आज हम आपको मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें इसके बारे में बताने जा रहे है। अगर आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है या अपना आधार कार्ड निकालना चाहते है, तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। इसमें हम आपको आधार कार्ड निकालने का सबसे आसान तरीका बताने वाले है।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें

अक्सर कई लोग अलग अलग कारणों से अपना आधार कार्ड निकालना चाहते है। लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता, की हम अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना आधार कार्ड किस प्रकार से निकाल सकते है। अगर आप इसके बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते है तो मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें यह लेख ध्यान से पढ़े।

यह भी पढ़े -  अभिलेख क्या है? महत्व, प्रकार और अध्ययन

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकाले की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है।  आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके आधार कार्ड निकालने के लिए निम्न तरीका अपना सकते है।

  1. सबसे पहले, UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/  पर जाएं।
  2. अपनी भाषा का चुनाव करें।
  3. “My Aadhaar” टैब पर क्लिक करें।
  4. “Download Aadhaar” लिंक पर क्लिक करें।
  5. आधार या मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  6. “Send OTP” बटन पर क्लिक करें।
  7. आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  8. ओटीपी दर्ज करें और “Verify and Download” बटन पर क्लिक करें।
  9. आपका आधार कार्ड PDF फ़ाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा।

इस प्रकार से आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके बहुत ही आसानी स अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते है।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नही है तो ऐसे में आप निम्न तरीके से अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर के साथ लिंक कर सकते है।

  1. सबसे पहले, UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/  पर जाएं।
  2. अपनी भाषा का चुनाव करें।
  3. “My Aadhaar” टैब पर क्लिक करें।
  4. “Update Aadhaar” लिंक पर क्लिक करें।
  5. “Mobile Number Update” विकल्प पर क्लिक करें।
  6. अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  7. “Send OTP” बटन पर क्लिक करें।
  8. आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  9. ओटीपी दर्ज करें और “Verify and Continue” बटन पर क्लिक करें।
  10. अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करें और “Proceed” बटन पर क्लिक करें।
  11. आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा वो ओटीपी दर्ज करें
  12. “Verify and Submit” बटन पर क्लिक करें।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से लिंक हो जायेगा। इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

मोबाइल ऐप से आधार कार्ड कैसे निकालें

अगर आप एक मोबाइल यूजर है तो ऐसे में आप UIDAI के एप्लीकेशन का उपयोग करके भी अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर “Aadhaar” लिखकर सर्च करें। इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इनस्टॉल करें। अगर आप इस एप्लीकेशन की मदद से आधार कार्ड निकालना चाहते है तो निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • Aadhaar एप्लीकेशन को खोले।
  • अपनी भाषा का चुनाव करें।
  •  “My Aadhaar” टैब पर क्लिक करें।
  • “Download Aadhaar” लिंक पर क्लिक करें।
  • आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • “Send OTP” बटन पर क्लिक करें।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • ओटीपी दर्ज करें और “Verify and Download” बटन पर क्लिक करें।
  • आपका आधार कार्ड PDF फ़ाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा।

इस प्रकार से आप एप्लीकेशन का उपयोग करके भी अपने आधार कार्ड को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इस तरीके से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर के साथ लिंक होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के अन्य तरीके

आधार कार्ड को डाउनलोड करने के अन्य भी कई अलग अलग तरीके उपलब्ध है। हम आपको इसके कुछ अन्य तरीके बता रहे है जिनका आप उपयोग कर सकते है।

  • टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके: अगर आप चाहे तो UIDAI के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी आधार कार्ड निकाल सकते है। इसके लिए आपको UIDAI हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल करना होगा। कॉल करने के बाद आपका आधार कार्ड आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मैसेज के द्वारा भेज दिया जायेगा।
  • आधार सेवा केंद्र पर जाकर: आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र में जाते वक्त अपना आधार कार्ड नंबर और एक अन्य पहचान पत्र साथ में लेकर जाना है।

यह कुछ खास और सबसे आसान तरीके है जिन्हें अपनाकर आप अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को निकाल सकते है। और आधार कार्ड को अपने फोन या कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते है।

इस लेख में हमने आपको मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमे उम्मीद है आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी। अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप कमेंट कर सकते है।

यह भी पढ़े -  मोबाइल से एजुकेशन वीडियो कैसे बनाएं?
पिछला लेखजियो सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कैसे करें?
अगला लेखएयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें?
Sukhdev Dan
मेरा नाम सुखदेव सिंह है, मैं एक Tech Expert और एप्लीकेशन डेवलपर हूँ। मुझे पिछले 3 वर्षो से टेक्नोलॉजी, सिम कार्ड, मोबाइल फोन और एप्लीकेशन आदि का अच्छा अनुभव है।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें