नमस्कार मित्रो हम आपको आज MSCIT के बारे में जानकारी देने वाले है आप सभी ने MSCIT  के बारे में तो सुना ही होगा पर कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की MSCIT Full Form क्या होता है एवं MSCIT  किसे कहते है तो इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी बताने वाले है.

MSCIT Full Form

अक्सर कई लोगो के मन में MSCIT को लेकर कई प्रकार के सवाल आदि होते है जिसके बारे में लोगो को अधिक जानकारी नहीं होती आज का हमारा यह आर्टिकल इसीलिए लिखा जा रहा है ताकि हम आपको MSCIT Full Form और MSCIT से जुडी अन्य जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से बता सके.

MSCIT Full Form in Hindi

MSCIT क्या होता है व इस कोर्स के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है.

MSCIT Full Form – Maharashtra State Certificate in Information Technology

हिंदी में इसे सूचना प्रौद्योगिकी में महाराष्ट्र राज्य प्रमाण पत्र भी कहा जाता है व यह महाराष्ट्र सरकार द्वारा करवाया जाने वाला एक कंप्यूटर कोर्स है जो की सभी महाराष्ट्र के लोगो के लिए उपयोगी होता है.

MSCIT क्या होता है

यह एक  कंप्यूटर कोर्स होता है व यह अगर आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में रूचि है तो यह कोर्स आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है व जो अभ्यर्थी कंप्यूटर के फील्ड में अपना भविष्य बनाना चाहते है तो इसके लिए आप इस कोर्स को कर सकते है व MSCIT कोर्स को MKCL के द्वारा संचालित किया जाता हैं.

यह 3 महीने का कंप्यूटर कोर्स होता है व इस कोर्स में आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी दी जाती है व अगर अपने दसवीं उत्तीर्ण कर ली है तो इसके बाद आप इस कोर्स को कर सकते है कंप्यूटर सिखने के लिए यह कोर्स बहुत ही उपयोगी होता है क्युकी इसमें आपको कंप्यूटर की पूरी बेसिक जानकारी सिखाई जाती है.

MSCIT क्यों उपयोगी है

यह कई अलग अलग कारणों से उपयोगी होता है औ सभी जानते है की यह डिजिटल ज़माना है इसमें  आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है व भविष्य में कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है ऐसे में आपको इस कोर्स को जरूर  करना चाहिए.

इस कोर्स को करने के बाद आप कई प्रकार की सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है व इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर और  इंटरनेट के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाती है व आपको कंप्यूटर की पूरी बेसिक जानकारी इसके अंतर्गत प्राप्त हो जाती है व आप जब इस कोर्स को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आपको इसका एक सर्टिफिकेट भी मिल जाता है जो की भविष्य में आपके लिए काफी उपयोगी होता है.

MSCIT की फीस

कई लोगो के मन में इसकी फीस को  लेकर कई सवाल होते है तो अगर आप इसकी फीस कितनी है इसके बारे में नहीं जानते तो हम बता दे की इसकी फीस बहुत ही कम होती है इस कोर्स की फीस अगर आप Mumbai Metropolitan Region Development Authority (MMRDA) में रहते है तो 4500 रूपए तक होती है व अगर आप rest of the Maharashtra के रीजन में आते है तो इसके  लिए आपकी फीस 4000 रूपए की होगी व इसकी फीस आप installment में भी pay कर सकते है जिससे की आपको फीस जमा करने में आसानी होगी.

MSCIT Syllabus

MSCIT में आपको 200 से भी अधिक स्किल्स सिखाये जाते है जिसके कारन यह कोर्स सभी के लिए बहुत ही जरुरी  माना जाता है इसमें आपका Syllabus निम्न प्रकार से होगा.

  • Typing skills
  • 21st Century Job Skills
  • 21st Century Daily Life Skills Websites and Apps
  • 21st Century Citizenship Skills
  • 21st Century Study Skills
  • IT Concepts and General Awareness
  • Go Green
  • Ergonomics
  • Scripting Skills
  • Netiquettes
  • Cyber-security Skills

यह सभी आपका MSCIT के अंतर्गत Syllabus होता है यह कोर्स 3 महीने का होता है व इसके बाद आपकी परीक्षा होगा व परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको MSCIT Full Form और MSCIT क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको इसके बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Comment moderation is enabled. Your comment may take some time to appear.