Friday, January 28, 2022
होमSim Cardमोबाइल नंबर पोर्ट कैसे करें किसी भी कंपनी में

मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे करें किसी भी कंपनी में

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Mobile No Port Kaise Kare इसके बारे में बता रहे है अगर आप अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करना चाहते है तो बेहद ही आसान से तरीके से अपने नंबर पोर्ट कर सकते है व अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है की आप अपने नंबर को किस तरह से पोर्ट कर सकते है तो आप हमारे बताये गये तरीके को अपनाकर अपने नंबर को आसानी से पोर्ट कर पायेगे.

Mobile No Port Kaise Kare 

- Advertisement -

कोई भी व्यक्ति अपनी किसी भी कंपनी की सिम को अन्य पसंदीदा कंपनी में पोर्ट कर सकता है जब आप अपनी सिम को पोर्ट करते है तो आपने जिस कंपनी में अपनी सिम पोर्ट की है उसके अनुसार आपके रिचार्ज प्लान, नेटवर्क, सिम ऑपरेटर का नाम आदि सब बदल जाता है क्युकी सिम बदलने के बाद आप नयी टेलिकॉम कंपनी के कस्टमर बन जाते है.

Mobile No Port Kaise Kare

अक्सर सभी लोग अलग अलग कारणों से अपनी सिम को पोर्ट करते है जैसे की आपकी मौजूदा टेलिकॉम कंपनी का नेटवर्क सही नहीं मिल रहा हो या  इन्टरनेट स्लो चल रहा हो या हाल में आपकी सिम जिस कंपनी की है उसके रिचार्ज प्लान महंगे हो गये हो तो इस स्थिति में आप अपनी सिम को दूसरी कंपनी में पोर्ट कर सकते है व इसकी पूरी प्रोसेस हम आपको बता रहे है आपको उसे फॉलो करना है.

Send PORT Message

आपको अपनी सिम को पोर्ट करने के लिए सबसे पहले तो आपने नंबर से PORT स्पेस मोबाइल नंबर लिखकर उसे 1900 पर भेज दे उदहारण के लिए आप इसे देख सकते है PORT 1234567890 इसे आपको 1900 पर भेज देना है.

जैसे ही आप इस नंबर पर मेसेज भेजेगे तो इसके बाद आपको एक मेसेज मिलेगा जिसमे एक कोड दिया होगा इसी कोड के द्वारा अपनी सिम को पोर्ट कर पायेगे इसलिए इस कोड को संभाल कर रखे.

नजदीकी स्टोर जाये

अब आपको जिस कंपनी में अपनी सिम को पोर्ट करनी है उस मोबाइल स्टोर पर जाना है व अपनी सिम को पोर्ट करने के लिए कहना है साथ में आपको जो पोर्ट का मेसेज मिला था वो भी स्टोर पर दिखा दे इसके बाद वो आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगेगे जैसे की आपका आधार कार्ड आदि तो आप अपने डॉक्यूमेंट इन्हें दिखा दे.

अब आपकी सिम को पोर्ट करने के लिए मोबाइल स्टोर वाले आपसे कुछ पैसे ले सकते है तो आपको वो पैसे दे देने है इसके बाद वो आपकी सिम को पोर्ट करने की प्रोसेस शुरू कर देंगे.

सिम प्राप्त करें

जब आप डॉक्यूमेंट देंगे तो इसके बाद आपकी सिम को पोर्ट करके आपको आपकी पसंदीदा कंपनी की सिम दी जाएगी आप उस सिम को प्राप्त कर ले और इसे अपने पास ही रखे जब तक की वो activate न हो व जौसे ही सिम activate हो जाये तो इसके बाद आप उसे अपने फोन में डालकर इस्तमाल कर सकते है.

सिम पोर्ट हुई है या नहीं कैसे देखे

अक्सर ज्यादातर लोगो को इस तरह की समस्या होती है की सिम अपने फोन में नहीं डालेगे तो हमे कैसे पता चलेगा की हमारी सिम पोर्ट हुई है या नहीं तो इसका सबसे आसान सा तरिका है की आप अपनी सिम को पोर्ट करते है तो जब आपकी पुरानी सिम का नेटवर्क चला जाता है तभी आपकी नयी सिम activate हो जाती है.

जैसे ही आपकी पुरानी सिम में नेटवर्क जाएगा तो इसके बाद आपको अपनी नयी सिम को फोन में डाल देना है इसके बाद आपकी नयी सिम में नेटवर्क आ जायेगा व आप अपनी सिम को इस्तमाल कर पायेगे इस तरह से आप बहुत ही आसानी से पता लगा सकते है की आपकी नयी सिम activate हुई है या नहीं.

सिम पोर्ट होने में कितने दिन लगते है

आप सिम को पोर्ट करते है तो सिम पोर्ट होने में अधिकतम 7 दिन का समय लग सकता है पर ज्यादातर लोगो की सिम 3 दिन के अन्दर ही पोर्ट हो जाती है अगर कोई तकनीकी समस्या हो या अन्य कोई कारण हो तो आपकी सिम 7 दिन तक पोर्ट हो जाएगी व अगर आपकी सिम 7 दिन में पोर्ट नहीं होती तो आपको उस मोबाइल स्टोर पर संपर्क करना चाहिए जहां से आपने वो सिम प्राप्त की थी.

सिम पोर्ट करने के लिए शर्ते

अगर आप अपनी सिम को पोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ शर्तो को पूरा करना जरुरी है तभी आप अपनी सिम को पोर्ट कर सकते है व इसके लिए निम्न तरह की योग्यता रखी गयी है जैसे की.

  • जिस राज्य का आपका नंबर है उसी राज्य में आप अपनी सिम पोर्ट कर सकते है.
  • सिम पोर्ट करने के लिए आपकी सिम कम से कम 90 दिन पुरानी होनी चहिये.
  • आपकी मौजूदा सिम में बिल बकाया नहीं होना चाहिए.
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए.

अगर आप यह सभी शर्ते पूरी करते है तो इसके बाद आप अपनी सिम को पोर्ट करने के लिए आवेदन कर सकते है और अपनी सिम को पोर्ट करवा सकते है.

अपनी सिम को किस कंपनी में ट्रान्सफर करें

अगर आप अपनी सिम को पोर्ट करना चाहते है और आपको पता नही है की आप अपनी सिम को किस कंपनी में ट्रान्सफर करे तो हम आपको कुछ बाते बता रहे है जिन्हें अपनाकर आप अपनी सिम को पोर्ट करवा सकते है जैसे

👉 नेटवर्क – आपको सिम पोर्ट करने के लिए सबसे पहले तो यह पता होना चाहिए की आपके एरिया में सबसे अच्छा नेटवर्क किस सिम का है व उसी कंपनी में अपनी सिम को पोर्ट करे ताकि आपको नेटवर्क से जुडी समस्या का सामना न करना पड़े.

👉 इन्टरनेट स्पीड – अगर आप इन्टरनेट चलाते है तो सिम पोर्ट करने से पहले आपको यह पता करना चाहिए की आपके एरिया में किस कंपनी की सिम में इन्टरनेट सबसे फ़ास्ट चलता है व उसी कंपनी में अपनी सिम को पोर्ट करें.

👉 रिचार्ज ऑफर – सिम पोर्ट करने से पहले यह देख ले की किस कंपनी के रिचार्ज प्लान सस्ते है और आपको किस कंपनी में ज्यादा रिचार्ज ऑफर दिए जाते है उसी कंपनी में अपनी सिम को पोर्ट करवाए.

👉 कस्टमर सपोर्ट –  कस्टमर सपोर्ट सामान्यत हर कंपनी में आपको अच्छा मिल जाता है पर फिर भी जो कंपनी आपको बहुत ही अच्छा कस्टमर सपोर्ट दे उसी कंपनी में अपनी सिम को पोर्ट करे ताकि भविष्य में कोई परेशानी हो तो आप कस्टमर सपोर्ट के द्वारा इसे हल कर सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल नंबर पोर्ट कैसे करें इसके बार में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

- Advertisement -
Drive Apphttps://thedriveapp.com
इस वेबसाइट को बनाने के उद्देश्य लोगो तक सही जानकारी पहुंचना है व इसमें हम आपको सोशल मीडिया, पैसे कमाना, बिजनेस करना। व कैरियर बनाने आदि से जुडी कई तरह की बेहतरीन जानकारी प्रदान करते है

Related Article

Jaat Ko Kabu Kaise Kare? जाट को काबू कैसे करें बहुत आसानी से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jaat Ko Kabu Kaise Kare इससे जुडी जानकारी बताने वाले है अगर आप जाट को काबू में करना चाहते...

Charan Ko Kabu Kaise Kare? चारण को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Charan Ko Kabu Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है हाल में कई लोग चारण को काबू में...

Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare? चौधरी को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare इसके बारे में बता रहे है आपने कई बार चौधरी को तो देखा...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular