नमस्कार मित्रो आज हम आपको जिओ सिम की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये इसके बारे में बता रहे है अगर आप जिओ सिम का इस्तमाल करते है और आपकी सिम में इंटरनेट बहुत ही धीमा चल रहा है तो इसके कई अलग अलग कारण हो सकते है पर हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके से आप बहुत ही आसानी से  अपने फोन में इंटेरेंट का स्पीड को बढ़ा पाएंगे.

jio sim ki internet speed kaise badhaye

अक्सर कई लोगो को जिओ सिम में इंटरनेट न चलना या इंटरनेट स्पीड बहुत ही कम होना आदि से जुडी समस्या होती है पर कई तरीके होते है जिसके द्वारा आप अपने फोन में तेज इंटरनेट का आनंद ले सकते व इसके लिए आपको अपने फोन में कुछ छोटे छोटे ट्रिक्स को फॉलो करना होगा क्युकी इसी से आप अपने फोन की नेट स्पीड को बढ़ा पाएंगे.

जिओ सिम की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये

सबसे पहले तो हम आपको बता दे की अगर किसी मुख्य वजह से आपके फोन में इंटरनेट धीमा होता है और आपको वो वजह पता हो तो आपको उसी का समाधान करना चाहिए इससे आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड बढ़ जायेगी पर अगर आपको पता नहीं है की आपके फोन में किस वजह से इंटरनेट स्लो है तो आप इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

नेटवर्क जांचे

अगर आपके फोन में इंटरनेट स्लो चल रहा है तो ऐसे में आपको अपने फोन में एक बार नेटवर्क जांच लेना चाहिए व अक्सर ख़राब मौसम और बारिस आदि के कारण भी इंटरनेट धीमा हो सकता है तो इसके लिए आपको मौसम साफ़ होने का इंतज़ार करना चाहिए व जैसे ही मौसम साफ़ होगा तब आपके फोन में इंटरनेट पहले की तरह काम करने लगेगा.

ऐरोप्लेन मोड़ करें

अक्सर सिम से जुडी किसी छोटी बड़ी समस्या से आपके फोन में इंटरनेट चीमा  हो सकता है इसके  लिए आपको अपने फोन में एक बार ऐरोप्लेन मोड़ करना चाहिए इससे आपके फोन का नेटवर्क रिफ्रेश हो जाता है व इसके बाद आपके फोन में इंटरनेट पहले की तरह बेहतरीन स्पीड में चलने लगेगा.

फोन रीस्टार्ट करे

अक्सर बहुत बार ऐरोप्लेन मोड़ से काम न बनने पर आपको अपने फोन को एक बार रीस्टार्ट कर लेना चाहिए इससे आपके फोन में कोई छोटी बड़ी समस्या होती तो वो ठीक हो जाती है और आपके फोन में नेटवर्क भी रिफ्रेश हो जाता है इसलिए आप स्लो इंटरनेट चलने पर एक बार अपने फोन को रीस्टार्ट कर के जरूर देखे.

APN Reset करें

अक्सर हम लोग इंटेरटनेट को तेज करने के लिए APN के साथ छेड़छाड़ करते है ताकि हमारे फोन में इंटरनेट अधिक तेज से चले पर अगर हम इसमें थोड़ी सी भी गलती करते है तो हमारे फोन में इंटरनेट चलना बंद हो सकता है या बहुत ही धीमा हो सकता है इसके लिए आपको एक बार अपने apn setting में जाकर default पर क्लिक कर के apn reset कर देना है इससे आपके इंटरनेट से जुडी समस्या ठीक हो जाएगी.

ब्रोजर clean रखे

अगर आप firefox या chrome आदि जैसे ब्राउज़र या app का इस्तमाल करते है और इसमें आपके जिओ सिम की इंटरनेट स्पीड बहुत ही कम है तो ऐसे में आपको फोन की सेटिंग में जाकर उसमे cache clean जरूर कर लेनी चाहिए इसके बाद आप जब उस ब्राउज़र या app का इस्तमाल करेंगे तो उसमे आपके  इंटरनेट की स्पीड पहले से काफी अच्छी काम करेगी.

फोन अपडेट करें

सुरक्षा के कारण से  अक्सर सभी कंपनी समय समय ओर अपडेट जारी करती है  पर कई बार अपडेट में जयदा इंटरनेट की जरुरत पड़ती है जिसके कारण लोग अपने फोन को अपडेट नहीं कर पाते इससे आपके फोन  में इंटरनेट काफी धीमा चलने लग सकता है इसक लिए आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर एक बार अपडेट जरूर चेक करे व अगर आपके फोन का कोई अपडेट आया हुआ है तो अपने फोन को अपडेट जरूर करें.

जरुरी app ही install करें

कई लोग अपने फोन में बहुत सारे app install कर लेते है इससे उनके फोन में इंटरनेट की स्पीड काफी कम हो जाती है क्युकी बहुत से app हर वक्त बैकग्राउंड में चलते रहते है और इससे बैकग्राउंड में ये app आपका इंटरनेट खर्च करते है जिसके कारण आपके फोन में इंटरनेट काफी धीमा हो सकता है ऐसी स्थिति में आप जिन app का इस्तमाल नहीं करते उनको आप अपने फोन से uninstall कर दे इससे आपके जिओ सिम में इंटरनेट स्पीड काफी तेज हो जाती है व आप चाहे तो फालतू के app का बैकग्राउंड डाटा भी बंद कर सकते है यह सेटिंग आपको अपने फोन में ही मिल जाती है.

कस्टमर केयर द्वारा नेट स्पीड बढ़ाना

अगर आप जिओ यूजर है और सभी तरीके फॉलो करने के बाद भी आपके फोन में इंटरनेट की स्पीड नहीं बढ़ रही तो ऐसी स्थिति में आप अपने फोन में कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते है और कस्टमर केयर से संपर्क कर के आप अपनी सिम में इंटरनेट से जुडी परेशानी को ठीक कर सकते है व  इसमें आपको 198 पर कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा व इसके बाद उनको बताये की आपके फोन में इंटरनेट स्लो चल रहा है और आप अपने एरिया के बारे में बताये इसके बाद वो इसकी complain लिखेंगे व उसके बाद आपके क्षेत्र में इंटरनेट से जुडी समस्या ठीक हो जाएगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको जिओ सिम की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये इसके बारे में जानकारी दी है ताकि आप बहुत ही आसानी से अपने सिम में इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते है व अगर आपको इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने में कोई परेशानी हो तो आप हमे  कमेंट कर के बता सकते है और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखJio Sim Update कैसे करें बहुत ही आसानी से
अगला लेखJio Sim Online कैसे ख़रीदे घर बैठे आसानी से

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें