आज हम आपको मोबाइल से एक्सेल शीट कैसे बनाएं इसके बारे में बता रहे है, अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल है और इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार की एक्सेल शीट बनाना चाहते है तो ऐसे में यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें हम आपको एक्सेल शीट बनाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका बताने वाले है।

मोबाइल से एक्सेल शीट कैसे बनाएं

मोबाइल से एक्सेल शीट बनाना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए इंटरनेट पर कई तरह के एप्लीकेशन उपलब्ध है, जिसका उपयोग करके आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में एक्सेल शीट बना सकते है। अगर आप एक्सेल शीट बनाने से जुडी विस्तृत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो मोबाइल से एक्सेल शीट कैसे बनाएं यह लेख ध्यान से पढ़े, ताकि आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

यह भी पढ़े -  जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें?

मोबाइल से एक्सेल शीट कैसे बनाएं

अगर आप अपने फोन में एक्सेल का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसके लिए पहले आपको इसका एप्लिकेशन अपने फोन में डाउनलोड करना होता है। उसके बाद ही आप अपने फोन में एक्सेल से जुड़े कार्य कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह प्रक्रिया अपनानी है:

  • अपने फोन में Play Store में जाकर “Microsoft Excel” लिखकर सर्च करें।
  • अब आपको कई ऐप दिखाई देंगे। उनमें से “Microsoft Excel” ऐप को इंस्टॉल कर लें।
  • अब आपको इसे ओपन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको एक्सेल शीट दिखाई देगी। उस पर आप काम शुरू कर सकते हैं।

इसमें काम शुरू करना बहुत ही आसान होता है। आप जब भी एक्सेल से जुड़ा कोई काम करना चाहते हैं, तो बस आपको इस ऐप को ओपन करना है। उसके बाद नई एक्सेल शीट ओपन होगी। उसमें अपना कोई भी काम शुरू करना होता है। इसका इंटरफ़ेस कंप्यूटर की तरह ही होता है।

MS Excel एडिट कैसे करें

अगर आपके पास कोई भी एक्सेल फ़ाइल पहले से पड़ी है और आप इसको एडिट करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी एक ऐप है जिसकी मदद से आप इस काम को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह तरीका अपनाना होता है:

  • सबसे पहले आपको Play Store में जाना है।
  • अब आपको यहाँ पर “WPS Office” लिखकर सर्च कर लेना है।
  • उसके बाद आपको यह ऐप दिखाई देगा। उसको आप अपने फोन में इंस्टॉल कर लें।
  • अब आप इस ऐप को ओपन कर लें।
  • आपको ऊपर “ओपन फ़ाइल” का विकल्प मिलेगा। उसमें जाना है।
  • अब आपके सामने आपके फोन की गैलरी ओपन हो जाती है। उसमें से जो भी एक्सेल फ़ाइल आपको एडिट करनी है, वो सेलेक्ट करें।
  • अब वो एक्सेल फ़ाइल इस ऐप में ओपन हो जाती है। उसके बाद आप इसको यहाँ पर एडिट कर सकते हैं।

इस तरह से आप इस एप्लिकेशन में किसी भी तरह की वर्ड या एक्सेल फ़ाइल को एडिट कर सकते हैं। इसके फ्री वर्जन में आपको कुछ लिमिटेड फीचर दिए जाते हैं। साथ ही आपको ऐड्स भी देखने को मिल सकते हैं। अगर आपको इसके सभी फीचर को बिना किसी ऐड्स के इस्तेमाल करना हो, तो ऐसे में आप इसके प्रीमियम वर्जन को भी ले सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐप हैं जो कि आपको एक्सेल के फीचर उपलब्ध करवाते हैं। आपको जो भी अच्छा ऐप लगे, आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। और जो भी ऐप आसानी से इस्तेमाल किया जा सके, उसका इस्तेमाल करें। ताकि आपको एक्सेल पर कार्य करने में आसानी हो।

इस आर्टिकल में हमने आपको मोबाइल से एक्सेल शीट कैसे बनाएं इससे जुड़ी जानकारी बताई है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको MS Excel से जुड़ा कोई सवाल पूछना है, तो आप कमेंट कर के बता सकते हैं। और जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़े -  एयरटेल सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कैसे करें?
पिछला लेखमोबाइल से फैक्स कैसे भेजें? सबसे आसान तरीका
अगला लेखमोबाइल से ईमेल कैसे भेजें? आसान तरीका
Sukhdev Dan
मेरा नाम सुखदेव सिंह है, मैं एक Tech Expert और एप्लीकेशन डेवलपर हूँ। मुझे पिछले 3 वर्षो से टेक्नोलॉजी, सिम कार्ड, मोबाइल फोन और एप्लीकेशन आदि का अच्छा अनुभव है।

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें