नमस्कार मित्रो आज के आर्टिकल में हम आपको PWD के बारे में जानकारी देने वाले है की PWD Full Form क्या होता है PWD किसे कहते है व इससे जुडी अन्य कई जरुरी जानकारी हम आपके साथ इस आर्टिकल के माध्यम से साझा करने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

PWD Full Form in Hindi

हम सब लोग कई बार कई अलग अलग जगह पर PWD के बारे में पढ़ते व सुनते रहते है पर हमे इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है और PWD Full Form क्या होता है तो आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है क्युकी भविष्य में कई अलग अलग क्षेत्र में यह जानकारी आपके लिए उपयोगी हो सकती है.

PWD Full Form in Hindi

PWD के नाम के बारे में अक्सर अक्सर  लोगो को पता नहीं होता तो हम PWD  क्या होता है और कैसे काम करता है इसके बारे में बताने से पहले इसके पुरे नाम के बारे में आपको बता रहे है.

PWD Full Form – Public Works Department

हिंदी में इसे लोक निर्माण विभाग कहते है व यह एक सरकारी संस्था है जो की मुख्यत निर्माण से जुड़ा कार्य करती है.

PWD क्या है

PWD के सभी कार्य सरकारी कार्य होते है व यह पुरे भारत में कार्य करते है इनका मुख्य काम निर्माण आदि करना होता है व यह state लेवल पर कार्य करती है इसके कार्यालय आपको किसी भी शहर में बहुत ही आसानी से देखने को मिल जाते है व जहां इनके कार्यालय होते है उस शहर में व्यवस्था आदि भी काफी बेहतरीन होती है.

जनता से संबधित कंस्ट्रक्शन के कार्य भी यह करते है व यह संस्था  शहर के लोगो को पेयजल उपलब्ध करवाने से लेकर सड़क मरम्मत सड़क निर्माण और अन्य सरकारी भवन के मरम्मत और निर्माण आदि से जुड़े कार्य करते है इस प्रकार के किसी भी कार्य की जिम्मेदारी PWD Department की होती है.

PWD के कार्य

PWD अपने काम को लेकर हमेशा ही चर्चा में रहते है क्युकी अक्सर इनके कार्य बेहतरीन और  सराहनीय माने जाते है इसके कई अलग अलग प्रकार के कार्य होते है उसमे से कुछ महत्वपूर्ण कार्य के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में जानकारी बता रहे है जिससे की आपको इसके कार्य के बारे में पता चल सके.

पेयजल व्यवस्था – पेयजल की आवश्यकता हर किसी को होती है क्युकी जल है तो जीवन है ऐसे में यह विभाग शहर के लोगो के लिए पेयजल उपलब्ध करवाता है व इससे सम्बंधित व्यवस्था करता है ताकि शहर के लोगो को पर्याप्त पेयजल प्राप्त हो सके.

सरकारी बिल्डिंग – सरकारी बिल्डिंग आपको कई शहर और गावो में दिख जायेगी व यह कई अलग अलग विभागों की भी हो सकती है व कई जगह पर यह काफी क्षतिग्रस्त भी होती है ऐसे में यह विभाग उनकी मरम्मत के लिए जिम्मेदार होता है व यह विभाग सरकारी बिल्डिंग का निर्माण भी करता है.

अस्पताल निर्माण – अस्पताल की आवश्यकता हर शहर और गांव में होती है क्युकी कोई भी व्यक्ति बीमार होता है तो वो चाहता है की किसी अच्छे और नजदीकी अस्पताल में जाये ताकि उसका जल्दी और अच्छा इलाज हो सके व अक्सर अधिकांश स्थानों पर आपको सरकारी अस्पताल मिल जाते है व कई स्थानों पर अस्पताल नहीं भी है तो अस्पताल के लिए बिल्डिंग बनाना या किसी भी क्षतिग्रस्त  अस्पताल की मरम्मत करना भीं इनका कार्य होता है.

विधालय निर्माण – जिस प्रकार से अस्पताल की जरुरत हर किसी को होती है वैसे ही विधालय भी सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है क्युकी यहाँ से शिक्षा की शुरुआत होती है शहर और गांव आदि में विधालय के लिए भवन निर्माण करना या अगर कोई भी सरकारी विधालय क्षतिग्रस्त हुआ है  तो ऐसे विधालय की मरम्मत करने का कार्य भी इनका होता है.

रोड निर्माण – देश की अर्थव्यवस्था को बनाये रखने में परिवाहनो की अहम् भूमिका होती है व अगर सड़क सही न हो तो ऐसे में  लोगो को कई अलग अलग प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है ऐसे में सभी सड़क उपयुक्त बेहतरीन स्थिति में होनी जरुरी है इस कारण से ख़राब सडको की मरम्मत का कार्य भी इस विभाग को सौपा गया है वही कही पर भी नयी सड़क का निर्माण होता है तो वो भी इन्ही के द्वारा किया जाता है.

पुलों का निर्माण – कई स्थान ऐसे होते है जहां पर पुल होने बहुत ही जरुरी होते है व प्राकृतिक आपदाओं में एवं नदी या बाढ़ आने की स्थिति में पुल सभी लोगो के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण और उपयोगी होते है इसलिए उपयुक्त स्थानों पर पुलों का निर्माण किया जाता है व पुलों का निर्माण भी इसी विभाग के द्वारा किया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको PWD Full Form in Hindi और PWD क्या है इससे जुडी जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको PWD के बारे में बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर  आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Comment moderation is enabled. Your comment may take some time to appear.