Monday, July 4, 2022
होमPhoneप्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें अपने मोबाइल में

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें अपने मोबाइल में

- Advertisement -

नमस्कार मित्रो हम आज आपको प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में बता रहे है अक्सर सभी के फोन में कंपनी की तरफ से प्ले स्टोर मिलता है पर कई लोगो के फोन में यह application नहीं होता ऐसे में अगर आप चाहे तो इसे डाउनलोड करके भी इंस्टाल कर सकते है इसके लिए आपको क्या करना होगा इसे आप कहाँ से डाउनलोड कर सकते है व इसको अपडेट कैसे करना है इन सब के बारे में हम आपको बतायेगे.

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

- Advertisement -

प्ले स्टोर हर एक मोबाइल यूजर के लिए बहुत ही उपयोगी होता है क्युकी इसके द्वारा आप अपने फोन में कोई भी application या game आदि डाउनलोड कर सकते है व इससे आप कोई भी app download करते है वो पूरी तरह से secure होता है जिसके कारण सभी लोग इसके ऊपर विश्वास करते है और इसके द्वारा ही app डाउनलोड करना पसंद करते है हालाँकि इसके लिए आपके फोन में प्ले स्टोर होना जरुरी है व अगर आपके फोन में प्ले स्टोर नहीं है तो आप प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

प्ले स्टोर गूगल की सर्विस है व इसमें आपको सभी तरह के गेम और एप्लीकेशन मिल जाते है साथ ही इसमें आपको free और paid दोनों वर्जन के app मिल जाते है अगर आप गेम, टेक्नोलॉजी, funny, जनरल नोर्लेज, शायरी, एजुकेशन से जुड़े किसी भी तहर के app डाउनलोड करना चाहते है तो सभी आपको प्ले स्टोर पर आसानी से प्राप्त हो जाते है व इसके द्वारा आप एक क्लिक में किसी भी app को इंस्टाल कर सकते है.

APP NAME PLAY STORE
Size 22 MB
Version Latest
Installs 10,000,000,000+
Latest Updated Today

प्ले स्टोर डाउनलोड करने का तरीका

प्ले स्टोर को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बाद आपके फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड हो जायेगा व आप उसको इंस्टाल करके उसका इस्तमाल भी कर सकते है इसके लिए आप हमारा बताया यह तरीका अपना सकते है.

Open Mobile Browser

आपको अपने फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना है तो सबसे पहले तो आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना है व उसमे आप ‘Play Store APK Download’ लिखकर सर्च करे.

Visit APKPURE Website

अब आपके सामने कई अलग अलग वेबसाइट की लिस्ट आ जाएगी उसमे आपको ऊपर APKPURE नाम की वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Click Download APK

अब जैसे ही आप इसकी वेबसाइट पर आयेगे तो इसके बाद आपको प्ले स्टोर का आइकॉन दिखाई देगा और इसके साथ ही आपको Download APK  का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है अब आपके फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा.

Permissions Allow करें

जैसे ही आपके फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड हो जायेगा तो इसके बाद इसे इंस्टाल करने के लिए Permissions देने की जरुरत पडती है इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना है उसके बाद आपको security में जाना है व वहां पर आपको ‘Unknown Sources’ का विकल्प दिखाई देगा आपको उसे enable कर देना है उसके बाद आपके फोन में प्ले स्टोर इनस्टॉल  हो जायेगा.

जैसे ही आपके फोन में प्ले स्टोर इनस्टॉल हो जायेगा तो इसके बाद आपको आपके फोन में प्ले स्टोर का आइकॉन भी दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करके आप अपने फोन में प्ले स्टोर को चला सकते है व इसमें आपको app install करने के लिए ईमेल से लॉग इन करने के लिए कहेगा उसमे आप अपनी ईमेल और ईमेल के पासवर्ड डालकर लॉग इन कर ले इसके बाद आप प्ले स्टोर का पूरी तरह से इस्तमाल कर पायेगे.

प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करें

अगर आप अपने प्ले स्टोर को अपडेट करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से इसे अपडेट कर सकते है इसको अपडेट करने के लिए आपको कुछ बहुत ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • सबसे पहले आप अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करें.
  • अब आपको इसमें प्रोफाइल का आइकॉन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको प्रोफाइल में Settings का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको ‘Network Preferences’ का विकल्प दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दे.
  • अब आपको ‘Auto Update Apps’ का ऑप्शन दिखाई देगा आप उसपर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने Over any network, Over Wi-Fi only और Don’t auto Update Apps के विकल्प आयेगे उसमे आप Over any network चुने.

अब आपके फोन में ऑटो अपडेट सेटिंग ऑन हो जाती है व इसके बाद आपके फोन के सभी app और game अपडेट होने शुरू हो जायेगे साथ ही आपका प्ले स्टोर app भी अपडेट हो जायेगा एवं आपको समय समय पर अपने app को अपडेट करते रहना चाहिए इससे फोन का परफॉरमेंस अच्छा रहता है और आपके फोन की security भी अच्छी बनी रहती है.

क्या Play Store Download करना Safe है

आप प्ले स्टोर डाउनलोड करते है तो यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है पर कई बात हैकर इसको modify करके लोगो को उपलब्ध करवाते है उसे इनस्टॉल करना security के लिए खतरनाक हो सकता है व आपका डाउनलोड किया गया app सुरक्षित है या नहीं यह जानने के लिए आप इस प्रक्रिया को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल क्रोम को ओपन कर लेना है.
  • अब आपको क्रोम में VirusTotal लिखकर सर्च करना है.
  • सबसे ऊपर आपको VirusTotal की वेबसाइट दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब इसकी वेबसाइट ओपन हो जाएगी  उसमे आपको Choose File का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप डाउनलोड किया गया app सेलेक्ट करें.
  • अब यह टूल्स आपकी डाउनलोड की गयी फाइल को स्कैन करना शुरू कर देगा व बादमे आपको इसका रिजल्ट दिखाई देगा.
  •  स्कैन पूरा होने के बाद आपको No security vendors flagged this file as malicious का विकल्प दिखाई देता है तो आपका डाउनलोड किया गया app बिलकुल सुरक्षित है.

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने डाउनलोड किये app या अन्य कोई भी फाइल को देख सकते है की उसमे कोई वाइरस है या नहीं व इसके बाद ही आप अपने app को इनस्टॉल करें.

प्ले स्टोर से App Download कैसे करें

अगर आपको प्ले स्टोर से कोई भी अपनी पसंद का app डाउनलोड करना है तो बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है इसमें आपको फ्री और पेड दोनों app मिल जाते है उन्हें डाउनलोड करने के लिए आपको यह प्रोसेस अपनानी होगी.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है.
  • अब आपको इसमें ऊपर सर्च का विकल्प मिलेगा उसमे आपको अपने पसंद के app का नाम लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपके सामने कई app की लिस्ट दिखाई देगी उसमे से आप जिस app को इनस्टॉल करना चाहते है उसके ऊपर क्लिक करें.
  • अब आपको app install करने का एक विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको सिर्फ इनस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना है.

अब आपके फोन में आपकी पसंद का app इनस्टॉल होना शुरू हो जायेगा व इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में अपनी पसंद के app को इनस्टॉल कर सकते है यह बहुत ही आसान सी प्रोसेस होती है.

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें जियो फोन में

हाल में कई लोग जिओ फोन का इस्तमाल करते है और वो लोग अपने फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना चाहते है तो उन्हें हम बता दे की हाल में जिओ फोन प्ले स्टोर को सपोर्ट नहीं करते इसलिए आप अपने फोन में हाल में प्ले स्टोर को डाउनलोड नहीं कर सकते अगर आप चाहे तो जिओ फोन में जिओ स्टोर का इस्तमाल कर सकते है उसमे आपको सिमित एप्लीकेशन दिए जाते है जिन्हें आप अपने जिओ फोन में इंस्टाल कर सकते है और उनका इस्तमाल कर सकते है.

Play Store FAQ

👉 Play Store Download कैसे करें 

आपको प्ले स्टोर गूगल से डाउनलोड करना होता है व इसके लिए हमने आपको ऊपर जो प्रोसेस बताई है आपको उसे फॉलो करना होता है.

👉 क्या प्ले स्टोर सुरक्षित है

अगर आप अपने फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करते है या इस्तमाल करते है तो यह बिलकुल सुरक्षित app है पर कई बार बहुत से हैकर आदि इसे modify करके लोगो को उपलब्ध करवाते है जिसका इस्तमाल करना खतरनाक हो सकता ही इसलिए आप गूगल से विश्वसनीय वेबसाइट से ही इसे डाउनलोड करें.

👉 क्या Play Store Free में Download होगा

कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की हम प्ले स्टोर को फ्री में डाउनलोड कर सकते है या हमे इसमें हमे पैसे देने होते है तो हम आपको बता दे की यह बिलकुल फ्री एप्लीकेशन है आप इसको डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी भी तरह के पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें  इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको प्ले स्टोर डाउनलोड करने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

- Advertisement -
Drive App
Drive Apphttps://thedriveapp.com
इस वेबसाइट को बनाने के उद्देश्य लोगो तक सही जानकारी पहुंचना है व इसमें हम आपको सोशल मीडिया, पैसे कमाना, बिजनेस करना। व कैरियर बनाने आदि से जुडी कई तरह की बेहतरीन जानकारी प्रदान करते है

Related Article

Facebook Reels Download Kaise Kare? रिल्स डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Facebook Reels Download Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है आप सभी फेसबुक का इस्तमाल तो करते ही...

WhatsApp Status Download Kaise Kare

नमस्कार मित्रो आज हम आपको Whatsapp Status Download Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी...

CTET OMR Sheet Kaise Download Kare? ऑनलाइन अपने मोबाइल में

नमस्कार मित्रो आज हम आपको CTET OMR Sheet Kaise Download Kare इसके बारे में बताने वाले है कई लोगो को इससे जुडी जानकारी पता...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -

Most Popular