Wednesday, October 20, 2021
होमJioJio Sim Lock कैसे करे बहुत ही आसान तरीके से

Jio Sim Lock कैसे करे बहुत ही आसान तरीके से

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jio Sim Lock कैसे करे इसके बारे में बता रहे है अगर आप अपनी सिम को लॉक करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से लॉक कर सकते है इसके लिए हम आपको कई अलग अलग तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे की आप कभी भी अपनी सिम को लॉक कर सकते है और इससे जुडी अन्य कई प्रॉपर की जानकारी देने का प्रयत्न करेंगे.

Jio Sim Lock kaise kare

- Advertisement -

अक्सर कई बार किसी कारणवश हमे सिम को बंद करनी होती है पर इसका तरीका पता न होने के कारन हमे सिम को बंद करने या लॉक करने में काफी परेशानी हो सकती है पर हम आपको जिन तरीको के बारे में बता रहे है वो तरीके बहुत ही आसान और इससे आप बहुत ही आसानी से जिओ सिम को लॉक कर पाएंगे इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े और हमे बताये गए तरीके को फॉलो करें.

Jio Sim Lock कैसे करें

सबसे पहले तो हम आपको बता दे की सिम लॉक करने से पहले आप एक बार वापिस जरूर सोच ले क्युकी एक बार आप सिम को लॉक करते है तो उसको आप दोबारा शुरू नहीं कर सकते इसके लिए आपको बादमे उसी नंबर की नयी सिम लेनी होगी उसके बाद ही आप उस सिम का इस्तमाल कर पाएंगे व निम्न परिस्थिति में आप अपनी सिम को लॉक कर सकते है.

  • मोबाइल चोरी होने पर – कई बार हमारा फोन चोरी हो जाता है इसी स्थिति में हमे तुरंत अपनी सिम को लॉक करवाना चाहिए ताकि कोई अनजान व्यक्ति आपकी सिम का गलत उपयोग न कर सकते.
  • सिम कार्ड खो जाने पर – कई बार ऐसा होता है की हमारी सिम खो जाती है या हम सिम कही रखकर भूल जाते है तो ऐसे आपको सिम को लॉक करवा लेना चाहिए इससे कोई दूसरा व्यक्ति आपकी सिम को इस्तमाल नहीं कर पायेगा.
  • सिम कार्ड उपयोगी न होने पर – कई बार लोगो के पास अधिक सिम कार्ड होती है और लोग इतनी सिम का इस्तमाल नहीं कर पाते तो ऐसी स्थिति में भी आप अपनी सिम को लॉक कर सकते है.

निम्न परिस्थिति में आप अपने फोन की सिम को  लॉक करवा सकते है और आप सिम को लॉक कर लेते है तो कोई अनजान व्यक्ति आपके सिम का उपयोग नहीं कर पायेगा और आपको भविष्य में इससे जुडी किसी प्रकार की समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ेगा.

कॉल से जिओ सिम लॉक करना

अगर आप कस्टमर केयर को कॉल करके सिम को लॉक करना चाहते है तो भी बहुत ही आसानी से सिम लॉक कर सकते है इसके लिए आप इस तरीके को अपनाये.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में 198 अथवा 18008899999 पर कॉल करना है.
  • अब आपको कस्टमर केयर से बात करने के विकल्प को चुनना है.
  • अब कस्टमर केयर से बात होने पर आप उन्हें जिओ का नंबर बताये और सिम लॉक करने के लिए कहे.
  • अब कस्टमर केयर वाले आपसे कुछ जानकारी पूछेंगे वो सही सही बता दे.
  • अब कस्टमर केयर से आपकी सिम बंद कर दी जायेगी.

इस तरीके से आप कस्टमर केयर को कॉल करके भी बहुत ही आसानी से अपनी सिम को लॉक कर  सकते है अक्सर अधिकांश लोग इस तरीके के माध्यम से ही सिम लॉक करवाते है.

ऑनलाइन जिओ सिम लॉक करना

अगर आप चाहे तो ऑनलाइन भी अपनी सिम को लॉक करवा सकते है इसके लिए आपको कुछ बेहद ही आसान सी प्रक्रिया को अपनाना होता है इसके बाद आप अपनी सिम को लॉक कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में jio की  वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आप इसमें sing in पर क्लिक करके mobile के विकल्प में जाए.
  • अब आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर generate otp पर क्लिक करना है.
  • अब आपके फोन में एक ओटीपी आएगा उसे आप यहाँ पर डाले.
  • अब आपको इसमें setting के विकल्प में जाना है.
  • अब आपको इसमें suspend and resume का विकल्प दिखेगा उसमे आपको suspend पर क्लिक करना है.

आप आपकी जिओ सिम deactivate हो जाएगी व इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपकी सिम का गलत इस्तमाल नहीं कर पायेगा यह भी एक बहुत ही आसान तरीका है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन अपनी सिम को लॉक कर पाएंगे.

Caclulation – इस आर्टिकल में हमने आपको jio sim lock कैसे करे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

- Advertisement -

Related Article

फोन में Headphone कैसे हटाए सिर्फ 1 मिनिट में

नमस्कार मित्रो आज हम आपको phone me headphone kaise hataye इसके बारे में बता रहे है कई लोगो को फोन में हेडफोन से सम्बंधित...

BCA क्या है और BCA में अपना कैसे कैसे बनाये पूरी जानकारी

आज हम BCA क्या होता है और इसमें अपना भविष्य कैसे बनाये इसके बारे में बता रहे है हाल में पुरे देश में बेरोजगारी...

फोन में हिंदी टाइपिंग कैसे करें बहुत ही आसान से तरीके से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको phone me hindi typing kaise kare इसके बारे में बता  रहे है अगर आप मोबाइल का इस्तमाल करते है...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular