Saturday, January 29, 2022
होमPhoneफोन में Headphone कैसे हटाए सिर्फ 1 मिनिट में

फोन में Headphone कैसे हटाए सिर्फ 1 मिनिट में

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो आज हम आपको phone me headphone kaise hataye इसके बारे में बता रहे है कई लोगो को फोन में हेडफोन से सम्बंधित समस्या होती रहती है तो ऐसे में लोगो के मन में कई प्रकार के सवाल आते है पर आज हम आपको जो तरीका बता रहे है उससे आप बहुत ही आसानी से इस प्रकार की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते है.

phone me headphone kaise hataye

- Advertisement -

फोन में हेडफोन दिखने की समस्या किसी भी कंपनी के फोन में हो सकती है व इसके कुछ अलग अलग कारण हो सकते है जिसके बारे में आज हम आपको बतायेगे व यह समस्या किस कारण से होती है और अगर आपको इस तरह की समस्या हो रही है तो आप उसको ठीक कैसे कर सकते है इससे जुडी जानकारी इस आर्टिकल में हम बताने वाले है.

Phone me Headphone Kaise Hataye

फोन में हेडफोन कैसे हटाए इसके बारे में बताने से पहले हम आपको यह समस्या किसलिए होती है इसके बारे जान लेते है ताकि आपको पता चल जाए की इस तरह की परेशानी कब और किसलिए होती है.

जैसे की आप अपने फोन में कभी भी हेडफोन अथवा इयरफोन लगाते है तो कई बार हमारे आसपास के वातावरण में मौजूद कार्बन या कचरा इयरफोन जेक में चला जाता है व इस वजह से कभी कभी फोन सिस्टम को लगता है की इयरफोन फोन में लगा हुआ है और इस वजह से आपके फोन में हेडफोन का सिंबल दिखता है इसके अलावा कई बार हेडफोन जेक में कोई खराबी होने के कारण भी आपको इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है पर कुछ आसान से तरीको से आप इस तरह की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते है.

फोन में हेडफोन कैसे हटाते है

किसी भी फोन में हेडफोन को हटाने के कई सारे अलग अलग तरीके है जिसकी मदद से आप अपने फोन में हेडफोन को हटा सकते है व यह तरीके निम्न प्रकार से होते है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है व इन तरीको को अपनाते वक्त आपका फोन इयरफोन से कनेक्ट नहीं होना चाहिए.

Headphone Jack को साफ़ करके

अगर हेडफोन jack की खराबी के कारण आपके फोन में हेडफोन दिखा रहा है तो उसको आप इस तरीके को अपना सकते है इसमें आपको 1 earbud या एअरपिन आदि लेना है जो की आप headphone jack में आसानी से लगा सके और उसके बाद आपको उसकी मदद से अपने headphone jack को सावधानी से साफ़ करना है आपको headphone jack के कार्बन को हटाना है व ध्यान रखे की ज्यादा ताकत न लगाए इसमें नहीं तो jack भी ख़राब हो सकता है.

अगर आप अपने हेडफोन जैक को साफ करते है तो इस प्रकार की समस्या ठीक हो जाती है व अगर इससे काम न बने तो ऐसे में आप दूसरे बताये गए तरीको को अपना सकते है.

फोन सेटिंग द्वारा ठीक करना

कई बार फोन सेटिंग में कोई गलती होने के कारण भी आपको इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है व अगर आपके फोन सेटिंग में गलती से यह समस्या आ रही यही तो ऐसे में आपको इस तरीके को अपनाना है.

  • सबसे पहले आपको अपने  फोन की सेटिंग में जाना है.
  • अब आपको सेटिंग में search का विकल्प दिखेगा उसमे आपको HeadPhone लिखकर सर्च करना है अब आपके सामने HeadPhone से जुड़ा विकल्प आएगा उसके ऊपर क्लिक कर दे एवं अगर आप चाहे तो मेअनुल भी इसे सर्च कर सकते है.
  • अब आपको HeadPhone वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद कई विकल्प मिलेगी उसमे आपको Sound Enhancer का विकल्प दिखेगा उसको आप on कर ले.

अब आपको हेडफोन के कई सारे आइकॉन दिखाई देंगे आप एक एक करके सभी को सेलेक्ट करते जाइये और हेडफोन के सिंबल पर देखे की वो हटता है या नहीं व जिस हेडफोन आइकॉन पर क्लिक करने से यह सिमोल हटता है उसको आप सेलेक्ट कर के रखे इससे आपके फोन में इस प्रकार की समस्या ठीक हो जाएगी.

फोन को रिसेट करना

कई लोगो के फोन में सभी तरीके अपनाने के बाद भी यह समस्या ठीक नहीं होती तो ऐसे में फोन रिसेट करने का एक विकल्प आपके सामने होता है इसके लिए आपको सेटिंग में जाना है उसके बाद आपको एडिशनल सेटिंग में जाना है उसके बाद आपको फैक्टरी डाटा रिसेट के विकल्प में जाना है इसके बाद आप अपने फोन को रिसेट कर देना है.

फोन रिसेट करने से पहले आपको अपने फोन से जरुरी  फ़ाइल का बैकअप ले लेना है क्युकी रिसेट करने से आपके फोन का डाटा डिलीट हो जायेगा इसलिए रिसेट से पहले ही आप अपने फोन का बैकअप ले लीजिये व जब आप रिसेट करेंगे फोन को तो उसके बाद आपके फोन से हेडफोन का सिंबल हट जायेगा.

फोन को अपडेट करना

कई बार लोग अपने फोन को अपडेट नहीं करते तो इसके कारन फोन में bug आ जाते है और इससे आपको इयरफोन का सिंबल दिख सकता है इसलिए  आपको फोन सेटिंग में जाकर अपडेट देखना है व अगर कोई अपडेट आया हुआ है तो आप अपने फोन को अपडेट कर ले इससे आपकी यह समस्या ठीक हो जाएगी.

System Flash करना

अगर ऊपर बताये गए तरीके से आपके फोन में यह समस्या ठीक नहीं होती तो उसके बाद आपके सामने System Flash करने का विकल्प होता है इसमें आपके फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम को दोबारा इंसटाल करना होता है व यह आप मोबाइल रिपेयरिंग की दूकान से कर सकते है इसके बाद आपके फोन से यह समस्या ठीक हो जाती है.

Calculation –  इस आर्टिकल में हमने आपको phone me headphone kaise hataye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर करे और इससे सम्बंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

- Advertisement -
Drive Apphttps://thedriveapp.com
इस वेबसाइट को बनाने के उद्देश्य लोगो तक सही जानकारी पहुंचना है व इसमें हम आपको सोशल मीडिया, पैसे कमाना, बिजनेस करना। व कैरियर बनाने आदि से जुडी कई तरह की बेहतरीन जानकारी प्रदान करते है

Related Article

Jaat Ko Kabu Kaise Kare? जाट को काबू कैसे करें बहुत आसानी से

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Jaat Ko Kabu Kaise Kare इससे जुडी जानकारी बताने वाले है अगर आप जाट को काबू में करना चाहते...

Charan Ko Kabu Kaise Kare? चारण को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Charan Ko Kabu Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है हाल में कई लोग चारण को काबू में...

Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare? चौधरी को काबू करने के तरीके

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Chaudhary Ko Kaise Kabu Me Kare इसके बारे में बता रहे है आपने कई बार चौधरी को तो देखा...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular