Saturday, September 25, 2021
होमPhoneअपने मोबाइल में Excel Sheet कैसे बनाते है बेहद ही आसानी से

अपने मोबाइल में Excel Sheet कैसे बनाते है बेहद ही आसानी से

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको जो जानकारी देने वाले है वो सभी एंड्राइड यूजर के लिए बेहद ही उपयोगी होने वाली है क्युकी इसमें हम आपको mobile se excel sheet kaise banaye इसके बारे में बताने वाले है व इसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चला सकते है व इसके सारे काम अपने मोबाइल पर ही कर सकते है.

Mobile Se Excel Sheet Kaise Banaye

- Advertisement -

अक्सर कई लोगो को एक्सेल से जुड़े कार्य करने होते है व कई बार उनके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं होता ऐसे में लोगो को काम करने में परेशानी होती है पर आज हम आपको mobile se excel sheet kaise banaye इसके जो तरीके बताने वाले है उससे आप एक्सेल से जुड़ा कोई भी काम बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में भी कर सकते है व इसके लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Mobile Se Excel Sheet Kaise Banaye

अगर आप अपने फोन में MS Excel का उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए पहले आपको इसका application अपने फोन में डाउनलोड करना होता है उसके बाद ही आप अपने फोन में एक्सेल से जुड़े कार्य कर  सकते है व इसके लिए आपको यह प्रक्रिया अपनानी है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में play store में जाकर MS Excel लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपको कई app दिखाई देंगे उसमे से आप MS Excel app को install कर ले.
  • अब आपको इसे open कर  लेना है व इसके बाद आपको एक्सेल शीट दिखाई देगी उसपर आप काम शुरू कर सकते है.

इसमें काम शुरू करना  बहुत ही आसान होता है आप जब भी एक्सेल से जुड़ा कोई काम करना चाहते है तो बस आपको इस app को ओपन करना है उसके बाद नयी एक्सेल शीट ओपन होगी उसमे अपना कोई भी काम शुरू करना होता है इसका इंटरफेस कंप्यूटर की तरह ही होता है.

MS Excel Edit कैसे करें

अगर आपके पास कोई भी एक्सेल फ़ाइल पहले से पड़ी है और आप इसको एडिट करना चाहते है तो इसके लिए भी एक application है जिसकी मदद से आप इस काम को बहुत ही आसानी से कर सकते है इसके लिए आपको यह तरीका अपनाना होता है.

  • सबसे पहले आपको play store में जाना है.
  • अब आपको यहाँ पर WPS Office लिखकर सर्च कर लेना है.
  • उसके बाद आपको यह app दिखाई देगा उसको आप अपने फोन में इनस्टॉल कर ले.
  • अब आप इस app को open कर ले व आपको ऊपर ओपन फ़ाइल का विकल्प मिलेगा उसमे जाना है.
  • अब आपके सामने आपके फोन की गेलेरी ओपन हो जाती है उसमे से जो भी एक्सेल फ़ाइल आपको एडिट करनी है वो सेलेक्ट करे.
  • अब वो एक्सेल फ़ाइल इस app में ओपन हो जाती है उसके बाद आप इसको यहाँ पर एडिट कर सकते है.

इस तरह से आप इस एप्लीकेशन में किसी भी तरह की वर्ड या एक्सेल फ़ाइल को एडिट कर सकते है इसके फ्री वर्जन में आपको कुछ लिमिटेड फीचर दिए जाते है साथ ही आपको ads भी देखने को मिल सकते है व अगर आपको इसके सभी फीचर को बिना किसी ads के इस्तमाल करना हो तो ऐसे में आप इसके प्रीमियम वर्जन को भी ले सकते है.

इसके आलावा भी बहुत सारे app है जो की आपको एक्सेल के फीचर उपलब्ध करवाते है आपको जो भी अच्छा app लगे आप उसका इस्तमाल कर सकते है व जो भी app आसानी से इस्तमाल किया जा सके उसका इस्तमाल करे ताकि आपको एक्सेल पर कार्य करने में आसानी हो व इसके साथ ही आप wps office का इस्तमाल करते है तो उसमे आप एक्सेल और  वर्ड के साथ अन्य कई प्रकार की फ़ाइल भी देख सकते है व एडिट कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको mobile se excel sheet kaise banaye इससे जुडी जानकारी बताई है हमे उम्मीद है की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी अगर आपको ms excel से जुडा कोई सवाल पूछना है तो आप कमेंट कर के बता सकते है और जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें.

- Advertisement -

Related Article

Jio Sim Validity Check Number क्या है पूरी जानकारी

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jio Sim Validity Check Number के बारे में जानकारी देने वाले है अगर आप जिओ सिम का इस्तमाल करते...

Jio Sim में YouTube नहीं चल रहा तो अपनाये यह ट्रिक्स

नमस्कार मित्रो आज हम आपको जिओ में यूट्यूब से जुडी जानकारी बता रहे है अगर आप जिओ फोन का इस्तमाल करते है और आपके...

Jio में Talktime एवं Internet Data Loan कैसे लेते है

नमस्कार मित्रो आज हम आपको जिओ फोन में Talktime एवं Internet Data के लिए लोन लेने के बारे में जानकारी देने वाले है आज...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular