें अपना भविष्य कैसे बनाये इसके बारे में बता रहे है हाल में पुरे देश में बेरोजगारी...

फोन में हिंदी टाइपिंग कैसे करें बहुत ही आसान से तरीके से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको phone me hindi typing kaise kare इसके बारे में बता  रहे है अगर आप मोबाइल का इस्तमाल करते है...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular