नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको जिओ नंबर कैसे देखते है इसके बारे में बताने वाले है अगर आप जिओ फोन का इस्तमाल करते है और आपको अपने जिओ सिम के नंबर पता नहीं है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्युकी इसमें हम आपको जिओ सिम से जुडी पूरी जानकारी बतायेगे जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने नंबर पता कर सकते है.

jio number kaise nikale

अक्सर कई लोगो को अपने जिओ सिम के नंबर पता नहीं होते व कभी रिचार्ज आदि करना हो या किसी को अपने नंबर देने हो तो ऐसे वक्त में नंबर पता न होने के कारण लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है अगर आपको भी जिओ सिम के नंबर पता नहीं है तो ऐसे में हम आपको हो तरीका  बता रहे है उससे आप बहुत ही आसानी से एक मिनिट से भी कम समय में अपने नंबर पता कर सकते है की आपके जिओ सिम के नंबर कौनसे है.

Jio का नंबर कैसे निकाले

अगर आप जिओ सिम के नंबर पता करना चाहते है करना चाहते है तो इसके कई  अलग अलग तरीके है जिसके माध्यम से आप अपने जिओ नंबर पता कर सकते है हम आपको कुछ बेहद ही आसान से तरीको के बारे में बता रहे है जिससे की आप आसानी से अपने जिओ सिम के नंबर पता कर पाएंगे इसके लिए आपको हम जो तरीका बता रहे है आपको उस तरीके को फॉलो करना होगा.

Miss Call से Jio Number कैसे देखे

अगर आप जिओ सिम इस्तमाल करते है तो ऐसे में आप Miss Call के माध्यम से भी अपने जिओ नंबर देख सकते है इसके लिए कंपनी ने एक नंबर जारी किये है उससे आप अपने जिओ नंबर पता कर सकते है miss call से नंबर देखने के लिए आपको अपने जिओ सिम से 1299 पर कॉल करना होगा व आप जब कॉल करेंगे तो इसके कुछ समय बाद फोन अपने आप cut हो जाएगा.

फोन cut होने के कुछ समय में आपको एक sms प्राप्त होगा उसमे आपको आपके फोन नंबर और बैलेंस, वैलिडिटी जैसे सभी जानकारी बताई जाएगी इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपने नंबर को पता कर सकते है व 1299 एक टोल फ्री नंबर है इसलिए आप इस नंबर पर फोन करते है तो आपको इसके लिए किसी भी प्रकार के पैसे नहीं देने होंगे आप यहाँ से फ्री में अपने नंबर पता कर सकते है.

My Jio App से जिओ नंबर देखे

अगर आप चाहे तो My Jio App से भी अपने जिओ नंबर देख सकते है इसके लिए जिओ कंपनी द्वारा लांच किया गया My Jio App आपको अपने फोन में install करना होता है व इसके बाद आपको sign in के लिए कहा जायेगा यहाँ पर आप sign in with sim पर क्लिक कर ले  इसके बाद आपको इस app में पूरा homepage दिखाई देगा व वहां पर आपको आपके जिओ नंबर भी दिखाई देंगे इस प्रकार से आप इस APP की मदद से भी बहुत ही आसामी से अपने जिओ नंबर देख सकते है.

My Jio App से आप नंबर देखने के आलावा अन्य भी कई प्रकार के कार्य कर  सकते है जैसे की बैलेंस चेक करना, बैलेंस ऑफर की जानकारी प्राप्त करना रिचार्ज आदि करना व अगर आप इस app से रिचार्ज करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड होना चाहिए तभी आप इसमें रिचार्ज कर सकते है.

फोन सेटिंग से जिओ नंबर देखे

अगर आप किसी भी प्रकार के app का इस्तमाल नहीं करना चाहते व आप smartphone इस्तमाल करते है तो ऐसे में आप अपने फोन सेटिंग के माध्यम से भी अपने जिओ नंबर देख सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन सेटिंग में जाना है व इसके बाद sim setting के ऑप्शन में जाना है व इसके बाद आपको sim slot 1 व sim slot 2 दिखाई देंगे व वहां पर आपको jio सिम के साथ उसके नंबर भी दिखाए जायेगे.

इस प्रकार से आप अपने फोन की सेटिंग से भी अपने जिओ नंबर पता कर सकते है हालांकि बहुत से फोन में यह तरीका काम नहीं करता व कई फोन में इस तरीके से आप अपने नंबर पता कर सकते है अगर यह तरीका काम नहीं कर रहा तो ऐसे में आप ऊपर बताये गए तरीके इस्तमाल कर के अपने नंबर पता कर सकते है जिओ नंबर पता करने के तीन सबसे आसान से तरीके है जिनके बारे में हमने आपको बताया है यहाँ से आप  बहुत ही आसानी से अपने जिओ नंबर पता कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Jio का नंबर कैसे निकाले इसके बारे में जानकारी दी है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपने जिओ नंबर पता कर सकते है हमे उम्मीद है की आपको जिओ नंबर के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जिओ नंबर के बारे में बताई गयी जानकरी  उपयोगी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखजिओ कस्टमर केयर से बात कैसे करें – Jio Customer Care Number
अगला लेखAAI Full Form in Hindi : AAI क्या है पूरी हिंदी में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें