Monday, September 27, 2021
होमPhoneमोबाइल से दूर कैसे रहे सबसे आसान और सबसे बेहतरीन तरीके

मोबाइल से दूर कैसे रहे सबसे आसान और सबसे बेहतरीन तरीके

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको mobile se dur kaise rahe इसके बारे में बता रहे है आज के समय में लगभग हर व्यक्ति जब देखो मोबाइल का इस्तमाल करता ही दीखता है और कई लोग तो मोबाइल के बिना 5 मिनिट भी नहीं रह पाते ऐसे में कई लोगो को इससे काफी परेशानी का सामना उठाना पड़ता है पर हम आपको जो तरीका बता रहे है अगर आप इन्हे ध्यान दे देखेंगे तो आप निश्चित तौर पर मोबाइल से दुरी बना लेंगे.

mobile se dur kaise rahe

- Advertisement -

मोबाइल का इस्तमाल करना गलत नहीं होता पर इसका सही तरीके से इस्तमाल करना आना बेहद ही जरुरी है और इसका कम इस्तमाल करना चाहिए जिससे की यह आपके स्वास्थ्य पर ज्यादा बुरा असर न दिखाए व इसके लिए लोग कई तरह के अलग अलग तरीके अपनाते है जिसके बावजूद उन्हें ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता पर हम mobile se dur kaise rahe इस आर्टिकल में मोबाइल से दूर रहने के सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में बताने वाले है.

Mobile Se Dur Kaise Rahe

अगर अपने सोच लिया है की आपको मोबाइल से दुरी बनाकर रखनी है तो ऐसे में आपको कोई भी मोबाइल से दुरी बनाने से रोक नहीं सकता क्युकी सबसे पहले तो आपके मन में इसके प्रति क्या सोच है यह अधिक मायने रखती है और आप क्या चाहते है यह बेहद ही आवश्यक होता है व आपको मोबाइल से दुरी बनानी है तो आपको सबसे पहले मोबाइल को दिल और दिमाग से निकलना होगा तभी आपके मोबाइल इस्तमाल करने की आदत छूटेगी और यह कैसे करना है इसके लिए हम जो तरीका बता रहे है वो आप अपनाये.

फोन रखने के स्थान को बदले

लोग अक्सर अपनी जेब में या लड़किया अपने पर्स में मोबाइल रखती है और जैसे ही हम पर्श या जेब में हाथ डालते है तो मोबाइल हाथ में आ जाता है और हम उसका इस्तमाल करना शुरू कर देते है जबकि अगर आप मोबाइल रखने की जगह बदल देते है तो इससे बार बार फोन आपके हाथ में नहीं आएगा और आप फोन का अधिक इस्तमाल नहीं कर पाएंगे इससे आपकी फोन की आदत भी धीरे धीरे छूट जाती है.

किसी न किसी काम में व्यस्त रहे

अक्सर हम सब लोग तभी मोबाइल का इस्तमाल करते है जब हम लोग फ्री होते है व ऐसे में हमे किसी न किसी काम में व्यस्त रहना चाहिए क्युकी जब हम किसी काम में व्यक्त रहते है तो हमे मोबाइल इस्तमाल करने का समय कम मिलता है और इससे हमारा मोबाइल के प्रति लगाव कम होने लगता है और धीरे धीरे हमारी मोबाइल इस्तमाल करने की आदत छूट जाती है यह एक बेहद ही अच्छा तरीका होता है मोबाइल की लत छोड़ने का.

फ़ोन के नोटिफिकेशन बंद करें

अक्सर हमारे मोबाइल में सोशल मीडिया आदि के नोटिफिकेशन आते है यह आप सभी को पता है व ऐसे में हम बार बार मोबाइल चेक करते है की आखिर किसका नोटिफिकेशन आया है इसलिए आपको सोशल मीडिया और अनावश्यक app के नोटिफिकेशन को बंद कर देना चाहिए इससे आपके फोन में बार बार नोटिफिकेशन नहीं आएंगे और आपका ध्यान बार बार मोबाइल पर नहीं आएगा जिसके कारण आपकी मोबाइल की आदत जल्दी छूट जायेगी.

फोन इस्तमाल करने का समय निश्चित करें

बहुत से लोगो का फोन इस्तमाल करने का कोई समय नहीं होता जिसके कारण लोग दिन रात फोन का इस्तमाल करते है ऐसे में आप अपने फोन का इस्तमाल करने के लिए एक निश्चित समय बना ले उसी समय में आप अपने मोबाइल का इस्तमाल करे इससे आप बार बार फोन का इस्तमाल करने से बचेंगे और आपके मोबाइल इस्तमाल करने की आदत भी छूट जायेगी.

दोस्तों के साथ समय बिठाये

अक्सर देखा जाता है की जिन लोगो के दोस्त कम होते है या नहीं होते वो लोग मनोरंजन के लिए अपने फोन का सहारा लेते है पर अगर आप दोस्त बना लेते है तो इससे आप दोस्तों के साथ मनोरंजन कर पाएंगे और इससे आपको फोन इस्तमाल करना याद नहीं आएगा व इस कारण से आपका फोन के प्रति लगाव धीरे धीरे कम होने लगेगा.

सोशल मीडिया से दूर रहे

ज्यादातर लोग फोन का इस्तमाल सोशल मीडिया के लिए करते है और बहुत से लोग तो इसमें पूरा दिन बिता लेते है जो की समय की बर्बादी होती है व अगर आप फोन से दुरी चाहते है तो जितना हो सके उतना सोशल मीडिया से दूर रहे व सोशल मीडिया के app आदि को uninstall कर दे इससे आप सोशल मीडिया के लिए फोन का अधिक इस्तमाल नहीं कर पाएंगे और आपके फोन इस्तमाल करने की आदत छूट जाएगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Mobile Se Dur Kaise Rahe इसके  बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि कर के बता सकते है.

- Advertisement -

Related Article

Jio Sim में Ringtone कैसे लगाए बहुत ही आसान तरीके से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jio Sim में Ringtone कैसे लगाए इसके बारे में बता रहे है अगर आप जिओ सिम इस्तमाल करते है...

Jio Sim QR Code या Barcode Generate कैसे करें

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jio Sim QR Code Generate कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है आप सभी लोग जानते है की...

Jio Sim Online कैसे ख़रीदे घर बैठे आसानी से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको jio sim online कैसे ख़रीदे इसके बारे में बता रहे है अगर आप जिओ सिम लेना चाहते है तो...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular