आज हम आपको मोबाइल में ऐड कैसे बंद करें इसके बारे में बता रहे है। अगर आपके मोबाइल में बार बार फालतू के ऐड दिखाई देते है तो ऐसे में यह तरीका आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिन्हें अपनाकर आप अपने फोन में फालतू के ऐड को बहुत ही आसानी से बंद कर सकते है।

मोबाइल में ऐड कैसे बंद करें

अक्सर कई लोगो को अपने फोन में बार बार ऐड आने की समस्या होती है। ऐसे में लोग अपने फोन की ऐड बंद करने के लिए कई अलग अलग तरीके अपनाते है, पर ज्यादातर लोगो को इसमें मनचाहा परिणाम देखने के लिए नहीं मिल पाता अगर आप फोन के ऐड बंद करने की सोच रहे है तो मोबाइल में ऐड कैसे बंद करें यह लेख ध्यान से पढ़े।

यह भी पढ़े -  Video Download Kaise Karen? सबसे आसान तरीका

मोबाइल में ऐड कैसे बंद करें

मोबाइल में बार-बार आने वाले एड्स बहुत परेशान कर सकते हैं। इन एड्स से फोन की स्पीड धीमी हो सकती है और डेटा भी ज्यादा खर्च हो सकता है। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल में एड्स को बंद कर सकते हैं:

1. फालतू के एप्लीकेशन हटाएं

अक्सर ज्यादातर लोगो को फालतू एप्लीकेशन के कारण मोबाइल में बार बार ऐड देखने के लिए मिल सकते है। ऐसे में आप अपने फोन के सभी फालतू एप्लीकेशन को डिलीट करके इस समस्या को ठीक कर सकते है।

इसके लिए आप अपने फोन में फालतू के एप्लीकेशन को हटा दें, खासकर उन एप्लीकेशन को जो क्रैक किए गए हैं या जिनमें एड्स दिखाने का विकल्प होता है।  जिन एप्लीकेशन का आप इस्तेमाल नहीं करते हैं उन्हें भी हटा दें।

2. मोबाइल सेटिंग में बदलाव करें:

मोबाइल सेटिंग के द्वारा भी आप अपने फोन में फालतू ऐड बंद कर सकते है। अगर आप सेटिंग के द्वारा अपने फोन में ऐड बंद करना चाहते है तो आपको निम्न तरीका फॉलो करना होगा।

  • अपने मोबाइल की सेटिंग में जाएं और “Google” विकल्प पर क्लिक करें।
  • “Ads” विकल्प पर क्लिक करें और “Opt out of ads personalization” विकल्प को चालू कर दें।
  • यह आपके फोन को एड्स दिखाने के लिए इस्तेमाल होने वाले डेटा को इकट्ठा करने से रोकेगा।

3. ऐड ब्लॉकिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें

यह तरीका फोन में ऐड बंद करने का सबसे कारगर तरीका साबित होता है। इस तरीके से आप अपने फ़ोन में आने वाले सभी प्रकार के ऐड बंद कर सकते है। इसके लिए आपको निम्न तरीका फॉलो करना होगा:

  • कई एड ब्लॉकिंग एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जो आपके फोन में आने वाले एड्स को रोक सकते हैं।
  • कुछ लोकप्रिय एड ब्लॉकिंग एप्लीकेशन में AdBlock Plus, Blokada, और DNS66 शामिल हैं।
  • इन एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको Google Play Store या App Store पर जाना होगा।
  • इन्हें इनस्टॉल करने के बाद अपने फोन में एक्टिवेट कर दे, इससे फोन के सभी ऐड बंद हो जायेगे।

4. ब्राउज़र में एड ब्लॉकिंग एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने ब्राउज़र में दिखने वाला सभी प्रकार के ऐड को बंद करना चाहते है तो ऐसे में आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते है:

  • अपने फोन का ब्राउज़र खोले और एक्सटेंशन के विकल्प में जाए।
  • इसके बाद AdBlock Plus, uBlock Origin, और Ghostery में से किसी एक एक्सटेंशन को इनस्टॉल करें।
  • इसके बाद आप इसे अपने फोन में एक्टिवेट कर दे।

जब आप इन्हें एक्टिवेट करते है तो इसके बाद आपके ब्राउज़र में दिखाई देने वाले सभी प्रकार के ऐड बंद हो जाते है। ध्यान रखे की यह तरीका अपनाने पर केवल ब्राउज़र के ऐड बंद होगे।

5. डेटा सेविंग मोड का इस्तेमाल करें

कई मोबाइल ऑपरेटर डेटा सेविंग मोड प्रदान करते हैं जो आपके डेटा खर्च को कम करने में मदद करते हैं। अगर आप अपने फ़ोन में डेटा सेविंग मोड चालू करते है तो इससे आपके फोन में दिखाई देने वाले ऐड कम हो जायेगे।

6. वाई-फाई का इस्तेमाल करें

आप अपने फ़ोन वाई-फाई का उपयोग करके भी ऐड को कम कर सकते है। यदि आपके पास वाई-फाई का एक्सेस है, तो आप मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करने की बजाय वाई-फाई का इस्तेमाल करें। इससे आपको फोन में कम ऐड दिखाई देंगे।

7. प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लें

कुछ एप्लीकेशन आपको प्रीमियम सब्सक्रिप्शन उपलब्ध करवाते है। अगर आप किसी एप्लीकेशन का मुफ्त वर्जन इस्तमाल करते है तो उसमे आपको ऐड देखने के लिए मिल सकती है। इससे बचने के लिए आपको एप्लीकेशन का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना चाहिए। इससे आपको उस एप्लीकेशन में ऐड नहीं दिखाई देंगे।

ध्यान रखने योग्य बाते

अगर आप अपने फोन में ऐड बंद करने के लिए किसी तरीके को अपनाते है तो ऐसे में आपको उससे जुडी कुछ मुख्य बाते ध्यान में रखनी चाहिए। इसके लिए आप निम्न बाते ध्यान में रख सकते है:

  • ऐड ब्लॉकिंग एप्लीकेशन और एक्सटेंशन कुछ वेबसाइट और एप्लीकेशन में ठीक प्रकार से काम नही कर पायेगे।
  • अगर कोई ऐड ब्लॉकिंग एप्लीकेशन और एक्सटेंशन  आपके काम करने में बाधा डाल रहा है तो आप उसे अस्थायी रूप से बंद कर सकते हैं।

यह भी ध्यान रखें कि एड्स ही डेवलपर्स और वेबसाइटों को पैसे कमाने का मुख्य तरीका होता है। यदि आप एड्स को पूरी तरह से बंद कर देते हैं, तो डेवलपर्स और वेबसाइटों के लिए पैसे कमाना मुश्किल हो जाएगा।

इसलिए, यदि आपको कोई एड परेशान नहीं करता है, तो उसे बंद न करें।

आप एड्स को बंद करने के बजाय उन एड्स को देख सकते हैं जो आपको पसंद हैं। इससे डेवलपर्स और वेबसाइटों को पैसे कमाने में मदद मिलेगी और आपको भी बेहतर अनुभव मिलेगा।

यह भी पढ़े -  गाना कैसे डाउनलोड करें? मात्र 2 मिनट में
पिछला लेखMobile Se Disha Kaise Pata Kare? सबसे आसान तरीके
Sukhdev Dan
मेरा नाम सुखदेव सिंह है, मैं एक Tech Expert और एप्लीकेशन डेवलपर हूँ। मुझे पिछले 3 वर्षो से टेक्नोलॉजी, सिम कार्ड, मोबाइल फोन और एप्लीकेशन आदि का अच्छा अनुभव है।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें