नमस्कार मित्रो आज हम आपको SSC Full Form in Hindi के बारे में बताने वाले है अक्सर कई बार आपने SSC के बारे में सुना होगा एवं कई लोग इसके आवेदन जारी होने पर इसमें अप्लाई भी करते है लेकिन अधिकांश लोगो को इसके बारे में पता नही होता की आखिर यह SSC होता क्या है और इसका पूरा नाम क्या होता है तो इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

SSC Full Form in Hindi

हाल में हर एक व्यक्ति को SSC के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरूरी है अगर आप स्टूडेंट है तो आपको SSC के बारे में विशेष रूप से जानकारी होनी चाहिए क्युकी इसके द्वारा आप कई अलग अलग पोस्ट पर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है यह विभाग प्रतिवर्ष लाखो सरकारी पदों के लिए आवेदन जारी करता है ऐसे में SSC की जानकारी हर एक व्यक्ति के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होती है इसके बारे विस्तृत रूप से जानने के लिए SSC Full Form in Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

SSC Full Form in Hindi

SSC भारत के कई अलग अलग विभाग और मंत्रालय में कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए आवेदन जारी करता है एवं इसके द्वारा प्रतिवर्ष कई छोटी बड़ी पोस्ट पर लाखो आवेदन जारी किये जाते है जिसमे अप्लाई करके आप एक सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है इसके बारे में विस्तृत रूप से बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • SSC Full Form in English – Staff Selection Commission
  • SSC Full Form in Hindi – कर्मचारी चयन आयोग

एसएससी की स्थापना 4 नवंबर 1975 में की गयी थी एवं इसकी स्थापना को लभगग 46 वर्ष हो चुके है अब तक इस संस्था ने सरकार को करोडो की संख्या में कामचारी दिए है एवं इसको “Subordinate Services Commission” के नाम से भी जाना जाता है.

एसएससी क्या होता है

एसएससी को कर्मचारी चयन आयोग भी कहा जाता है इसका मुख्यालय नई दिल्ली भारत में स्थित है इसके अलावा एसएससी के 7 अन्य क्षेत्रीय कार्यालय भी है जो इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, बैंगलोर आदि में स्थित है एवं इसके दो उप क्षेत्रीय कार्यालय भी है जो रायपुर और चंडीगढ़ में स्थित है.

यह विभाग केंद्र स्तर पर कर्मचारी की भर्ती करवाता है यह विभाग कर्मचरियों के साथ साथ अधिकारीयों के लिए भी विज्ञाप्ति जारी करता है अगर आप किसी बड़े सरकारी पद पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो ऐसे में आप एसएससी में आवेदन कर सकते है एवं इसके द्वारा कई तरह की सरकारी अधिकारी लेवल की पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते  है.

एसएससी के लिए आवश्यक योग्यता

जैसा की हमने आपको बताया की यह कई अलग अलग पोस्ट पर विज्ञप्ति जारी करता है अगर आप कांस्टेबल आदि पद के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से न्यूनतम बाहरवी उतीर्ण होना आवश्यक है एवं अगर आप अधिकारी लेवल पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से न्यूनतम स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है इसके बाद ही आप एसएससी में आवेदन कर सकते है.

एसएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा

एसएससी के द्वारा कई अलग अलग विभागों में विज्ञप्ति जारी की जाती है एवं इसके द्वारा आप कई अलग अलग पोस्ट पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है हम आपको कुछ बेहतरीन परीक्षा के बारे में बता रहे है जो एसएससी के द्वारा आयोजित करवाई जाती है यह परीक्षा निम्न प्रकार से है.

  • CGL – यह एसएससी का सबसे लोकप्रिय एग्जाम माना जाता है इसका पूरा नाम Combined Graduate Level Examination होता है इसमें आवेदन करके आप केंद्र सरकार के कई अलग अलग विभाग एवं मंत्रालय में अधिकारी लेवल पर नौकरी प्राप्त कर सकते है यह परीक्षा 4 अलग अलग चरणों में आयोजित करवाई जाती है.
  • CHSL – इसका पूरा नाम संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा होता है एवं एसएससी के द्वारा प्रतिवर्ष इस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है इसके माध्यम से विभिन्न मंत्रालयों,  विभागों और संगठनों में कर्मचारियों का चयन किया जाता है.
  • SSC JE – यह परीक्षा इंजीनियरिंग से जुड़े क्षेत्र में अधिकारीं एवं कर्मचारियों के चयन के लिए आयोजित करवाई जाती है इसके माध्यम से आप सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के रूप में अपना कैरियर बना सकते है इस परीक्षा के द्वारा एसएससी ग्रुप बी पदों के लिए कैंडिडेट का चयन करता है.
  • हिंदी अनुवादक –  एसएससी के द्वारा प्रतिवर्ष हिंदी अनुवादक के लिए परीक्षा आयोजित करवाई जाती है अगर आप एक ट्रांसलेटर के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते है.
  • SSC GD कांस्टेबल – यह एसएससी का सबसे ज्यादा लोकप्रिय और पोपुलर एग्जाम माना जाता है एसएससी के द्वारा प्रतिवर्ष इस पोस्ट के लिए लाखो आवेदन निकाले जाते है अगर आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद आप (BSF) सीमा सुरक्षा बल, (CISF) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, ( (एनआईए) राष्ट्रीय जांच एजेंसी, (SSF) सचिवालय सुरक्षा बल, (CRPF) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, (ITBP) भारत तिब्बत सीमा पुलिस, (एसएसबी) सशस्त्र सीमा बल, असम राइफलमैन आदि विभागों में कांस्टेबल के रुप में नौकरी प्राप्त कर सकते है.
  • SSC MTS – इसको मल्टीटास्किंग के नाम से भी जाना जाता है इस एग्जाम के द्वारा चपरासी, गार्डनर दफ्तरी, जमादार, जूनियर गेस्ट ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला आदि कई अलग अलग पोस्ट पर कर्मचारियों का चयन किया जाता है.
  • वैज्ञानिक सहायक – एसएससी के द्वारा वैज्ञानिक सहायक पद पर भी भर्ती निकाली जाती है अगर आप साइंस में रूचि रखते है एवं आप साइंटिस्ट के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आप एसएससी वैज्ञानिक सहायक की विज्ञप्ति जारी होने पर उसमे आवेदन कर सकते है.
  • केन्द्रीय पुलिस – एसएससी के द्वारा दिल्ली पुलिस और कुछ पैरामिलिट्री फोर्सेज में सब इंस्पेक्टर के लिए भी आवेदन पत्र निकाले जाते है अगर आप डिफेन्स से जुडी नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो ऐसे में आप केन्द्रीय पुलिस संगठन के आवेदन आने पर उसमे आवेदन कर सकते है.
  • आशुलिपिक – एसएससी के द्वारा प्रतिवर्ष आशुलिपिक परीक्षा आयोजित करवाई जाती है जो की अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा होती है इसके माध्यम से आप भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में स्टेनोग्राफर के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते है.

इस प्रकार से एसएससी कई अलग अलग प्रकार की पोस्ट पर विज्ञाप्ति जारी करता है अगर आप इससे जुडी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप एसएससी में आवेदन कर सकते है.

एसएससी में आवेदन करने के लिए उम्र सीमा

अगर आपको एसएससी में आवेदन करना है तो इसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 30 वर्ष तक होनी अनिवार्य है इसके बाद ही आप एसएससी के लिए आवेदन कर सकते है एवं ध्यान रखे की आरक्षित वर्गों को उम्र में छुट देने का भी प्रावधान होता है.

  • ओबीसी वर्ग को उम्र में 3 वर्ष की छुट दी जाती है.
  • एससी एसटी वर्ग को उम्र में 5 वर्ष की छुट दी जाती है
  • दिव्यांग कैंडिडेट को उम्र में 10 वर्ष की छुट दी जाती है.

एसएससी में आवेदन कैसे करें

अगर आप एसएससी की परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो इसके लिए आपको एसएससी में आवेदन करना जरूरी है हम आपको एसएससी में आवेदन करने की प्रोसेस बता रहे है जिसे अपनाकर आप इसमें आवेदन कर सकते है इसके लिए आप निम्न प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ओपन करना है और उसमें एसएससी लिखकर सर्च करें.
  • इसके बाद आपके सामने एसएससी की अधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने Recruitment का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपको उन सभी विज्ञप्ति की लिस्ट दिखाई देगी जिसमे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.
  • अब आपको जिस पोस्ट पर आवेदन करना है उस पोस्ट पर आपको क्लिक कर देना है.
  • अब आपको एसएससी में लॉग इन करने का विकल्प मिलेगा आपको उसमे लॉग इन कर लेना है अगर आपका अकाउंट बना हुआ नही है तो आप Create Account में जाकर अपना नया अकाउंट बना सकते है.
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको कुछ आवश्यक जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है.
  • अब आपको कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जायेगा इसमें आपको मांगे गयी सभी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड कर देने है और फॉर्म को सबमिट कर देना है.
  • इसके बाद आपको पेमेंट का विकल्प दिखाई देगा उसमें आपको क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर देना है.

जैसे ही आप पेमेंट करते है तो इसके बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जाता है इसके बाद आप इसकी हार्ड कॉपी की प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख ले ताकि जरुरत पड़ने पर आप इसका इस्तमाल कर सके.

इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको SSC Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको एसएससी के बारे में बताई गयी जानकारी उपप्योगी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी ही तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें