नमस्कार मित्रो  आज हम आपको RSCIT के बारे में जानकारी देने वाले है की RSCIT क्या होता है व कैसे करते है एवं RSCIT Full Form क्या होता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से  प्राप्त हो सके.

RSCIT Full Form

अक्सर सभी विधार्थी यह सोचते है की RSCIT Full Form क्या होता है या इसका पूरा नाम क्या होता है क्युकी कई लोगो को इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है तो इस कारण से अक्सर लोग इसके बारे में हमे पूछते रहते है हम आपको इस आर्टिकल में RSCIT से जुडी सभी जानकारी बतायेगे जिससे की आपको पता चल सके की यह क्या होता है व इसको करने से क्या क्या फायदे होते है.

RSCIT Full Form in Hindi

RSCIT क्या होता है व कैसे करते है इन सब के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में जानकारी देने वाले है.

RSCIT Full Form – Rajasthan State Certificateof Information Technology

हिंदी में इसको राजस्थान राज्य प्रमाणपत्र सूचना प्रौद्योगिकी भी कहा जाता है व यह एक कंप्यूटर कोर्स होता है जो की राजस्थान सरकार के द्वारा  आयोजित करवाया जाता है.

RSCIT क्या है

RSCIT राजस्थान सरकार के द्वारा चलाया जाने वाला एक कंप्यूटर कोर्स होता है व राज्य सरकार ने राज्य में कम्प्यूटर साक्षरता को बढ़ाने के लिए इसकी शुरुआत्त की है इस कंप्यूटर कोर्स को करने के बाद एक प्रमाण पत्र भी उपलब्ध करवाया जाता है जो की सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

जो लोग इस कंप्यूटर कोर्स को करना चाहते है उनको सबसे पहले इसके लिए किसी भी RSCIT संसथान में जाकर आवेदन करना होता है इसमें आवेदन करने के लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट और पासपोर्ट साइज के फोटो साथ ले जाने जरुरी है व इसके साथ ही आपको इस कोर्स के लिए तक़रीबन 3000 रूपए की फी जमा करनी होती है उसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते है.

जब आप इसमें आवेदन कर लेते है तो इसके बाद आप इस कोर्स को करना शुरू कर सकते है इसके लिए आपको 3 महीने तक कंप्यूटर कोर्स के लिए जाना होता है वहां पर आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी बताई जाती है व आपको कप्यूटर सिखाया जाता है इसके बाद आपके कोर्स के 3 महीने का समय पूरा होता है तो इसके बाद एक परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है आपको इस परीक्षा को देना बहुत ही जरुरी है व जब आप इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको RSCIT  का एक प्रमाण पत्र दिया जाता है जो की भविष्य में आपके लिए बहुत ही उपयोगी होता है.

RSCIT करने के लिए योग्यता

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो इसके लिए आपको इसकी कुछ जरुरी योग्यता को पूरा करना होता है तभी आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है.

  • इस कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए आपका भारतीय उम्मीदवार नागरिक होना अनिवार्य है.
  • इस कोर्स को करने के लिए बुनियादी योग्यता एवं ज्ञान होना जरुरी होता है.
  • इस कोर्स को करने के लिए आपका कम से कम दसवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है.
  • अगर आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में रूचि है तो आप इस कोर्स को कर सकते है.

अगर आप इन योग्यता को पूरी करते है व आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में रूचि है व इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते है या इसके बारे में जानना चाहते है तो ऐसे में आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है व आप इस कोर्स को कर सकते है.

RSCIT Exam कैसे होगा

जिन लोगो के कोर्स की अवधि पूरी हो जाती है उनके लिए परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है व इस परीक्षा में सभी सवाल आपको कंप्यूटर एवं इंटरनेट आदि से सम्बंधित पूछे जाते है जो की आपको कोर्स के अंदर सिखाया जाता है व इस परीक्षा का पैटर्न निम्न प्रकार का होता है..

  • RSCIT की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करवाई जाती है.
  • RSCIT की परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओ में आयोजित की जाती है.
  • यह परीक्षा 1 घंटे की होती है.
  • इस परीक्षा में आपको 35 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते है.
  • इस परीक्षा में आपकी Negative Marking नहीं होती है.

RSCIT certificate प्राप्त करने के लिए आपको इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना जरुरी है तभी आपको इसका प्रमाण पत्र मिलता है व अगर कोई विधार्थी इस परीक्षा में अनुतीर्ण हो जाता है तो वो दुबारा आने वाली परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते है व दोबारा इस परीक्षा को देकर पास हो सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको RSCIT Full Form in Hindi एवं  RSCIT Course क्या होता है व कैसे करते है इसके बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको RSCIT के बारे में दी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखMobile में Lifetime Free TV कैसे देखे आसान तरीके से
अगला लेखCAT Full Form in Hindi : CAT क्या है हिंदी में जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें