आज हम आपको मोबाइल से ईमेल कैसे भेजें इसके बारे में बताने वाले है, अक्सर कई लोग अलग अलग कारणों से किसी दुसरे व्यक्ति को ईमेल भेजना चाहते है। लेकिन ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम अपने मोबाइल का उपयोग करके ईमेल कैसे भेज सकते है। तो ऐसे में यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें हम आपको ईमेल भेजने का सबसे आसान तरीका बताने वाले है।

मोबाइल से ईमेल कैसे भेजें

अगर आप अपने मोबाइल की मदद से ईमेल भेजना चाहते है तो इसके लिए आपका पहले से कोई ईमेल अकाउंट बना हुआ होना चाहिए। अगर आपका ईमेल अकाउंट बना हुआ नही है, तो इस स्थिति में आपको पहले अपना एक ईमेल अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद ही आप किसी भी व्यक्ति को ईमेल भेज सकते है ईमेल भेजने से जुडी विस्तृत जानकारी के लिए मोबाइल से ईमेल कैसे भेजें  यह लेख ध्यान से पढ़े।

यह भी पढ़े -  जिओ कस्टमर केयर से बात कैसे करें?

मोबाइल से ईमेल कैसे भेजें

अगर आप किसी को भी ईमेल भेजना चाहते हैं, तो आपको पहले यह पता होना चाहिए कि आप इंटरनेट के माध्यम से ही ईमेल भेज सकते हैं। इसके लिए आपके पास एंड्रॉयड फोन होना जरूरी है और आप जिस व्यक्ति को ईमेल भेजना चाहते हैं, उसकी ईमेल आईडी आपके पास होनी जरूरी है। अगर आपके पास यह दोनों चीजें हैं, तो आप हमारे बताए गए इस तरीके को अपनाकर ईमेल भेज पाएंगे।

  • सबसे पहले अपने फोन में Gmail ऐप खोलें।
  • स्क्रीन पर नीचे पेन्सिल के साथ “लिखें” का ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने ईमेल लिखने का विकल्प खुल जाएगा। उसमें आपको सबसे पहले “प्राप्तकर्ता” के ऑप्शन में जिसे ईमेल भेजना है, उसकी ईमेल आईडी लिखनी है।
  • अब आपको “विषय” में अपने ईमेल का कोई भी शीर्षक लिख लेना है।
  • अब आपको “ईमेल लिखें” में जो भी ईमेल लिखना चाहते हैं, वो ईमेल लिख लें।
  • अगर आप ईमेल में मीडिया जोड़ना चाहते हैं, तो ऊपर आपको “मीडिया” के विकल्प पर क्लिक करना है और “अटैच फ़ाइल” पर क्लिक करके मीडिया सेलेक्ट करनी है।
  • अब आपको ऊपर “भेजें” का एक तीर का आइकन दिखेगा। उसके ऊपर क्लिक करके आप ईमेल को भेज सकते हैं।

इस प्रकार से मोबाइल की मदद से ईमेल भेजना बहुत ही आसान होता है। इस तरीके को अपनाकर आप बहुत ही आसानी से किसी भी व्यक्ति को ईमेल भेज सकते है। ध्यान रखे की आप जिस व्यक्ति को ईमेल भेज रहे है, आपको उसकी ईमेल आईडी पता होनी चाहिए तभी आप उसे ईमेल भेज सकते है।

ईमेल भेजने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है

ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है कि ईमेल भेजने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है। आप किसी को भी ईमेल भेजते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी तरह के पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती। आप बिलकुल फ्री में किसी को भी ईमेल भेज सकते हैं।

ईमेल में क्या-क्या भेज सकते हैं

ईमेल में आप कोई भी टेक्स्ट, वीडियो, फोटो, डॉक्यूमेंट फ़ाइल या अन्य किसी भी तरह की फ़ाइल आदि भेज सकते हैं। जो भी सामग्री आपके गैलरी में है, उसको आप ईमेल के द्वारा किसी को भी भेज सकते हैं।

एक खास बात

आपने देखा होगा कि आप किसी को भी कोई फोटो सोशल मीडिया या व्हाट्सएप आदि से भेजते हैं, तो उसकी क्वालिटी काफी खराब हो जाती है। पर अगर आप कोई भी फोटो ईमेल से किसी को भी भेजते हैं, तो उस फोटो की क्वालिटी कभी भी खराब नहीं होती। आपको अपने फोन में जिस क्वालिटी में फोटो है, उसी क्वालिटी में अगले व्यक्ति को फोटो भेज सकते हैं।

यह तरीका अपनाकर आप बहुत ही आसानी से मोबाइल से ईमेल कैसे भेज सकते है। यह प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है। अगर आपको ईमेल भेजने में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही है तो ऐसे में आप कमेंट करके बता सकते है।

यह भी पढ़े -  Kamjori Kaise Dur Karen? 7 दिनों में कमजोरी दूर करने का तरीका
पिछला लेखमोबाइल से एक्सेल शीट कैसे बनाएं?
अगला लेखजिओ कस्टमर केयर से बात कैसे करें?
Sukhdev Dan
मेरा नाम सुखदेव सिंह है, मैं एक Tech Expert और एप्लीकेशन डेवलपर हूँ। मुझे पिछले 3 वर्षो से टेक्नोलॉजी, सिम कार्ड, मोबाइल फोन और एप्लीकेशन आदि का अच्छा अनुभव है।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें