Saturday, September 18, 2021
होमJioJio PUK Code कैसे पता करें बहुत ही आसान तरीके से

Jio PUK Code कैसे पता करें बहुत ही आसान तरीके से

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jio PUK Code कैसे पता करे इसके बारे में बताने वाले है व जैसे की आप सब जानते है की अगर किसी कारण से सिम लॉक हो जाती है तो ऐसे में आपको PUK Code डालने के लिए कहा जाता है व ऐसे में PUK Code हमारे लिए काफी उपयोगी होता है अगर आपको PUK Code कैसे देखते है इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है.

Jio PUK Code kaise pata kare

- Advertisement -

अक्सर बहुत से लोगो को PUK Code क्या होता है इसके बारे में जानकारी नहीं होती तो हम आपको बता दे की यह एक सिक्योरिटी कोड होता है जो की आपकी सिम को किसी और के द्वारा दुरपयोग किये जाने से बचाता है व यह लॉक तभी आता है जब आप अपने फोन में सिम लॉक रखते है तो ऐसे में आपसे PUK Code माँगा जा सकता है ताकि कोई अनजान व्यक्ति आपकी सिम का गलत इस्तमाल न कर सके.

JIO PUK Code कैसे पता करें

PUK Code कैसे पता करते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको PUK कोड क्या होता है इसके बारे में बता देते है यह एक सिक्योरिटी कोड होता है जो की सभी यूजर के लिए होता है और यह तभी आपसे माँगा जाता है जब आप अपने फोन में सिम लॉक का इस्तमाल करते है व अगर आप सिम लॉक 3 बार गलत डाल देते है तो इसके बाद PUK Code का विकल्प आ जाता है उसमे आपको काफी सावधानी बरतनी होती है क्युकी अगर आप 10 बार गलत PUK Code डालते है तो ऐसे में आपकी सिम ब्लॉक हो सकती है इसलिए PUK Code डालने से पहले आपको अपनी सिम के PUK Code पता कर लेने चाहिए आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले है.

  • अगर किसी सिम में PUK Code मांग रहा है तो आपको दूसरी किसी जिओ सिम से 198 या  18608933333 पर कॉल करना है.
  • अगर आपके पास दूसरी जिओ सिम नहीं है तो ऐसे में आपको एयरटेल, आईडिया या वोडाफोन आदि सिम से 18008899999 पर कॉल करना होता है.
  • अब आपको कई मेनू मिलेंगे उसमे से आपको कस्टमर केयर से बात करने के मेनू को चुनना है.
  • जब आप कस्टमर केयर से बात करते है तो उनसे आपको अपने नंबर बताकर उसके PUK Code मांगने है.
  • अब कस्टमर केयर आपको PUK Code बताएगा आप उसको नॉट कर ले.
  • और इस कोड को अब आपको अपने फोन में डालना होगा.

जब आप PUK Code को अपने फोन में डालेंगे तो इसके बाद आपके फोन में PUK Code का लॉक खुल जाता है व इसके बाद आप अपनी सिम का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है व अगर आप दुबारा PUK Code की समस्या से बचना चाहते है तो ऐसे में आपको अपनी सिम का लॉक बंद कर देना है इसके बाद आपको PUK Code का विकल्प कभी नहीं मिलेगा.

PUK Code के फायदे और नुकसान

अगर आप PUK Code रखते है या रखना चाहते है तो ऐसे में आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है हम आपको फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए PUK Code का इस्तमाल सिक्योरिटी के लिए किया जाता है व यह सिम लॉक के साथ activate हो जाता है व यह आपकी सिम को secure कर देता है जिससे की आपकी सिम का कोई भी व्यक्ति गलत इस्तमाल न कर सके.

PUK Code का नुकसान यह है की यह कई बार सिम लॉक होने का कारण बन जाता है क्युकी आप 3 बार सिम लॉक के कोड गलत डालते है तो आपसे PUK Code माँगा जाएगा व अगर आप 10 बार गलत PUK Code डालेंगे तो इससे आपका सिम कार्ड लॉक हो जाता है इसके बाद वो सिम कार्ड काम नहीं करता व आपको रिटेलर से उस नंबर का नया सिम कार्ड प्राप्त करना होता हैं.

PUK Code कैसे हटाए

अगर आप अपने फोन में से PUK Code के फीचर को हटाना चाहते है तो इसके  लिए आपको अपने फोन में से सिम लॉक के  ऑप्शन को disable करना होगा इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर उसमे लॉक के ऑप्शन में  जाना है व इसके बाद आपको सिम लॉक के विकल्प पर क्लिक करके सिम लॉक को  बंद कर देना है इसके बाद आपके फोन से PUK Code का फीचर हट जायेगा व दुबारा आपको कभी PUK Code डालने के लिए नहीं कहा जाएगा.

Calculation – इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Jio PUK Code कैसे पता करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको  हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

- Advertisement -

Related Article

जिओ में बैलेंस कैसे देखे व जिओ का डाटा बैलेंस कैसे देखे

नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको जिओ में बैलेंस कैसे देखे इसके बारे में बता रहे है अगर आप जिओ सिम का इस्तमाल...

RSCIT Full Form in Hindi : RSCIT Course कैसे करें

नमस्कार मित्रो  आज हम आपको RSCIT के बारे में जानकारी देने वाले है की RSCIT क्या होता है व कैसे करते है एवं RSCIT...

जिओ फोन में वीडियो कॉल कैसे करें बहुत ही आसान तरीके से

नमस्कार मित्रो अगर आप जिओ फोन से वीडियो कॉल करना चाहते है तो अब बहुत ही आसानी से वीडियो कॉल कर सकते है इसके...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular