Saturday, January 29, 2022
होमJioJIO Sim को BSNL में पोर्ट कैसे करते है बहुत ही आसानी...

JIO Sim को BSNL में पोर्ट कैसे करते है बहुत ही आसानी से

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको jio sim ko BSNL me port kaise kare इसके बारे में  बताने वाले है आज कई लोग जिओ सिम का इस्तमाल करते है पर बहुत से लोगो को जिओ सिम में नेटवर्क आदि से जुडी समस्या होती है ऐसे में कई लोग अपनी सिम को BSNL में पोर्ट करना चाहते है तो यह बेहद ही आसान तरीका होता है जिसके बारे में हम आपको जानकारी देने वाले है.

jio sim ko BSNL me port kaise kare

- Advertisement -

अगर आप अपनी जिओ सिम को BSNL  में पोर्ट करते है तो आप बिना अपने नंबर बदले BSNL की सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते है व आप अगर जिओ की सेवाओं से संतुष्ट नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप इसे किसी अन्य कंपनी में पोर्ट कर सकते है jio sim ko BSNL me port kaise kare इस आर्टिकल में हम आपको जो तरीका बता रहे है उससे आप बहुत आसानी से जिओ को BSNL में पोर्ट कर सकते है.

Jio Sim Ko BSNL Me Port Kaise Kare

अगर आप अपनी जिओ सिम को बीएसएनएल में पोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपकी जिओ सिम कम से कम 90 दिन पुरानी होनी चाहिए तभी आप सिम को पोर्ट कर सकते है.

इसके साथ ही आपको सिम पोर्ट करने के लिए फोटोयुक्त एक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है इसके लिए आप आधार कार्ड,  पहचान पत्र, या पैन कार्ड आदि का इस्तमाल कर सकते है.

जिओ को बीएसएनएल में पोर्ट करने का तरीका

आप अपनी सिम को हमारे बातये गए तरीके से जिओ से बीएसएनएल में बहुत ही आसान तरीके से पोर्ट कर सकते है इसके लिए आपको हम जो तरीका बता रहे है उसको फॉलो करना है.

  • सबसे पहले आपको अपने बीएसएनएल सिम से PORT space आपके MOBILE NUMBER लिखकर 1900 पर भेज देना है जैसे PORT 9876543210 लिखकर 1900 पर भेजना है.
  • अब आपको UPC अर्थात unique porting code प्राप्त होगा यह 15 दिन के लिए मान्य होगा इस कोड के द्वारा आप सिम पोर्ट कर पाएंगे.
  • अब आपको किसी भी नजदीकी बीएसएनएल स्टोर या रिटेलर के पास जाना है और सिम पोर्ट करने के लिए कहना है वो आपसे unique porting code मांगेगा उसे आप जो SMS में कोड प्राप्त हुआ था वो कोड दे दीजिये.
  • अब आपको सिम पोर्ट करने के लिए जरुरी दस्तावेज देने के लिए कहेगा आप जो जो दस्तावेज मांगे जाए वो दस्तावेज BSNL स्टोर पर दे दीजिये.
  • अब BSNL रिटेलर या BSNL स्टोर वाले आपसे कुछ शुल्क मांगेगे वो आपको देना है.
  • अब BSNL स्टोर से आपको एक नयी जिओ सिम उपलब्ध करवाई जायेगी.

अब आपको नयी सिम मिलने के बाद कुछ समय में वो activate हो जाती है और sim के activation से जुडी जानकारी आप रिटेलर से प्राप्त कर सकते है और जब आपकी सिम activate हो जाती है तो इसके बाद आप अपनी सिम का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है.

BSNL सिम कितने समय में Activate होगी

अगर अपने अपनी सिम को पोर्ट किया है तो इसको पोर्ट होने में कुछ घंटे लग जाते है व कई बार एक दिन में सिम पोर्ट नहीं होती तो इसके लिए आपको 5 दिन से 7 दिन का समय लग सकता है इतने दिनों में निश्चित तौर पर आपकी सिम पोर्ट हो जाती है और इसके बाद आप BSNL की सेवाओं का लाभ उठा सकते है.

BSNL सिम Activate होने का पता कैसे चलता है

जब आप जिओ को BSNL में पोर्ट करते है तो वो तत्काल पोर्ट नहीं होती इसमें कुछ समय लगता है ऐसे में कई लोग सोचते है की हमे कैसे पता चलेगा की सिम activate हुई है या नहीं तो इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है उससे आप इसका पता लगा पाएंगे.

आप सिम पोर्ट करने के बाद जिओ सिम को फोन में लगाकर रखे व जब सिम पोर्ट होगी उस वक्त आपके जिओ सिम का नेटवर्क चला जायेगा इसके बाद आप BSNL की सिम को फोन में डाल दे इसके बाद आपके BSNL में नेटवर्क आ जायेगा जिससे की आपको सिम BSNL में सफलतापूर्वक पोर्ट हो जाती है और इसके बाद आप इसका इस्तमाल कर सकते है.

जिओ को BSNL में पोर्ट करने पर कितना चार्ज लगता है

अगर आप किसी रिटेलर से अपनी जिओ सिम को BSNL  में पोर्ट करवाते है तो वो आपसे कुछ शुल्क ले सकते है जो की 100 रूपए तक का हो सकता है पर अगर आप BSNL स्टोर पर अपनी सिम को पोर्ट करवाते है तो आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा BSNL स्टोर से आप बिलकुल फ्री में अपनी सिम को पोर्ट करवा सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको jio sim ko BSNL me port kaise kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपनी मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना हो तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

- Advertisement -
Drive Apphttps://thedriveapp.com
इस वेबसाइट को बनाने के उद्देश्य लोगो तक सही जानकारी पहुंचना है व इसमें हम आपको सोशल मीडिया, पैसे कमाना, बिजनेस करना। व कैरियर बनाने आदि से जुडी कई तरह की बेहतरीन जानकारी प्रदान करते है

Related Article

Jaat Ko Kabu Kaise Kare? जाट को काबू कैसे करें बहुत आसानी से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jaat Ko Kabu Kaise Kare इससे जुडी जानकारी बताने वाले है अगर आप जाट को काबू में करना चाहते...

Charan Ko Kabu Kaise Kare? चारण को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Charan Ko Kabu Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है हाल में कई लोग चारण को काबू में...

Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare? चौधरी को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare इसके बारे में बता रहे है आपने कई बार चौधरी को तो देखा...

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular