आज हम आपको जियो सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कैसे करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आजकल कई लोग Jio सिम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ लोगों को Jio सिम में नेटवर्क आदि से जुड़ी समस्याएं होती हैं। ऐसे में कई लोग अपनी सिम को BSNL में पोर्ट करना चाहते हैं। अगर आप अपनी सिम पोर्ट करना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है।

जियो सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कैसे करें

अगर आप अपनी Jio सिम को BSNL में पोर्ट करते हैं, तो आप बिना अपने नंबर बदले BSNL की सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप Jio की सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं, तो ऐसी स्थिति में आप इसे किसी अन्य कंपनी में भी पोर्ट कर सकते हैं। जिओ सिम को पोर्ट करने के लिए जियो सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कैसे करें यह लेख ध्यान से पढ़े।

यह भी पढ़े -  जियो फोन में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं

जियो सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कैसे करें

अगर आप अपनी जिओ सिम को बीएसएनएल में पोर्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपकी जिओ सिम कम से कम 90 दिन पुरानी होनी चाहिए। इसके साथ ही, आपको सिम पोर्ट करने के लिए फोटोयुक्त एक दस्तावेज की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप आधार कार्ड, पहचान पत्र, या पैन कार्ड आदि का उपयोग कर सकते हैं।

जिओ को बीएसएनएल में पोर्ट करने का तरीका

आप अपनी जिओ को बीएसएनएल कंपनी में बहुत ही आसानी से पोर्ट कर सकते है। इसके लिए हम आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया बता रहे है, आप निम्न प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है।

  • स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने जिओ सिम से PORT स्पेस आपके मोबाइल नंबर लिखकर 1900 पर भेज देना है। जैसे PORT 9876543210 लिखकर 1900 पर भेजना है।
  • स्टेप 2: अब आपको UPC अर्थात Unique Porting Code प्राप्त होगा। यह 15 दिन के लिए मान्य होगा। इस कोड के द्वारा आप सिम पोर्ट कर पाएंगे।
  • स्टेप 3: अब आपको किसी भी नजदीकी बीएसएनएल स्टोर या रिटेलर के पास जाना है और सिम पोर्ट करने के लिए कहना है। वो आपसे Unique Porting Code मांगेगा। उसे आप SMS में जो कोड प्राप्त हुआ था, वो कोड दे दीजिए।
  • स्टेप 4: अब बीएसएनएल रिटेलर आपको सिम पोर्ट करने के लिए आवश्यक दस्तावेज देने के लिए कहेगा। आप मांगे गये दस्तावेज बीएसएनएल रिटेलर को दिखाए।
  • स्टेप 5: अब बीएसएनएल रिटेलर आपकी सिम को पोर्ट करना शुरू कर देगे। आपको उसके बताये गये निर्देशों का पालन करना है।
  • स्टेप 6: जब सिम पोर्ट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो इसके बाद बीएसएनएल रिटेलर आपको बीएसएनएल की नयी सिम उपलब्ध करवाएगा।

जब आपको बीएसएनएल सिम मिल जाती है तो इसके बाद आपकी सिम को एक्टिवेट होने में 3 दिन से लेकर 7 दिन तक का समय लग सकता है तब तक आपको इंतज़ार करना पड़ेगा। जब आपकी सिम एक्टिवेट हो जएगी तो इसके बाद आप अपनी सिम का उपयोग करना शुरू कर सकते है।

BSNL सिम कितने समय में Activate होगी

आप सिम पोर्ट करवाते है तो इसके बाद आपकी सिम 3 दिन से लेकर 7 दिन तक कभी भी एक्टिवेट हो जाती है। कई बार सिम पोर्ट करने के बाद 24 घंटे के भीतर ही नयी सिम एक्टिवेट हो जाती है। हालांकि सिम पोर्ट करने के बाद उसे एक्टिवेट करने के लिए आपको अधिकतम 7 दिन तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

BSNL सिम Activate होने का पता कैसे चलता है

जब आप अपनी सिम को पोर्ट करते है तो इसके बाद आपकी नयी सिम एक्टिवेट हुई है या नही, यह पता करना बहुत ही आसान है। सिम पोर्ट करने के बाद आपको अपनी जिओ सिम फोन में डालकर रखनी है। जब आपकी जिओ सिम का नेटवर्क चला जायेगा तो इसके बाद आप अपनी बीएसएनएल सिम को फोन में डालकर इस्तमाल करना शुरू कर सकते है।

जियो को BSNL में पोर्ट करने पर कितना चार्ज लगता है

अगर आप किसी रिटेलर से अपनी जिओ सिम को BSNL में पोर्ट करवाते हैं, तो वो आपसे कुछ शुल्क ले सकते हैं। जो की 100 रुपए तक का हो सकता है। पर अगर आप BSNL स्टोर पर अपनी सिम को पोर्ट करवाते हैं, तो आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। BSNL स्टोर से आप बिलकुल फ्री में अपनी सिम को पोर्ट करवा सकते हैं।

इस लेख में हमने आपको जियो सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कैसे करें इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी, अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है।

यह भी पढ़े -  Jio PUK Code कैसे पता करें? सबसे आसान तरीका
पिछला लेखघर बैठे प्रोफेशनल हैकर कैसे बनें मोबाइल से?
अगला लेखमोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें?
Sukhdev Dan
मेरा नाम सुखदेव सिंह है, मैं एक Tech Expert और एप्लीकेशन डेवलपर हूँ। मुझे पिछले 3 वर्षो से टेक्नोलॉजी, सिम कार्ड, मोबाइल फोन और एप्लीकेशन आदि का अच्छा अनुभव है।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें