नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jio Sim को Vodafone में पोर्ट कैसे करते है इसके बारे में बताने वाले है अगर आप अपनी जिओ सिम को किसी कारणवश वोडाफोन में पोर्ट करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है इसमें हम आपको सिम को पोर्ट करने से जुडी पूरी जानकारी आपको देने वाले है जिससे की आप बहुत ही आसानी से अपनी सिम को पोर्ट कर सकते है.

jio sim ko vodafone me port kaise kare

शुरुआत में जिओ की सर्विस अच्छी होने के साथ ही कंपनी ने अपने यूजर को कई लाभ दिए थे जिसके कारण जिओ के कस्टमर की संख्या भी बहुत ही तेजी से बढ़ने लगी थी पर बादमे लोगो को जिओ के नेटवर्क और इंटरनेट आदि से जुडी कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है व ऐसे में लोग अपने सिम को वोडाफोन में पोर्ट करना चाहते है तो अगर आप भी अपने सिम को जिओ से वोडाफोन में पोर्ट करना चाहते है तो अब आप बहुत ही आसानी से अपनी सिम को पोर्ट कर सकते है.

Jio Sim को Vodafone में पोर्ट कैसे करें

जो भी जिओ यूजर है और उनको किसी कारणवश जिओ की बेहतरीन सेवाएं प्राप्त नहीं हो रही है तो ऐसे में वो लोग अपनी जिओ सिम को वोडाफोन में पोर्ट कर सकते है और वोडाफोन की सेवाओं का लाभ ले सकते है इसके लिए आपको अपनी सिम को पोर्ट करना जरुरी है व हम आपको जो तरीका बता रहे है उस तरीके से आप बहुत ही आसानी से अपनी सिम को जिओ से वोडाफोन में पोर्ट कर पाएंगे इसके लिए आपको हमारे बताये गए तरीके को फॉलो करना है.

  • सबसे पहले आपको अपने जिओ नंबर से PORT <space> Mobile Number डालकर इस sms को 1900 पर भेज देना है.
  • अब आपको एक Unique porting code का sms प्राप्त होगा इसके कोड सिमित समय के लिए वैध रहते है आपको इसकी जानकारी sms में ही दी जाती है.
  • अब आपको किसी भी नजदीकी वोडाफोन स्टोर ये वोडाफोन रिटेलर के पास जाना है व उसको सिम पोर्ट करने के लिए कहना है.
  • अब आपको उसे Unique porting code देना होगा व इसके साथ ही KYC वेरिफकशन करना होगा.
  • अब रिटेलर आपको एक वोडाफोन की नयी सिम देगा आप उस सिम को लेकर अपने पास रख ले.

पोर्ट करने के बाद जब तक जिओ सिम का नेटवर्क नहीं चला जाता तब तक आपको अपने फोन में से सिम को नहीं निकलना है व जब आपके जिओ सिम का नेटवर्क चला जाता है तो इसके बाद आपको वोडाफोन की सिम को अपने फोन में डाल देना है इसके बाद आप अपंनी वोडाफोन की सिम का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है.

Jio को VI में ऑनलाइन पोर्ट कैसे करें

पहले हमने आपको जो तरीका बताया है उस तरीके से आप ऑफलाइन अपने सिम को पोर्ट कर सकते है पर अगर आप आप चाहे तो ऑनलाइन भी अपनी सिम को पोर्ट  कर सकते है इसके लिए आपको हम जो तरीका बता रहे है आपको उसे फॉलो करना है ताकि आप अपनी जिओ सिम को बहुत ही आसानी से वोडाफोन में पोर्ट कर सकते है.

  • ऑनलाइन सिम को वोडाफोन में पोर्ट करने के लिए आपको vodafone MNP की वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आपको यहाँ पर port to existing का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको मोबाइल नंबर डालने के  लिए कहा जायेगा यहां पर आप अपना जिओ का नंबर डाल दे और next पर क्लिक कर दे.
  • अब आपको कुछ जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा यहाँ पर आपको कुछ जरुरी जानकारी भर लेनी है.

इस तरीके से आप ऑनलाइन भी जिओ सिम को बहुत ही आसानी से वोडाफोन में पोर्ट कर सकते है व यह दोनों ही बहुत ही आसान से तरीके होते है जिसकी मदद से आप अपने नंबर को जिओ से वोडाफोन में पोर्ट कर पाएंगे.

सिम पोर्ट करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

अगर आप अपनी सिम को अन्य कंपनी में पोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए कुछ दस्तावेज की जरुरत होती है व इसके माध्यम से ही आप अपनी सिम को पोर्ट कर सकते है इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए.

  • आपके पास आधार कार्ड या पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से एक दस्तावेज होना जरुरी है.
  • आपके पास 2 नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो होने चाहिए.
  • आपका सिम 90 दिन या इससे पुराना होना चाहिए.
  • आपका पोस्टपेड सिम है तो आपके सिम के सभी बिल भरे होने चाहिए.

अगर आप इन योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप अपनी सिम को अन्य कंपनी में पोर्ट कर सकते है.

जिओ से वोडाफोन में कब पोर्ट करें

कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की उनको जिओ से वोडाफोन में कब पोर्ट करना चाहिए तो हम आपको बता दे की अगर आप जिओ की सर्विस या रिचार्ज प्लान या नेटवर्क आदि से संतुष्ट नहीं है तो आप एक बार कस्टमर केयर से बात करे अगर आपकी समस्या का समाधान हो जाता है तो ठीक है पर अगर आपकी समस्या का समाधान नहीं होता तो ऐसे में आप अपनी सिम को पोर्ट कर सकते है व आप चाहे तो अपनी मर्जी से भी अपनी सिम को किसी भी कंपनी में पोर्ट करवा सकते है.

जिओ को वोडाफोन में पोर्ट करने पर activate plan मिलेगा

कई लोग सोचते है की वो जिओ से वोडाफोन में पोर्ट करते है तो जो रिचार्ज प्लान उन्होंने जिओ में activate किया हुआ है वो उनके वोडाफोन के सिम में भी activate हो जायेगा पर ऐसा नहीं है अगर आप सिम पोर्ट करते है तो आपकी नयी सिम में पहले वाली सिम का कोई डाटा या रिचार्ज नहीं मिलेगा आपको अपने नयी सिम में वापिस रिचार्ज प्लान करना होता है तभ आप सिम का इस्तमाल कर पाएंगे.

सिम पोर्ट को कैसे रोके

अगर अपने सिम पोर्ट के लिए आवेदन किया है और हाल में आपको सिम पोर्ट करने की आवश्यकता नहीं है तो आप अपनी सिम के पोर्ट को कैंसिल भी कर सकते है इसके लिए आपको Cancel <space> Mobile Number लिखकर 1900 पर भेज देना है इससे आपकी सिम की request बंद कर दी जाएगी पर अगर आप पोर्ट कैंसिल करते है तो सिम पोर्ट करने के लिए आपके जो पैसे खर्च होते है उसने से आपको रिफंड कुछ भी नहीं दिया जायेगा.

सिम पोर्ट होने पर पता कैसे चलता है

अगर आप सिम पोर्ट करते है तो आपको इसका पता कैसे चलेगा की सिम पोर्ट हुई है या नहीं तो इसके बारे में आपको जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है जब आप सिम पोर्ट करते है तो उसके बाद आपके पुराने सिम का नेटवर्क चला जाता है उस वक्त आपका सिम पूरी तरह से पोर्ट हो जाता है व उसके बाद आपके नए सिम में नेटवर्क आने लगेगा व इसके बाद आप अपनी नयी सिम का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है.

Calculation – हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Jio Sim को Vodafone में पोर्ट कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखJio Phone में PUBG Download कैसे करे पूरी जानकारी
अगला लेखJio को Airtel में Port कैसे करे सिर्फ 2 मिनिट में

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें