नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jio Sim vs Airtel Sim के बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो के मन में जिओ सिम और एयरटेल सिम को लेकर कई प्रकार के सवाल होते है की दोनों में से बेहतरीन कौनसी सिम है और हमे कौनसी सिम का इस्तमाल करना चाहिए तो हम आपको आज इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे ताकि आप अपने लिए बेहतरीन सिम खरीद सके.

Jio Sim vs Airtel Sim

आज हमारे देश में कई प्रकार की अलग अलग टेलीकॉम कंपनी है और सभी अपने अपने तरीके से सबसे बेहतरीन है पर हमे इसके बारे में पता होना जरुरी है की हमे कौनसी सिम लेनी चाहिए और हमारे लिए सबसे अच्छी सिम कौनसी होगी तो हम आपको Jio Sim vs Airtel Sim के बारे में बतायेगे इससे आपको यह पता चल जायेगा की आपके लिए एयरटेल की सिम अधिक फायदेमंद है या जिओ की सिम.

Jio Sim vs Airtel Sim

अगर आप कोई भी सिम लेते है तो उसमे आपको कई बातो को ध्यान में रखना चाहिए ताकि सिम लेने के बाद आपको किसी भी प्रकार की परेशानी न हो व सिम लेने के बाद आप जिस कम्पनी की सिम लेते है वो आपको बेहतरीन सेवाएं प्रदान कर सके.

 नेटवर्क के क्षेत्र में

सिम खरीदते वक्त सबसे पहले नेटवर्क के बारे में आपको पता होना चाहिए एयरटेल और जिओ के नेटवर्क के बारे में बात करें तो जिओ की तुलना में एयरटेल का नेटवर्क अधिक बड़ा है व यह भारत का नंबर 1 नेटवर्क है जबकि कई ग्रामीण क्षेत्रों में जिओ की कनेक्टिविटी इतनी ज्यादा अच्छी नहीं है इसलिए नेटवर्क में एयरटेल जिओ से बेहतर है.

रिचार्ज प्लान में

हम सब सिम लेते वक्त उसके रिचार्ज प्लान अदि के बारे में जरूर देखते है ताकि सिम लेने के बाद हमे वो सिम रिचार्ज करने पर ज्यादा महँगी न पड़े व एयरटेल के रिचार्ज प्लान जिओ के मुकाबले थोड़े अधिक महंगे होते  है पर जिओ में आपको कई सस्ते प्लान मिल जाते है इसलिए रिचार्ज के मामले में जिओ एयरटेल से ज्यादा बेहतर है.

इंटरनेट स्पीड

हाल में सभी लोगो को इंटरनेट की तेज स्पीड चाहिए इसके लिए लोग कई तरीके इस्तमाल करते है पर इसकी स्पीड आपके टेलीकॉम कंपनी और नेटवर्क कनेक्टिविटी पर निर्भर करता है व जिओ और एयरटेल में आपको संभावित तौर पर एयरटेल में तेज स्पीड मिलेगी वही कई क्षेत्र में जिओ एयरटेल से भी तेज इंटरनेट स्पीड देता है पर एयरटेल का नेटवर्क बड़ा होने के कारण आपको एयरटेल में अधिक तेज इंटरनेट मिलेगा इसके लिए हम एयरटेल को जिओ से अधिक बेहतर मानते है.

कस्टमर सपोर्ट

सभी कंपनी अपने कस्टमर को बेहतरीन कस्टमर सपोर्ट देने का दावा करती है व आपकी सिम से जुडी कोई भी समस्या को सुलझाने के लिए कस्टमर केयर हमेशा तत्पर रहते है पर अक्सर सुनने को आता है की जिओ में नेटवर्क को लेकर कस्टमर केयर ज्यादा मददगार साबित नहीं होते इस कारण से कस्टमर सपोर्ट में हम दोनों को बराबर मानते है व एयरटेल जिओ से थोड़ा बहुत अच्छा कस्टमर केयर सपोर्ट प्रदान करता है.

कौनसी सिम खरीदनी चाहिए

अगर आप सिम खरीदना चाहते है तो बस आपको एक बात को ध्यान में रखना चाहिए की आप जिस क्षेत्र में रहते है वहां पर कौनसी कंपनी  नेटवर्क सबसे अच्छा है व इसकी जानकारी आप इससे भी लगा सकते है की आपके क्षेत्र में सबसे ज्यादा लोग कौनसी कंपनी का सिम का इस्तमाल करते है आप भी उस सिम को ही ख़रीदे ताकि आपको आपके क्षेत्र में नेटवर्क से जुडी समस्या न हो और आपको बेहतरीन इंटरनेट स्पीड प्राप्त हो सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Jio Sim vs Airtel Sim के बारे में जानकारी दी है ताकि आप बहुत ही आसानी से इसका पता कर सके की आपको कौनसी सिम एक इस्तमाल करना चाहिए व आपके लिए कौनसी सिम अधिक फ़ायदेमदं होगी अगर आप सिम से जुडी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है और आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करने ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके

पिछला लेखJio Sim Validity Check Number क्या है पूरी जानकारी
अगला लेखJio Sim Unblock कैसे करें बहुत ही आसान तरीके से

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें