Saturday, January 29, 2022
होमPhoneमोबाइल से दिशा कैसे पता करें बेहद ही आसान से तरीके से

मोबाइल से दिशा कैसे पता करें बेहद ही आसान से तरीके से

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको mobile se disha kaise pata kare इसके बारे में बताने वाले है आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट है ऐसे में अधिकांश लोग किसी भी स्थान आदि के बारे में इंटनरेट या गूगल मैप से ही पता लगा लेते है जिसके कारण इस समय में ज्यादातर लोगो को दिशा का पता कैसे लगते है इसके बारे में पता नहीं होता पर इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी देने वाले है.

mobile se disha kaise pata kare

- Advertisement -

अगर आपको दिशा देखनी नहीं आती तो आपको दिशा देखनी सीखनी बेहद ही जरुरी है क्युकी कई बार जीवन में ऐसे मोड़ आते है जहां पर इस प्रकार की  जानकारी हमारे लिए बेहद ही महत्वपूर्ण साबित होती है व आप कई अलग अलग तरीको से दिशा का पता लगा सकते है इसके बहुत से तरीके होते है जिसकी मदद से दिशा का पता लगया जा सकता है हम आपको mobile se disha kaise pata kare इस आर्टिकल में उन्ही आसान तरीको के बारे में बताने वाले है.

Mobile Se Disha Kaise Pata Kare

अगर आपको किसी भी दिशा का पता करना है तो इससे पहले आपको इसकी जानकरी होनी जरुरी है की आप किस किस चीज से दिशा का पता कर सकते है व दिशा 4 प्रकार से होती है उत्तर  – दक्षिण और पूर्व – पश्चिम इन दिशाओ के आधार पर ही आप किसी भी स्थान आदि के बारे में पता लगा सकते है व आप किस तरह से दिशा का पता  लगा सकते है इसके बारे में हम आपको बता रहे है वो तरीके अपनाये.

रात में दिशा कैसे देखे

दिन की बदौलत रात के वक्त लोगो को दिशा देखने में अक्सर परेशानी का सामना करना पड़ता है पर आप रात को भी दिशा का पता बहुत ही आसानी से लगा सकते है अगर आपको रात में दिशा का पता लगाना है तो आप चन्द्रमा को देखकर दिशा का पता लगा सकते है चन्द्रमा हमेशा पूर्व दिशा से उदय होकर पश्चिम दिशा की तरफ अस्त होते है.

अब आपको रात को दिशा का पता लगाना है तो अपने आसमान में सात तारो के समूह यानी की सप्तऋषि को देखा होगा इसमें से 4 तारे चौकोर के आकार में लम्बाई और चौड़ाई की दशा में होते है वो पश्चिम में होते है व बाकी के जो 3 तारे होते है जो एक के बाद एक लाइन में होते है वो पूर्व दिशा में होते है इससे आप आसानी से रात के वक्त भी दिशा का पता लगा सकते है.

मोबाइल से दिशा का पता लगाना

अगर आप एंड्राइड फोन का इस्तमाल करते है तो आप स्मार्टफोन के द्वारा भी बहुत ही आसानी से दिशा का पता लगा सकते है इसके लिए आपको एक app की जरुरत पड़ती है इसको आप play store से डाउनलोड कर सकते है व मोबाइल से दिशा देखने के लिए आप इस तरीके को अपना सकते है.

सबसे पहले आपको अपने फोन में play store से Compass नाम के app को इनस्टॉल करना है अब आप इस app को ओपन कर ले व इसकी स्क्रीन को आसमान की तरफ रखे इसके बाद इस app में आपको screen पर सभी दिशाओ के में दिखाया जायेगा किस कौनसी दिशा किस तरफ है.

इस app में आपको दिशा निम्न तरीके से निर्देशित करती है.

  • S दक्षिण दिशा को
  • N उत्तर दिशा को
  • E पूर्व दिशा को
  • W पश्चिम दिशा
  • SE दक्षिण – पूर्व को
  • NE उत्तर – पूर्व को
  • SW दक्षिण – पश्चिम को
  • NW उत्तर – पश्चिम दिशा प्रदर्शित करता है

डिश टीवी से दिशा पता करना

अगर आपके घर पर या अन्य कही पर डिश टीवी है तो इसकी मदद से भी आप बहुत ही आसानी से किसी भी स्थान की दिशा का पता लगा  सकते है इसके लिए आपको डिश टीवी के छतरी को ध्यान से देखना है डिश टीवी की छतरी का मुँह अक्सर थोड़ा सा पूर्व दिशा में और  अधिकांश भाग दक्षिण दिशा में होता है.

दंड चुम्बक से दिशा का पता लगाना

अगर आप दिशा का पता लगाना चाहते है और आपके पास दंड चुम्बक है तो इसकी मदद से भी आप बहुत ही आसानी से पता लगा सकते है इसके लिए आपको इन तरीको को अपनाना होता है.

  • सबसे पहले तो आपको एक दंड चुम्बक लेना है.
  • अब आप इस चुम्बक को किसी अच्छे और मजबूत धागे से बिच में से बाँध दे.
  • अब धागे हाथ की मदद से पकड़ ले व चुम्बक हिलना बंद होने तक रुके.
  • जैसे ही दंड चुम्बक हिलना बंद होता है तो वो उत्तर से दक्षिण की दिशा में ठहरता है.

इस तरीके को अपनाते वक्त ध्यान रखे की चुम्बक धागे से बिच में से बंधा हो तभी यह तरीका काम करेगा व इसकी मदद से आप दिशा का बहुत ही आसानी से  पता लगा पाएंगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको mobile se disha kaise pata kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

- Advertisement -
Drive Apphttps://thedriveapp.com
इस वेबसाइट को बनाने के उद्देश्य लोगो तक सही जानकारी पहुंचना है व इसमें हम आपको सोशल मीडिया, पैसे कमाना, बिजनेस करना। व कैरियर बनाने आदि से जुडी कई तरह की बेहतरीन जानकारी प्रदान करते है

Related Article

Jaat Ko Kabu Kaise Kare? जाट को काबू कैसे करें बहुत आसानी से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jaat Ko Kabu Kaise Kare इससे जुडी जानकारी बताने वाले है अगर आप जाट को काबू में करना चाहते...

Charan Ko Kabu Kaise Kare? चारण को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Charan Ko Kabu Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है हाल में कई लोग चारण को काबू में...

Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare? चौधरी को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare इसके बारे में बता रहे है आपने कई बार चौधरी को तो देखा...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular